Youtuber Kaise Bane? – How To Become Youtuber?

दोस्तों आज के कुछ ही वर्षों पहले का समय था जब YouTube का बहुत ही कम उपयोग होता था और यदि कोई बोल दे कि मैं एक You tuber हूँ तो बड़ी ही असमंजस की स्थिति आ जाती थी लेकिन वर्तमान में 1 billion internet users you tube का उपयोग करते हैं तथा 30 million लोग प्रतिदिन you tube videos watch करने तथा upload करने के लिए उपयोग करते हैं. आप भी यदि You tuber बनना चाहते हैं और internet में search कर रहे हैं You tuber kaise bane तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं!

इस आर्टिकल में हम आपको सिर्फ ये नहीं बताएँगे कि You Tuber कैसे बनें? बल्कि हम आपको step by step सब कुछ बताएँगे कि you tuber बनने से पहले क्या करना होता है, YouTube channel कैसे बनाते हैं तथा एक successful youtuber कैसे बन सकते हैं आदि!

Successful Youtuber बनने के लिए क्या करें?

दोस्तों स्वाभाविक सी बात है कि यदि आप किसी चीज में अपना महत्वपूर्ण समय व्यतीत कर रहें हैं तो आप उसमें सफल जरूर होना चाहेंगे तथा पैसे भी कमाना चाहेंगे. इसीलिए बहुत सी जरूरी बाते हैं जो आपको अपना YouTube channel बनाने से पहले सोचना पड़ेगा!

क्योंकि वर्तमान में कई करोणों You tubers है लेकिन उनमें से मात्र 8 से 10 प्रतिशत कुछ you tubers ही हैं जो इतने successful हैं कि कुछ पैसे कमा रहे हैं. इसका मतलब ये है कि YouTube channel तो कोई भी बना लेता है जिसे internet का थोड़ा बहुत ज्ञान हो लेकिन success हर कोई नहीं हो पाता. इसीलिए हम आपको यहाँ आपको ऐसी कुछ महत्वपूर्ण बाते बता रहे हैं जो आपकी एक Successful you tuber बनने में काफी मदद करेंगी!

1. किस प्रकार की Youtube Videos में ज्यादा Views आते हैं?

दोस्तों सिर्फ YouTube में video upload कर देना मायने नहीं रखता है, यदि video में view नहीं आ रहे तो उसका कोई मतलब नहीं निकलता है. इसीलिए सबसे पहले तो आपको ये पता होना चाहिए कि सबसे ज्यादा किस प्रकार की videos में views आते हैं!

  1. Entertainment
  2. Problem solving / Learning videos

दोस्तों आप खुद से पूछिए तथा अपने आस पास के लोगों को देखकर Observe कीजिये. आपको खुद ही पता लगेगा कि सभी किसलिए YouTube का उपयोग करते हैं. आप पायेंगे कि सभी Entertainment तथा knowledge purpose के लिए उपयोग करते हैं!

ये जो हम हमने दो प्रकार बताये हैं इनके अन्दर लगभग सभी प्रकार की YouTube categories आती हैं. आपको जिस Field में interest है वो category भी इनके अन्दर आती होगी लेकिन आपका ये बात समझना जरूरी है कि या तो आपको video के जरिये लोगों entertain करना है या फिर उनकी किसी समस्या का निदान करना है अथवा कुछ सिखाना है जिसकी उन्हें जरूरत है!

2. Youtube Videos बनाने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

Quality OR Quantity

दोस्तों नए Youtubers का मानना रहता है कि हम जितनी ज्यादा videos upload करेंगे हमें उतने ज्यादा views मिलेंगे. खैर You tubing में regularity तो बनाकर रखनी होती है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप daily 4 videos upload कर रहें है लेकिन उनमें quality नहीं है. भले Week में एक video बनायें लेकिन हर तरफ से analyse करने के बाद video quality को लेकर जब तक खुदमें संतुष्ट न हो जाएँ तब तक दूसरी video upload करने का stress छोड़ दें!

3. Niche का ध्यान रखें या नहीं?

दोस्तों यह भी बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है जिसके बारे में आपको पहले से ही Decide कर लेना चाहिए. आप Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो आपने कभी न कभी “Niche” शब्द सुना होगा. साधारण शब्दों में कहा जाए तो Niche किसी targeted audience के group को कहा जाता है!

जैसे कि आप मात्र Beauty से related videos upload कर रहे हैं तो उसे single niche कहा जाएगा. यहाँ पर Beauty related videos पसंद करने वाली audience द्वारा आपकी videos regularly देखे जाने की सम्भावना बढ़ जाती है. जबकि Multi niche किसी specific category में focus नहीं रहता है अर्थात किसी भी category की video upload कर दिए तो इसमें भी कोई घाटा नहीं है लेकिन ऐसे में आप किसी specific audience को target नहीं कर पायेंगे तथा आपको management में भी काफी समस्या आएगी!

Youtuber Kaise Bane?

हमने Youtuber बनने के पहले क्या क्या decide करना है ये तो जान लिया अब बात आती है youtuber kaise bane. तो चलिए इसे भी Step by step जानते हैं!

Youtuber Kaise Bane

1. Create a Youtube Channel

सबसे पहले तो आपको एक Youtube channel की जरूरत पड़ेगी जो कि आपको पता ही है. इसीलिए सबसे पहले एक Youtube channel बनायें. Youtube channel का नाम सोच समझ कर अच्छा और unique रखें. एक अच्छा सा Banner बनाकर upload करें तथा बाकी की सारी जानकारी अच्छी तरह से fill करें!

2. Start & Upload Your Videos

दोस्तों आप सोच रहे होंगे कि अभी तो हमने अच्छे से सीखा ही नहीं तो क्या Upload करें. देखिये आप सोचेंगे तो सोचते ही रह जायेंगे और आप try करेंगे तो भले ही शुरुआत में आप उतनी अच्छी quality नहीं दे पाओगे लेकिन इसी से आप सीखोगे तथा आगे बढोगे. इसीलिए ज्यादा न सोचते हुए आप Videos बनाना तथा upload करना शुरू करें!.

3. Learn New Things & Apply

आपको सिर्फ और सिर्फ Youtube videos बनाने तथा upload करने में focus नहीं करना है. आपको साथ ही साथ इससे जुड़ी नयी नयी चीजें सीखना होगा साथ ही उन्हें apply भी करना होगा. इससे धीरे धीरे आप खुद से ही अपने द्वारा की जाने वाली गलतियों को समझ पायेंगे तथा उनमें सुधार कर पायेंगे!

4. Make A Schedule

आपको Consistency बनाये रखने के लिए अपना एक schedule बनाना जरूरी है ताकि आप उसके अनुसार daily या weekly जैसा भी हो videos upload कर सकें, Videos बनाने के लिए आपका समय निर्धारित हो तथा आप नयी चीजें सीखने के लिए भी पर्याप्त समय दे सकें!

Youtube से कमाई कैसे होगी?

दोस्तों ऊपर जितनी भी बाते बताई गयी हैं उनमें यदि आप Focus करते हैं तो एक समय के बाद आपके channel में grow होना शुरू हो जाएगी. लेकिन जो सबसे मुख्य बात है वो ये है कि Youtube से पैसे कैसे कमाएंगे?

1. Adsense

दोस्तों Adsense google का product है और ये youtube videos को advertisement के जरिये monetize करने के लिए allow करता है. Adsense ads videos में लगा देने पर

जब videos view करते समय जब viewer को ads show होते हैं तो viewer द्वारा ad देखने अथवा click करने पर हमारी earning होती है!

Adsense apply करने के लिए आपके youtube channel की videos में overall 4000 hours watch time होना चाहिए तथा पिछले 12 महीनो में 1000 subscribers होना चाहिए!

2. Sponsorship

बहुत से Brands होते हैं जो sponsorship के जरिये marketing करते हैं. इनमें यदि आप उनकी Service अथवा product को sell कराते हैं तो आपको उसमें से कुछ percent पैसे अथवा कुछ निर्धारित पैसे दिए जाते हैं. वर्तमान में लाखों companies हैं जो इस प्रकार की marketing कर रही हैं. इसमें आपको किसी भी तरीके से उनके Product को अपनी video के जरिये promote करना होता है!

3. Sell Your Own Products

आप Youtube videos के जरिये खुद के products sell करके भी पैसे कमा सकते हैं. आपका जिस Niche में channel है आप उससे related products sell करते हैं. या फिर आप पहले से ही किसी product के seller हैं तो specially उस product के लिए youtube channel बना सकते हैं!

Final Words :

दोस्तों हमने यहाँ पर सिर्फ ये नहीं जाना है कि Youtuber kaise bane बल्कि यहाँ पर हमने वो सब बातें बताई हैं जिनका आप ध्यान रखते हैं तो आप एक Successful youtuber बन सकते हैं. हम उम्मीद करते हैं यहाँ दी गयी जानकारी से आपको काफी सहायता मिली होगी!

आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप हमसे Comment के माध्यम से पूछ सकते हैं तथा ऐसी ही knowledgeable जानकारी email के माध्यम से पाने के लिए हमारे blog को subscribe करना न भूलें. साथ ही इस Article को social media में उनके साथ share करना न भूलें जिन्हें इसकी जरूरत है ताकि उनकी भी मदद हो सके!

Leave a Comment