Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare

हिंदी- Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare

यदि आप Google search engine पर अपने ब्लॉग की सभी पोस्ट्स को इंडेक्स करना चाहते हैं, तो पहले अपने ब्लॉगर ब्लॉग को Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare और फिर ब्लॉग का sitemap submit करें। Google Search Consoletools की सहायता से हम Google search engine पर अपने ब्लॉग की सभी पोस्टों को Quickly Index कर सकते हैं।

यदि आपने अभी तक ब्लॉग को Google Search Console tools में add नहीं किया है तो पहले अपने ब्लॉग को Google वेबमास्टर tools में Add और verify करें, और उसके बाद आप अपना ब्लॉग sitemap submit कर सकते हैं और अगर आपने पहले से ही इसमें add कर लिया है तो यह अच्छी बात है। 

Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare
Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare: Image by Backlinco

इस पोस्ट में, ब्लॉगर ब्लॉग के साइटमैप को Google Search Console tools में सबमिट करने के बारे में step by step guide provide कर रहा हूं। सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि Siteamp क्या है और Google सर्च इंजन में sitemap submit करने की आवश्यकता क्यों है।

[2 Min मैं] Custom Page Not Found Blogger Code कैसे सेट करे?

Sitemap क्या है?

सरल शब्दों में, साइटमैप एक ऐसी फाइल है जिसमें एक ब्लॉग की सभी posts के URL होते है और इसकी मदद से सर्च इंजन का वेब क्रॉलर्स किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग के सभी pages के URL पता करता है ताकि वेब क्रॉलर्स सर्च इंजन पर यूआरएल को आसानी से index करा सकें।

[5 मिनट्स मै] Blogger Me Custom Redirect Kaise Kare In Hindi

Sitemap Submit करना क्यों जरुरी है?

यदि आपका ब्लॉग blogger.com पर है, तो डिफ़ॉल्ट रूप से Google केवल 26 recent posts के URLs को Index करता है और यदि आपके ब्लॉग में पोस्ट की संख्या इससे अधिक है तो sitemap submit करना आवश्यक है। आप manually प्रत्येक पोस्ट का यूआरएल add कर सकते हैं, लेकिन आपका समय बर्बाद होगा। इसीलिए ब्लॉग के sitemap को submit करना बेहतर है। 

Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare [महत्वपूर्ण Meta Tags List]

Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare

अपने ब्लॉग के sitemap को सबमिट करने के लिए नीचे दिए गए steps को follow करे। Google Search Console Me Blog Ko Submit Kaise Kare niche diye gaye steps ko follow karke.

  • Step 1: Google Search Console tool पर जाए (Google Search console)
  • Step 2: Search console के dashboard पर अपनी site select करे। 
  • Step 3: Expand Crawl और Sitemaps पर क्लिक करे। 
  • Step 4: Add/Test Sitemap Button पर क्लिक करे और text box में नीचे दी गयी line को paste कर दे। 
atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500
Google Search Console Sitemap Submit
Google Search Console Sitemap Submit
  • Step 5: Submit बटन पर क्लिक करें। 

हिंदी: Blog Title Se Pahle Post Title Kaise Show Kare 2 Min

Sitemap सबमिट करने के बाद, आपके ब्लॉग की  सभी posts Google सर्च इंजन पर indexed हो जाएगी। Google वेब क्रॉलर सभी pages के URLs को indexed करने के लिए समय ले सकता हैं, इसलिए टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है, प्रतीक्षा करें। क्योंकि यह आपके ब्लॉग और पोस्ट के content पर निर्भर करता है।

यदि आपका ब्लॉग नया है तो संभवत:  indexing होने में एक सप्ताह लग सकता है और यदि आपके ब्लॉग में unique contents है तो Google ऐसे blogs को बहुत अधिक importance देता है। Google अपने search engine पर एक दिन में अनगिनत webpages को Index  करता है, इसलिए Google low quality के contents को values नहीं देता है।

ये भी पड़े

  1. Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare हिंदी मैं?
  2. Blogger Custom Robots Header Tags in Hindi सेटिंग कैसे करे?
  3. [हिंदी] Google Analytics Ko Blogger Blog Me Kaise Add Kare

Give a Comment