Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare

Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare हिंदी मैं?

यदि आप ब्लॉगिंग के field में नए हैं, तो आपको निश्चित रूप से robots.txt[Robot Txt File Kya Hai] के बारे में कोई नॉलेज नहीं होगा Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare. क्योंकि नए ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग के लिए Advance SEO की सेटिंग नहीं करते हैं, इसलिए उनके ब्लॉग की रैंकिंग सर्च इंजन पर अच्छी नहीं होती है और एसईओ सेटिंग के बिना ब्लॉग को popular बनाने में बहुत समय लगता है।

इस post में आपको ये बताने जा रहा हु की Blogger Blog में Custom Robots.txt कैसे add करते है? जबकि मैंने पिछले पोस्ट में ब्लॉगर में Custom page not found setting करने के लिए tutorial लिखा था।

Custom robots.txt ब्लॉग के SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इस पोस्ट को लिखने का मेरा एकमात्र उद्देश्य यह है कि मैं आपके जैसे नए ब्लॉगर्स को robots.txt के बारे में बताना चाहता हूं जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग को सर्च इंजन friendly बना सके। आइये जानते है की Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare

Robot Txt File Kya Hai | Robots.txt क्या है?

Robots.txt एक फ़ाइल है जिसमें कुछ code और महत्वपूर्ण कीवर्ड होते है। जब आप एक नया पोस्ट पब्लिश करते हैं, तो सर्च इंजन एक क्रॉलर (या स्पाइडर) को उस पोस्ट को इंडेक्स करने के लिए भेजता है जैसे Google के क्रॉलर Googlebot हैं। तो सबसे पहले, क्रॉलर आपके ब्लॉग की robots.txt फ़ाइल को check करता है, और यह फाइल web क्रॉलर को सूचित करती है कि search इंजन इस पोस्ट को index कर सकता है या नहीं?

Custom Robots.txt ब्लॉगर के SEO के लिए क्यों महत्वपूर्ण है?

यदि आपने अभी तक ब्लॉगर में कस्टम robots.txt(Custom Robots Txt Kya Hai) सेट नहीं किया है, तो समझ लें कि आपने ब्लॉग SEO का एक महत्वपूर्ण हिस्सा छोड़ दिया है। क्योंकि ब्लॉगर ब्लॉग में कुछ ऐसे पेज होते हैं जैसे search, archive, label जिन्हें आप इंडेक्स नहीं करना चाहते लेकिन क्रॉलर उन्हें indexed कर लेता हैं। इसलिए ब्लॉग में कस्टम robots.txt सेटअप करना आवश्यक है।

Custom Robots Txt Kya Hai और कैसे काम करता है?

Custom robots.txt(Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare) एक ऐसा कोड है, जिसके द्वारा हम कुछ नियम सेट कर सकते हैं कि सर्च इंजन कौन-सी पोस्ट को इंडेक्स कर सकता है और कौन सी posts को इंडेक्स नहीं कर सकता। सरल शब्दों में.

यदि आप किसी भी पेज या अपने ब्लॉग के पोस्ट को सर्च इंजन पर इंडेक्स नहीं करना चाहते हैं, तो आप उस पेज को Custom Robots.txt के माध्यम से प्रतिबंधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपने किसी पेज को प्रतिबंधित कर दिया है, तो सर्च इंजन उस पेज को स्कैन नहीं करेगा और सर्च रिजल्ट्स में नहीं दिखायेगा।

Robots.txt फाइल को कहाँ से देख सकते है?

जब हम एक नया ब्लॉग बनाते हैं तो डिफ़ॉल्ट रूप से ब्लॉगर में एक robots.txt(Robot Txt File Kya Hai) फ़ाइल बन जाता है जो ब्लॉगर के सर्वर पर रहता है। यदि आप अपने ब्लॉग का robots.txt फ़ाइल देखना चाहते हैं, तो आप अपने ब्लॉग URL से देख सकते हैं: 

https://gyanportal.com/robots.txt

ब्लॉगर के लिए Custom Robots.txt file

ब्लॉगर पर host किए जाने वाले प्रत्येक ब्लॉग में डिफ़ॉल्ट robots.txt फ़ाइल होती है जो कुछ इस तरह दिखती है:

User-agent: Mediapartners-Google 
Disallow: 
User-agent: * 
Disallow: /search 
Allow: /  
Sitemap: http://yourblog.blogspot.com/feeds/posts/default?orderby=UPDATED 

Blogger Main Custom Robots.txt Kaise Add Kare

अगर आप ब्लॉगर में Custom Robots.txt(Custom Robots Txt Kya Hai) जोड़ना चाहते हैं, मेरे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करे – Blogger Main Custom Robots.txt Kaise Add Kare नीचे दिए गए 6 स्टेप्स को फॉलो करके।

  • Step 1: अपने ब्लॉगर dashboard पर जाएं
  • Step 2: Setting पर जाये → Search preference पर क्लिक करें → crawler and indexing section में जाये। 
  • Step 3: Custom robots.txt में Edit लिंक पर क्लिक करें
  • Step 4: Custom robots.txt को enable करने के लिए yes चुनें। 
  • Step 5: अब आपको एक text बॉक्स दिखाई देगा, आपको इस बॉक्स में custom robots.txt फ़ाइल पेस्ट करना होगा।
Blogger Blog Me Custom Robots.txt Kaise Add Kare
  • Step 6: अंत में save changes बटन पर क्लिक करें। 

Custom robots.txt द्वारा किसी भी पेज या पोस्ट को सर्च इंजन पर इंडेक्स होने से कैसे रोके?

यदि आप किसी पेज को सर्च रिजल्ट्स में ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप उस पेज के URL को Disallow कर सकते हैं।

Example-

मान लें कि आपने एक demo पेज बनाया है जिसका यूआरएल निम्नानुसार है

https://gyanportal.com/demo.html

लेकिन यदि आप इस पेज को इंडेक्स नहीं करना चाहते हैं, तो इस तरह से Custom Robots.txt(Custom Robots Txt Kya Hai) जोड़ें:

User-agent: Mediapartners-Google 
Disallow: 
User-agent: * 
Disallow: /search 
Disallow: /p/demo.html 
Allow: / 
Sitemap: http://yourblog.blogspot.com/feeds/posts/default?orderby=UPDATED

अब demo पेज को सर्च इंजन index नहीं करेगा।

Blogger Main Custom Robots.TXT Kaise Add Kare: मुझे आशा है की अब आपको ब्लॉगर पर custom robots.txt को जोड़ना आ गया होगा। अगर ब्लॉगर ब्लॉग में कस्टम robots.txt सेट करने में आपको कोई doubt या प्रॉब्लम हो रही है तो मुझसे पूछ सकते है।

Give a Comment