YouTube Se Paise Kaise Kamaye

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe in Hindi

क्या आप भी YouTube से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं? YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe in Hindi. अगर आपका जवाब हां है तो आप बिल्कुल सही आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको घर बैठे YouTube से पैसे कैसे कमाएं के बारे में विस्तार से पूरी सही और सटीक जानकारी देंगे।

YouTube एक online video sharing platform है साथ ही यह दूसरा सबसे बड़ा search engine भी है। आज के समय में बिना एक भी रुपया खर्च किए, पैसे कमाने के साथ-साथ famous होने का एकमात्र साधन YouTube है। YouTube पर दुनिया का कोई भी इंसान videos upload करके पैसे कमा सकता है। YouTube Se Paise Kaise Kamaye.

आपने यूट्यूब पर कैरीमिनाती, भुवन बाम, प्राजक्ता कोली, अमित भड़ाना का नाम तो सुना ही होगा। ये लोग YouTube से लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी इनकी तरह famous और अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो YouTube प्लेटफॉर्म का सहारा लें।

YouTube Channel बनाएं

YouTube Se Paise Kaise Kamaye के लिए सबसे पहले आपको Gmail account की आवश्यकता होगी। इसके मदद से आप अपना खुद का YouTube channel बना सकते हैं। अपने YouTube channel को professional बनाने के लिए कोई अच्छा सा unique नाम चुनें और Logo design कर लें।

आप अपने YouTube channel पर ऐसी Videos Upload करें जो किसी से copied ना हों। यानी कि आप अपने द्वारा बनाई हुई unique videos को ही अपलोड करें। Video upload करने के बाद उसे social media पर share करना ना भूलें। 

अगर आपके videos unique व अच्छे होंगे तो लोग उसे पसंद करना शुरू कर देंगे। जिससे धीरे-धीरे आपके Videos पर views और आपके channel पर subscribers बढ़ने लगेंगे। जब आप की Videos में अधिक views आने लगेंगे तब आप अपने YouTube channel पर कई तरीके follow करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe

YouTube से पैसे कमाने(YouTube Se Paise Kaise Kamaye) के लिए बड़े से बड़ा YouTuber इन 6 तरीकों को follow करता है। अगर आप भी यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए इन 6 तरीकों को follow करेंगे तो आपको पैसे कमाने से कोई नहीं रोक सकता। आइए जानते हैं, YouTube से पैसे कमाने के 6 tips के बारे में –

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe
YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe
  1. Google AdSense
  2. Affiliate Marketing
  3. Sponsorship
  4. Product review
  5. Merchandise
  6. Super Chat

1. Google AdSense

चाहे कितना बड़ा Youtuber हो लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले वह Google adsense का ही सहारा लेता है। आइए जानते हैं कैसे –

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपके यूट्यूब चैनल पर कम से कम 1000 subscribers और 4000 घंटे watch time पूरे होने चाहिए। उसके बाद आप Google AdSense पर अकाउंट बना कर, अपने यूट्यूब चैनल के monetization के लिए apply करें।

Google Adsense

Google AdSense का approval मिलने के बाद अपने चैनल के monetization setting को enable (on) करें। इससे आपके videos पर ads आने शुरू हो जाएंगे जिससे आपकी earning शुरू हो जाएगी। जितने ज्यादा लोग आपके videos को देखेंगे उतनी ही ज्यादा earning होगी।

आप जो भी earning करेंगे वह google adsense account में जाएगा। वहां से आप उसे अपने bank account में transfer कर सकते हैं।

2. Affiliate Marketing

बहुत से Youtuber, यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing का इस्तेमाल करते हैं। इसकी help से वह अच्छी-खासी की कमाई कर लेते हैं। आइए जानते हैं कैसे YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe in Hindi.

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप Amazon, Flipkart, Snapdeal etc. के Affiliate Program को join करें। Affiliate Program के जिस भी product को sell करना है, उसका Affiliate link तैयार करें।

फिर जिस भी प्रोडक्ट को sell करना हो उसके बारे में अपनी यूट्यूब वीडियो में बताएं। फिर आप अपने YouTube video के description box में उस product का Affiliate link डाल दें।

जब भी कोई व्यक्ति आपके द्वारा लगाए गए लिंक पर क्लिक करके उस समान को खरीदेगा तो आपको commission मिलेगा।

3. Sponsorship

Sponsorship यूट्यूब से पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा तरीका है क्योंकि इसमें एक बार में ही काफी अच्छी कमाई हो जाती है। Sponsorship में आपको कंपनी के प्रोडक्ट को promote करना होता है। आइए जानते हैं कैसे –

YouTube पर Sponsorship से पैसे कमाने के लिए जरूरी है कि आपका YouTube channel popular हो। आपके subscriber अधिक होने चाहिए और आपके videos पर अच्छे-खासे views भी आने चाहिए। बिना popularity के आपको Sponsorship नहीं मिलेगी। 

अगर आप एक famous youtuber हैं तो कंपनी खुद ही आपको sponsorship के लिए contact करेगी। पर अगर आप ज्यादा बड़े यूट्यूबर नहीं हैं तो 5000 subscriber होने पर भी आप Sponsorship के लिए कंपनी से contact कर सकते हैं।

4. Product Review

आज कल यूट्यूब पर Product review के videos काफी चलन में है। आप YouTube पर किसी भी कंपनी का Product review करके भी पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे –

अगर आप अपने YouTube channel(YouTube Se Paise Kaise Kamaye) पर किसी भी Product का सही review करते हैं तो आपके subscriber बढ़ने की संभावना काफी अधिक हो जाती है। ऐसे में आप उस Product का Affiliate link अपने description box में डालकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा कुछ time बाद खुद ही कई सारी कम्पनियां अपने Products का Sponsorship भी आपको देंगी जिससे आप बहुत ही शानदार earning करने लगेंगे।

5. Merchandise

हाल फिलहाल के दिनों में YouTube से पैसे कमाने के तरीकों में Merchandise को भी जोड़ दिया गया है। आपमें से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्हें यह पता ही नहीं होगा कि Merchandise क्या है और YouTube से पैसे कमाने के लिए Merchandise का इस्तेमाल कैसे किया जाता है? आइए जानते हैं कैसे –

YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe- अगर आपके YouTube channel पर अच्छे खासे subscribers हैं और आपके videos पर अच्छे views आते हैं, कहने का मतलब यह है कि अगर आपका channel काफी popular है तो आप अपने channel के नाम का या चैनल Logo को या आप चाहें तो अपने face का print किसी t-shirt या cup पर कराकर उसे अपने YouTube video के description box में sell कर सकते हैं। इसे लोग बहुत खुशी-खुशी खरीदेंगे जिससे आप एक अच्छी इनकम कर सकते हैं।

6. Super Chat

Super chat के जरिए gamers यूट्यूब पर live game खेलकर इनकम करते हैं। आइए जानते हैं कैसे –

कई बार famous Youtuber live stream करते हैं। जिस दौरान बहुत से लोग उनसे जुड़ने के लिए या फिर किसी query के लिए उनसे comment box में questions पूछते हैं। कई बार इतने ज्यादा comments होते हैं, जिस वजह से Youtuber सभी queries का answer नहीं दे पाते हैं।

Hidden 11 SBI Credit Card Benefits in Hindi। संपूर्ण जानकारी

अपने queries को highlight करने के लिए लोग कुछ पैसे pay करते हैं जिससे उनके queries Youtubers को highlight होकर दिखने लगते हैं जिसका answer Youtuber आसानी से देते हैं। Live stream में पैसे देकर अपने कमेंट को हाईलाइट करने को ही Super chat कहा जाता है।

लोग अपने queries को highlight करने के लिए जो पैसे pay करते हैं उससे Youtuber अच्छी income कर लेते हैं। इस आर्टिकल में बताए गए methods का use छोटे से लेकर बड़े-बड़े Youtubers, YouTube से पैसे कमाने के लिए करते हैं।

ऊपर बताए गए इन 6 methods में Google AdSense, YouTube से पैसे कमाने का सबसे best तरीका है। अगर आप भी YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए methods को सही तरीके से follow करें।

अगर आपके लिए हमारा यह आर्टिकल YouTube Se Paise Kaise Kamaye Ghar Baithe in Hindi helpful रहा तो उसे Social Network पर शेयर करना ना भूलें। आपके मन में हमारे इस आर्टिकल YouTube से पैसे कैसे कमाएं से जुड़ा कोई भी प्रश्न हो तो comment box में पूछें।

Give a Comment