Email Marketing Kya Hai in Hindi

Email Marketing Kya Hai in Hindi | 3 तरीको से पैसे कैसे कमाए

Email Marketing Kya Hai in Hindi: email Marketing को अगर आप एक business की तरह सोच के करेंगे तो जरूर आप इसमें लाखों कमा पाएंगे क्यूकि ये एक पुरे business है बाकि businesses की तरह ही। और business की तरह ही इसमें भी आपको कुछ चीज फ्री में दे के आपको नए customers को अपने पास लेके आना है और उनको अपने ऊपर trust दिलाना है फिर आपको अपना product  बेचना है। 

Email Marketing का concept  बहुत ही simple है। आपको नए visitors को अपने landing पेज पर ले कर आना है और कुछ फ्री में या discount में उनको देना है जिसके बदले में वो आपको अपना email address और नाम देंगे। उस ईमेल के जरिये आपको उनके साथ relationship और trust build  करना है ताकि बाद में आप उनको जो product  recommend  करे वो आपसे ख़रीदे। तो आइये जानते है की Email Marketing Kya Hai.

सुने में जितना आसान है उतना भी आसान नहीं है email Marketing। Isme आपको बहुत patience की जरुरत पड़ने वाली है। बहुत सरे लोग इस method को इसी लिए कुछ time के बाद छोड़ देते है क्यूकि ये काफी time consuming method है। लेकिन एक बार आपकी ईमेल लिस्ट तैयार हो जाने पर income का regular source बन सकता है।  अब ये email List क्या है? चलिए email Marketing से पहले email List को समझ लेते है। 

Email Marketing Kya Hai | Email Marketing से पैसे कैसे कमाए

चलिए इसे विस्तार में समझते है। email Marketing के लिए आपके पास एक landing page होना चाहिए जिसमे form होना चाहिए जिसके जरिये आप user का email, नाम ले सके।  इसके अलावा आपके पास इस landing page पे visitors लेन को कोई न कोई source होना चाहिए। वो source कुछ भी हो सकते है जैसे की आप सो करके search engine से visitors ला सकते है। या आप अपने social media channels जैसे की instagram, facebook, linkedin आदि से भी visitors landing page पे भेज सकते है।

Email Marketing Kya Hai in Hindi
Email Marketing Kya Hai in Hindi

एक और तरीका है जिसमे आप paid ads चला के भी interested लोगो को अपने landing page पर ला सकते हैं। और भी तरीके है जैसे आप newspaper में ad दे सकते है, radio पर या tv पर भी ad दे सकते है अगर आपके पास उतना बजट है तो।  इसके बाद ये email ids और नाम आपके किसी email Marketing(Email Marketing Kya Hai in Hindi) software जैसे की MailChimp, convertkit, आदि में save हो जाएँगी।

उसके बाद आपका ये software पहले से लिखा गया एक mail उनको भेजेगा welcome करने के लिये या फिर जो भी आप फ्री offer कर रहे हो वो।  फिर कुछ दिन के बाद एक और पहले से लिखा गया email आपका software भेजेगा जिसमे आप उनको अपने बारे में introduce कर सकते हो या जो भी अपने फ्री offer किया है उसके बारे में blog पोस्ट या कुछ और फ्री offer कर सकते हो। 

उसके बाद आपकी audience को आपको educate करना है किसी problem के बारे में जिसको आपका product सोल्वे करता हो।  अगले email में उसके solutions बता सकते हो। फिर उसके अगले ईमेल में आप अपने product को solution बता सकते हो और purchase link दे सकते हो। 

अगर user आपके product से खुश होता है तो वो आपका product purchase कर लेगा। ये emails आपको बार बार नहीं लिखने है। आप एक ही बार में सरे email Sequence में लिख के डाल दोगे software अपने आप उनको बजता रहेगा। बस यही है email Marketing। आपको अपने email List की audience को entertain, educate करना है।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye in Hindi | Best 5 तरीकों से

Email List Kya Hai? 

email List का मतलब काफी सरे इमेल्स का समूह। जो के भविष्य में आपके paying customer बन सकते है। email Marketing के लिए software? Email Marketing Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए इसके बाद सबसे महत्वपूर्ण काम आता है वो है Email List.

वैसे तो इसके लिए बहुत सारे companies अलग अलग features के साथ market में है। आपको अपनी सुविधा के अनुसार चुनाव करना होगा की आपके हिसाब से कौन सा सही है। पर मैं आपको कुछ popular वाले बता देता हू ताकि आपको पता चल जाये। 

1. Flickmax Business Email

मैं अपने personal experience से आपको Flickmax Business Email recommend कर सकता हूँ क्यूकि इसका delivery रेट बहुत सही है। इसका basic plan 679 का है जिसमे आप 500 subscriber तक add कर सकते हो। इसका सबसे बढ़िया फीचर जो मुझे लगता है वो की आप इसको Facebook, esty जैसी website के साथ भी integrate कर सकते हो जिससे के आपके social media followers को आप directly अपने newsletter भेज पाओ। 

Flickmax Business Email
Flickmax Business Email

अगर इसे ज्यादा आपकी requirement है तो २ plans और है जो आप upgrade कर सकते हो। मैं आपको इनको प्रो plan के कुछ features भी बता देता हूँ। Email Marketing Kya Hai और Flickmax Business Email सबसे सस्ती और सबसे बढ़िया है

  1. Cost: 2000
  2. subscriber: 5000 तक
  3. Emails: 50000 तक/ month  
  4. storage: unlimited Image storage
  5. unsubscribe handling 
  6. Hot lead List
  7. Record signup IPs
  8. Convert blog post into an email 
  9. Auto send event email 
  10. Share starts with others
  11. unlimited signup forms
  12. Automated Welcome Emails

भीम UPI से पैसा कैसे कमाये हिंदी मैं

2. Mailchimp

ये सबसे ज्यादा popular email Marketing software है। जिसे काफी experienced लोग भी उसे करते है अपनी email Marketing के लिए। mailchip आपको फ्री प्लान भी देता है start करने के लिए जिसमे आप २००० subscriber (emails) तक add कर सकते हो। उसे ज्यादा आपके subscriber होते है तो आपको plan upgrade करना पड़ेगा जो की $९/month से start हो जाता है।

Mailchimp

आगे जैसे जैसे आपके subscriber बढ़ते जायेंगे वैसे वैसे आपको plan upgrade करते रहना पड़ेगा। ज्यादा जानकारी के लिए आप लिंक पे क्लिक करके देख सकते हो।

3. Aweber

Aweber भी काफी ज्यादा popular है email Marketing की दुनिया में इसमें आपको landing page बनाने के लिए भी option मिलता है इसमें आपको लैंडिंग पेज के बने बनाये टेम्पलेट मिलते है। autonewsletter, Drag and drop email creator, segmentation and targeting जैसे advance features भी मिलेंगे। 

Paytm Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye

मैं आप को एक Example  बताऊंगा उसके बाद आप खुद के अपने ideas बना सकते हो की कैसे आप कुछ और बेच के पैसा कमा सकते हो। Email Marketing Kya Hai ये सिखने के बाद अब जानते है की Email Marketing Se Paise Kaise Kamaye.

Example के तौर पे मैं ने एक Digital Marketing के ऊपर एक eBook लिखी है। और मैं उसे email Marketing के जरिये बेचना चाहता हू।  तो सबसे पहले मुझे एक landing page बनाना जिसमे मैं मेरी book का ३ chapter फ्री ऑफर करूँगा। और निचे एक फॉर्म जिसमे user को अपना email id डालना होगा उसे फ्री में download करने के लिए। 

PayPal Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

इसके बाद मैं एक ad campaign चलता हूँ फ्री ebook chapter offer का , वह से मेरे landing page पे visitors आएंगे और email id डालेंगे।  मैं अपने email Marketing software में पहले से ५ email के sequence लिख के तैयार कर लूंगा ताकि जैसे ही कोई email id मेरे landing page पे डालें उसे तुरंत एक welcome email और मेरे फ्री ebook download करने के लिए लिंक चला जाये।   

Email Marketing Kya Hai in Hindi: उसके कुछ दिन बाद मैं अपने बारे में एक बड़ा सा newsletter भेजूंगा तक उसे मेरे यानि author के बारे में पता चले।  अगले दिन मैं अपना कोई नया blog post शेयर कर सकता हूँ उसके साथ ताकि जब वो मेरी website पर पहुंचे तो उसे यकीं हो जाये की ये इस field में master है तभी इतने सरे knowledgeable blog पोस्ट लिखे है।  उसके बाद 5th email में मैं उसे एक problem के बारे में शेयर करूँगा जो की मेरी book हल करती होगी। 

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe in Hindi

उसके अगले दिन मैं अपनी book को introduce करूँगा ताकि वो उसे ख़रीदे। पिछले ५ दिन में वो मेरे knowledge के बारे में जान चुका है और relationship भी बन चुका है। तो chances है की वो book खरीदेगा। 

For Example आपके email List में ५०००० लोग है। उसमे से २% लोगो ने भी आपकी book खरीदी तो १००० books बेच दी। अगर book की cost रस १०० man ले तो अपने ५ email भेजने के बाद १००००० कमा लिए।  और ये एक बार नहीं है अगर एक month बाद आप कोई नया product ले के आते है तो वो भी आप इसी तरह same audience  को recommend करोगे तो कमाई आप खुद सोच सकते हो।

Give a Comment