Top 6 Web Hosting Features List

6 Web Hosting Features List | 8 Best Web Hosting Providers

किसी भी web hosting(Web Hosting Features List) को purchase करने से पहले आपको इसके सभी features के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, जैसे hosting type, hosting company, hosting plan, आदि आइए जानते हैं, web hosting के कुछ आवश्यक features क्या हैं? web hosting के आवश्यक features निम्नानुसार हैं-

Top 6 Web Hosting Features List
Top 6 Web Hosting Features List

Top 6 Web Hosting Features List

  • Bandwidth । बैंडविथ 
  • Up time । अप टाइम
  • Storage । स्टोरेज
  • E-mail । ई-मेल
  • Backup । बैकअप
  • Customer support । कस्टमर सपोर्ट

1. Band Width । बैंडविथ

Users को bandwidth का विशेष ध्यान रखना चाहिए। यदि आप की hosting की bandwidth low or high है, तो इससे आपकी website की speed पर भी असर पड़ सकता है। एक निश्चित समय अंतराल में किसी user द्वारा transfer किए गए data की मात्रा के बारे में जानकारी हमें bandwidth के माध्यम से ही प्राप्त होती है।

आपकी होस्टिंग की bandwidth हाई होने पर एक से अधिक users आसानी से आपकी वेबसाइट से डाटा access कर सकते हैं। Band Width हमारी Web Hosting Features List की लिस्ट मैं पहला पॉइंट हैं

.

2. Up-Time । अप टाइम

Up time से आशय users के लिए आपकी website उपलब्धता से है। किसी भी अच्छी web hosting service provider के लिए यह एक प्रमुख विशेषता होती है। अधिकतर web hosting provider अप टाइम की गारंटी provide करते हैं।

3. Storage । स्टोरेज

Web Hosting Features List: एक web hosting server आपके लिए भी उपयोगी हो सकता है, जब उसमें आपकी आवश्यकता के अनुसार आपकी websites के सभी प्रकार के data को स्टोर करने के लिए पर्याप्त space हो। 

इस प्रकार यह कह सकते हैं, कि आपके द्वारा उपयोग की गई web hosting server आपको कितना space provide कर रहा है, इसी पर आपकी website का future depend करता है।

4. E-Mail । ई-मेल

यदि आप अपनी website or business के लिए custom e-mail address बनाना चाहते हैं, तो आपको web hosting में e-mail hosting की सुविधा के बारे में जानना जरूरी हो जाता है।

E-mail hosting facility के साथ आपको e-mail send करना, receive करना के अलावा वायरस एंड स्पैम फिल्टर, Adress book calender, आदि की भी सुविधा प्राप्त होगी।

5. Backup । बैकअप

होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर एक तरह का सिस्टम होता है जिसमें data loss होने की संभावना अक्सर बनी रहती है आपकी वेबसाइट पर अनगिनत hacking का risk बना रहता है। Backup बहुत महत्त्वपूर्ण है Web Hosting Features List मै

इससे आपके data or files के delete होने की भी संभावना बढ़ जाती है। ऐसी स्थिति में आपके पास एक backup का होना आवश्यक है। इसलिए web hosting service purchase करने के दौरान ऐसी कंपनी का चयन करना चाहिए, जो आपको total backup की सुविधा उपलब्ध कराए।

6. Customer Support । कस्टमर सपोर्ट

अपने लिए वेब होस्टिंग चुनने से पहले आपको यह पता लगाने की आवश्यकता होती है, कि आपको संबंधित वेब होस्टिंग से कितना technical support प्राप्त हो सकता है, यदि आप helpline पर फोन करते हैं, तो आपको कैसा response मिल रहा है, आपका response time क्या है?

क्या आपको live chet की सुविधा प्राप्त है? क्या होस्टिंग प्रोवाइडर फोरम, ट्यूटोरियल आर्टिकल्स जैसी सुविधाएँ रखता है, आदि चीजों के बारे में जानना बहुत ही आवश्यक है। Customer Support, Web Hosting Features List हमारी लिस्ट मैं आखिरी हैं

FlickMax Windows Web Hosting
FlickMax Web Hosting Features List

2. Web Hosting Ka Kya Kam Hai?

Web hosting के निम्नलिखित कार्य होते हैं-

  • Web hosting मुख्य रूप से एक ऐसा plateform होता है, जो आपकी website को internet पर upload करने की व्यवस्था प्रदान करता है।
  • इस सुविधा के लिए आपसे monthly fees ली जाती है। 
  • आपकी website से संबंधित सभी HTML pages, Images, Vedios, articles, etc सभी data आप की hosting server में स्टोर हो जाता है।
  • Web hosting server द्वारा आपकी website पर आने वाले users को आपके द्वारा hosting में store किए गए data तक पहुंचने की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

3. Web Hosting & Domain में क्या अन्तर है? 

Web Hosting Features List: यदि हम domain name तथा web hosting- Web Hosting Kya Hai की बात करें, तो पाएंगे दोनों एक दूसरे से पूरी तरह भिन्न हैं। एक दूसरे से अलग होने पर भी दोनों एक दूसरे के बिना अधूरे हैं। दोनों ही एक दूसरे के लिए बने हैं। आइए जानते हैं, वेब होस्टिंग तथा domain name में difference क्या है- 

  • Internet पर आपकी website का web adress ही domain name है। लेकिन आपकी website के all data जहाँ store किया जाता है, उसे web hosting server कहते हैं। 
  • Domain name आपकी internet पर आपकी website की पहचान है, लेकिन आपकी  website की समस्त data वेब होस्टिंग पर store रहती है। यदि hosting server आपकी website का data store नहीं करे, तो आपकी वेबसाइट किसी काम की नहीं होगी। 
  • कुल मिलाकर यदि domain name आपकी दुकान है, तो उसके अंदर सामग्री रखने का स्थान वेब होस्टिंग है। इसलिए दोनों के बिना आपकी दुकान नहीं चल सकती है।
FlickMax Top Web Hosting Provider
FlickMax Top Web Hosting Provider

8. Best Web Hosting Providers

अलग-अलग आवश्यकता के आधार पर विभिन्न उपयोगकर्ता के लिए वेब होस्टिंग अलग-अलग प्रकार की मौजूद है। यह आपके ऊपर depend करता है, कि आपकी आवश्यकता कितनी है। विभिन्न आवश्यकता के आधार पर बेस्ट वेब होस्टिंग प्रोवाइडर(Web Hosting Features List) निम्नानुसार हैं-

  • Flickmax Hosting The best and Cheap Dedicated Server Hosting in the USA.
  • Bluehost Hosting–यह होस्टिंग Beginners के लिए सबसे best है। 
  • Dreamhost Hosting–सबसे अच्छी दरों पर VPS Hosting से Cloud Hosting पर Upgrad करने के लिए यह होस्टिंग सबसे बढ़िया है।  
  • Hostinger Hosting–यह होस्टिंग सबसे सस्ते होस्टिंग प्लान उपलब्ध करता है। 
  • A2 Hosting Hosting– यह होस्टिंग सबसे Fast & Reliable Shared Hosting है। 
  • WP Engine Hosting– यह सबसे Best Managed WordPress Hosting है। 
  • Inmotion Hosting– यह best VPS Hosting प्रोवाइडर है। 
  • SiteGround Hosting– यह होस्टिंग आपको सबसे बढ़िया Customer Service provide करती है। 

Conclusion

इस प्रकार इस आर्टिकल के माध्यम से हमने किसी भी वेबसाइट के लिए Web Hosting Features List , web hosting की जरूरत क्यों है, Web hosting server kya hai, वेब होस्टिंग क्या है, web hosting, Types of web hosting, आदि अनेकों सवालों के जवाब देने की कोशिश की है। 

वास्तव में यह कहा जा सकता है, आवश्यकता के आधार पर एक अच्छी होस्टिंग समय पर चुनना बहुत ही आवश्यक है। यही आपके बिज़नेस को सही दिशा में आगे बढाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  

Give a Comment