Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare

Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare [महत्वपूर्ण Meta Tags List]

चलिए जानते है की Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare. मैंने कई ब्लॉगर्स को देखा है जिनके ब्लॉग पर contents बहुत अच्छे होते है लेकिन उनके ब्लॉग पर सर्च इंजन से ट्रैफ़िक नहीं मिलता है। इसके पीछे एक ही कारण है कि उनका ब्लॉग पूरी तरह से SEO friendly नहीं है। अच्छा कंटेंट्स होने के बावजूद, visitors आपके ब्लॉग तक नहीं पहुंच पाते हैं। और जब कोई आपके ब्लॉग को नहीं पढ़ता, तो आप कुछ भी लिखते रहे लेकिन यह किसी काम का नहीं है। 

अधिकांश ब्लॉगर्स को शुरुआत में ब्लॉगिंग के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वे अपने ब्लॉग को SEO friendly नहीं बना पाते हैं।  इस पोस्ट में आपको ब्लॉग को SEO friendly बनाने के लिए कुछ Meta Tags Blogger के बारे में बताऊंगा जो blogger ब्लॉग में add करना जरुरी होता है। ये Meta Tags Blogger लगाने के बाद ब्लॉग की search engine पर ranking अच्छी होगी और traffic दस गुना बढ़ जायेगा।

https://gyanportal.com/blogger-me-custom-redirect-kaise-kare/

क्या आप भी अपने Meta Tags Blogger का use करके ब्लॉग की सर्च इंजन पर ranking बढ़ाना चाहते है? तो इस पोस्ट को अच्छे से पढ़े। ब्लॉग में SEO meta tags add करने से पहले, में आपको बता दू की meta tag क्या है? और ब्लॉग में add करना क्यों आवश्यक है? Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare निचे पड़े

Meta Tags Blogger क्या है?

Meta tag एक Meta Data (डेटा के बारे में डेटा) हैं जो वेबसाइटों contents का summery होता हैं। meta tag वेब पेज पर show नहीं होते हैं, केवल वेबसाइट के कोड में मौजूद होते हैं।

Meta Tags Blogger

ब्लॉग में Meta Tags लगाना क्यों जरुरी है?

कई ब्लॉगर्स को meta tag के बारे में पता नहीं होता या वे ब्लॉग में add करना आवश्यक नहीं समझते हैं। Blog में  SEO meta tags ना होने के कारण, उनके ब्लॉग पर सर्च इंजन से traffic नहीं मिलता है। मैं आपको बता दूँ कि एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए केवल दो चीजों महत्वपूर्ण है।

पहला, ब्लॉग पर अच्छी गुणवत्ता वाले contents होने चाहिए और दूसरा, ब्लॉग पूरी तरह SEO optimized होना चाहिए। और SEO भी दो प्रकार का होता है On page SEO और Off page SEO

Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare On-Page SEO के अंतर्गत आता है। मेटा टैग एक ऐसी चीज है जो सर्च इंजन सबसे पहले वेब पेज पर देखता है और अगर मेटा टैग webpage में लगे होते है तो वेब क्रॉलर को उस page के बारे में सारी जानकारी मिल जाती है और जब सर्च इंजन के पास ब्लॉग पोस्ट के बारे में इतनी सारी जानकारी होती है, तो यह स्पष्ट है कि आपके ब्लॉग की पोस्ट को सर्च इंजन जल्दी index करेगा।

ब्लॉग के महत्वपूर्ण SEO Meta Tags List

मैंने नीचे दिए गए कुछ Important meta tag for Blogger collect किए हैं जो SEO के लिए आवश्यक हैं

<meta content='Blog Description' name='description'/>
<meta content='Keywords1,Keyword2,Keyword3,...' name='keywords'/>
<meta content='Author Name' name='Author'/>
<meta content='Author Email Address' name='Email'/>
<meta content='Language Name' name='language'/>
<meta content='Country Name' name='geo.country'/>
<meta content='all' name='audience'/>
<meta content='all' name='robots'/>
<meta content='index, follow' name='robots'/>
<meta content='blogger' name='generator'/>
<meta content='global' name='distribution'/>

Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare

यदि आप इस Meta Tags Blogger Blog को अपने ब्लॉग में use करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए steps को फॉलो करें Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare

Important Meta Tag Kaise Add Kare Blogger Main
Important Meta Tag Kaise Add Kare Blogger Main
  1. Blogger.com पर जाएं और अपना ब्लॉग select करे।
  2. Theme पर क्लिक करे → Edit HTML पर क्लिक करें। 
  3. सभी meta tag को copy करे और </head> के just पहले paste करें।
  4. इन meta tag अपनी details के साथ change करें –
    1. Blog Description- Description meta tag आपके ब्लॉग को describe करता है। अपना Blog Description प्रभावी ढंग से लिखें, यह 160 characters से अधिक नहीं होना चाहिए।
    2. Keywords- आपके ब्लॉग के विषय से संबंधित मुख्य कीवर्ड को कीवर्ड मेटा टैग में  जोड़े। जैसे कि आपके ब्लॉग का विषय “कृषि की जानकारी” है, तो आप इस आप इस प्रकार के कीवर्ड जोड़ सकते हैं जैसे खेती, खेती करने के तरीके, खेती के लाभ, फसलों के नुकसान, खेती कैसे करे, खेती के प्रकार आदि।
    3. Others Meta Tags Blogger- Author name, author email ID, language, country आदि में अपनी real information रखे।
  5. Save changes बटन पर क्लिक करे।

इस(Blog Me Meta Tag Kaise Add Kare) सभी SEO Meta Tags Blogger को ब्लॉग में add करने के बाद मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आपके ब्लॉग ट्रैफ़िक में वृद्धि 1000% होगी। इन सभी meta tag का use में भी अपने ब्लॉग के लिए करता हु।

Give a Comment