Blogging Kya Hai in Hindi

Blogging Kya Hai in Hindi 2020 | ब्लॉगिंग क्या है in Hindi

फ्रेंड्स आज हम आपको बताने जा रहे हैं की ब्लॉग क्या है Blogging Kya Hai in Hindi -ब्लॉगिंग क्या है और Blogger Kya Hai(ब्लॉगर क्या है), वैसे ब्लॉग, ब्लॉग्गिंग, ब्लॉगर अलग अलग हैं लेकिन यह एक दुसरे से जुड़े हुए हैं जिसके बारे में यहाँ पर आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी, जब कोई ऑनलाइन पैसे कमाने का आईडिया बनता है और इंटरनेट पर पैसे कमाने के तरीके को सर्च करता है तो वहां ऑनलाइन पैसे कमाने के दो बेस्ट तरीके मिलते हैं एक तोह यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके पैसे कामना और दूसरे ब्लॉग बनाकर ब्लॉग्गिंग करना जिसमे से यूट्यूब वाला ऑप्शन तो समझ में आ जाता है।की यह क्या है बस आपको उसकी जानकारी प्राप्त करके वर्क स्टार्ट कर देना होता है।

Blogging Kya Hai in Hindi 2020
Blogging Kya Hai in Hindi 2020

वैसे तो आपको ब्लॉग ब्लॉग्गिंग के बारे में भी जानकारी प्राप्त करके ब्लॉग्गिंग स्टार्ट कर देना होता है लेकिन उससे पहले यह जरुरी होता है की आप ये जानकारी इखट्टे करे की ब्लॉग क्या है इसपर हमें क्या वर्क करना होता है Blogging Kya Hai ब्लॉगर क्या है। अच्छे से SEO करें ताकि हम इसे अच्छे से स्टार्ट कर सके और पैसे भी कमा सके।

Blogging Kya Hai in Hindi- ब्लॉगिंग क्या है

दोस्तों मैं आपको यह पर ब्लॉग ब्लॉग्गिंग(ब्लॉगिंग क्या है in Hindi) और ब्लॉगर तीनो के बारे में क्लियर कर देना चाहती हूँ की यह क्या है क्यूँकि बहुत लोग ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करना चाहते हैं लेकिन उन्हें ये जानकारी ही नहीं होती है की आखिर ब्लॉगिंग क्या है or Blogging Kya Hai in Hindi इसलिए मैं आपको बताना चाहती हूँ की आप जो वर्क ब्लॉगिंग स्टार्ट करने जा रहे हैं आखिर वह है क्या, आखिर किसे कहते हैं ब्लॉग ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग । Blogger Kya Hai चलिए जानते है, बूत पहले ब्लॉग क्या है इसके बारे मे जाने है.

Blog Kya Hai- ब्लॉग क्या है

आपने ब्लॉग(Blog Kya Hai) के बारे में तो बहुत नहीं सुना होगा और बहुत जानते भी नहीं होंगे। लेकिन उम्मीद है की आप वेबसाइट नाम से भली भांति परिचित होंगे जी हाँ वेबसाइट जैसे की गूगल, फेसबूक, ट्विटर, Youtube एक तरह से ब्लॉग भी एक वेबसाइट ही है लेकिन बस इनमे कुछ डिफ्रेंटस होते हैं जिससे की ये वेबसाइट और ब्लॉग अलग अलग नाम से जाने जाते हैं। जैसे की मन लीजिये की आप कोई वेबसाइट ओपन करे हैं मान लीजिये गूगल ओपन किया है और आपने गूगल पर देखा होगा की इसकी सर्विसेज डायनामिक होती हैं और यह बहुत सारी सर्विसेज भी प्रोवाइड करता है जिससे इसे वेबसाइट के नाम से जाना जाता है।

Blogging Kya Hai in Hindi: ओर वही दूसरी तरफ ब्लोग्स(Blog Kya Hai) पर कुछ खास सर्विसेज नहीं होती हैं ब्लोग्स पर मैनली आर्टिकल होते हैं। जोकि लोगो को ऑनलाइन जानकारी देने का वर्क करते हैं जैसे की आप इस आर्टिकल को रीड कर रहे हैं और यहाँ पर आपको और भी बहुत सारे आर्टिकल्स मिल जायेंगे बस इसे एक ब्लॉग कहा जाएग। वैसे तो कहा क्या जायेगा यह एक ब्लॉग है ही क्यूंकि यह ब्लॉगस्पॉट पर बनाया गया है जोकि  ब्लॉग्गिंग प्लॅटफॉर्म(ब्लॉगिंग क्या है in Hindi) है यानि की ब्लॉगस्पॉट पर जाकर आप ब्लॉग्गिंग करने के लिए अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हैं बिलकुल इस ब्लॉग की तरह या फिर इसे भी अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं।

Blog Kya Hai: ब्लॉग का मतलब आर्टिकल्स पब्लिश करना ही होता है और वह फिर किसी भी टॉपिक पर हो सकता है , ब्लॉग को हम अपनी इच्छानसर डिज़ाइन कर सकते हैं और फिर जब हमारे पब्लिश किये हुए आर्टिकल्स को लोग रीड करने आने लगेंगे तो हम अपने ब्लॉग पर एड्स लगाकर पैसे कमा सकते हैं। ज़्यादातर लोग जो आर्टिकल्स गूगल में सर्च करते हैं और रीड करते हैं जिन्हे इंटेरनेट की कुछ खास जानकरी नहीं होती है वह सोचते हैं की Blogging Kya Hai in Hindi – ब्लॉगिंग क्या है in Hindi यह सभी जानकारियां गूगल द्वारा दी गयी हैं।

Blog Kya Hai- ब्लॉग क्या है
Blog Kya Hai- ब्लॉग क्या है

और यदि आप भी उन्ही में से एक हैं तो जान लीजिए की वह सभी जानकारियां एक ब्लॉग पर ही लिखी गयी होती हैं। और गूगल उन्हें अपने डेटाबेस में स्टोर करके सर्च रिजल्ट्स में शो करता है और यूजर आये हुए जिस आर्टिकल पर क्लिक करता है गूगल उस यूजर को उस ब्लॉग(Blogging Kya Hai in Hindi) पर रेडिरेक्ट कर देता है। आज तक न जाने कितने ब्लॉग बनाये जा चुके हैं और न जाने कितने ही आर्टिकल्स पब्लिश किये जा चुके हैं और डेली आर्टिकल्स पर आर्टिकल्स पब्लिश किये ही जा रहे हैं और डेली न जाने कितने ब्लॉग्स बनाये जा रहे हैं।

हालांकि ये बात दूसरी है की सभी ब्लॉगस(Blog Kya Hai) सक्सेस नहीं हो पते हैं लेकिन १०-२०% ब्लॉग्स तो सक्सेस ही होते हैं और डेली कम्पटीशन बहुत ही बढ़ता जा रहा है। हम फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हैं और पेड ब्लॉग भी बना सकते हैं यदि बात की जाये की हम फ्री ब्लॉग कहा से कैसे बना सकते हैं तो उसके लिए ब्लोगर- Blogger Kya Hai एक बढ़िया ऑप्शन है और यदि बात की पेड ब्लॉग बनाने की तोह वर्ल्ड फेमस वेबसाइट वॉरड्रेस पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है in Hindi

Blogging Kya Hai in Hindi: आप यह तो जान ही चुके हैं की ब्लॉग क्या है और चलिए अब जान लेते हैं की ब्लॉगिंग क्या है in Hindi (Blogging Kya Hai in Hindi-)। जब आप अपना ब्लॉग बना लेते हैं और आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल्स पब्लिश करते हैं तोह वह ब्लॉग्गिंग कहा जाता है । जैसे की मान लिजीये कोई आपसे पूँछे की भाई आप क्या क्या वर्क करते हो तो आप यह थोड़े ही कहेंगे की आप अपने ब्लॉग पर आर्टिकल पब्लिश करते हैं बल्कि आप ये कहेंगे की भाई मैं ब्लॉग्गिंग करता हूँ।

Blogger Kya Hai- ब्लोग्गर क्या है

ब आपको पता चल चूका है की ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या है in Hindi(Blogging Kya Hai in Hindi-) और अब ब्लॉगर के बारे में जनने की बारीहै । ब्लॉग तो आपका प्लॅटफॉर्म हो गया जिसपर आप ब्लॉग्गिंग करेंगे और ब्लॉग्गिंग आपका वर्क हो गया और ब्लॉग्गिंग करने वाला हो गया ब्लॉगर। यानि की यदि आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तोह आप ब्लॉगर(Blogger Kya Hai) कहे जाएंगे,आप ब्लॉग्गिंग करते हैं तोह आपको कोई ब्लॉगर कहे या न कहे उससे कोई मतलब नहीं है, हमने आपको यहाँ सिर्फ ये बताया है की ब्लॉगर क्या है किसे कहते है।

Blogger Kya Hai- ब्लोग्गर क्या है
Blogger Kya Hai- ब्लोग्गर क्या है

Blogging Kya Hai in Hindi 2020 bahut hi simple hai try it. जैसे की यूट्यूब चैनल ओनर्स यूटूबेर कहे जाते हैं उसी तरह से ब्लॉग्गिंग करने वाले ब्लॉगर । यानि की ब्लॉग ब्लॉग्गिंग ब्लॉगर तीनो एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। यादि आप एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं तोह आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और फिर आप आर्टिकल्स पब्लिश कर सकते हैं जिससे की आप एक ब्लॉगर बन जायेंगे और आप जितनी अच्छी मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा पाएँगे। Blogging Kya Hai in Hindi se jude huye kuchh article.

Give a Comment