Online Marketing Kya hai

Online Marketing Kya Hai Aur Kaise Kare [सम्पूर्ण ज्ञान]

जिस गति से Technology का विकास हो रहा है उसी गति से online marketing का trend बढ़ता जा रहा है. आपने “Online marketing” शब्द तो कई बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर online marketing kya hai?

सबसे पहले तो मैं आपको बता दूं कि Online marketing एक ऐसा जरिया है जिसके जरिये लोग investment के साथ अथवा बिना investment के भी घर बैठे पैसे कमा रहे हैं क्योंकि online marketing का कोई एक नहीं बल्कि अनेक तरीके हैं तथा यह technology से जुड़ा हुआ है.

यदि आप Internet user हैं तो आपका ये जानना बहुत जरूरी है कि ऑनलाइन मार्केटिंग क्या है ? और यदि आप Online marketing में अपना career बनाना चाहते हैं तब तो आपका ये जानना भी जरूरी हो जाता है कि online marketing कैसे करते हैं तथा इसके कौन कौन से तरीके हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे सम्बंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं.

Online Marketing क्या है?

Online marketing का सीधा सम्बन्ध किसी service या product की marketing से ही है लेकिन ये offline marketing से काफी हद तक भिन्न है तथा इसमें marketing के अनेकों तरीके हैं. इसमें किसी product अथवा service की marketing के लिए digital technologies की मदद ली जाती है.

Online Marketing kya hai aiye samjhte hai.

इसमें internet, mobile phone, computer, laptop आदि की उपयोगिता महत्वपूर्ण किरदार निभाती है. Internet users तरह तरह की websites तथा applications का उपयोग अलग अलग उद्देश्य तथा जरूरतों से करते हैं उन्हीं users को उनकी जरूरत के अनुसार अपने product अथवा services की marketing करना ही online marketing कहलाती है. Online marketing को internet marketing तथा web marketing आदि नामों से भी जाना जाता है.

जैसे Offline marketing में किसी service अथवा product के विज्ञापन के लिए banner, pamphlet, newspaper, wall painting, announcement, sticker, visiting cards, magazine आदि तरीकों का उपयोग किया जाता है.

इसी तरह से Online marketing में किसी service अथवा product की marketing के लिए SEO, SEM, SMO, SMM, email, ads, ebooks, content marketing, blogs जैसे और भी लाखों तरीके हैं जिनका उपयोग किया जाता है.

Online Marketing के क्या क्या फायदे हैं?

वैसे देखा जाए तो ऑनलाइन मार्केटिंग के हजारों फायदे हैं लेकिन हम यहाँ कुछ मुख्य online marketing benefits के बारे में बता रहें हैं

  1. Online marketing की मदद से अपने products अथवा service को पूरे विश्व में promote किया जा सकता है तथा बेचा जा सकता है.
  2. इसमें Offline marketing की अपेक्षा बहुत ही कम खर्च आता है.
  3. इसकी मदद से 24*7 घंटे Marketing की जा सकती है.
  4. एक ही समय बहुत सारे ग्राहकों को Handle किया जा सकता है.
  5. यह Automated (स्वचलित) रहता है इसीलिए इसमें mouse के सिर्फ एक click में बड़े बड़े कार्य मिनटों में हो जाते हैं.
  6. इसमें आपके पास ग्राहक की सारी जानकारी मिल जाती है जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि, जिसकी मदद से आपको दोबारा भी अपने किसी अन्य product की marketing के लिए contact मिल जाता है.
  7. Ratings, reviews एवं comment आदि के माध्यम से ग्राहकों की पसंद अथवा नापसंद का पता चल जाता है जिससे उनके अनुकूल अपने products अथवा service को develope करने में ज्यादा परेशानी नहीं होती.

Online Marketing कैसे करे?

दोतों ऑनलाइन मार्केटिंग करने की भी हजारों तरीके हैं जिनकी मदद से अपनी Services अथवा products को promote किया जा सकता है तथा बेचा जा सकता है. आइये हम यहाँ आपको Online marketing के कुछ popular तरीके बता रहे हैं.

1. Blogging

Blogging एक free तरीका है जिससे अपने products अथवा service को आसानी से promote किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपना Blog बनाकर अपने products अथवा services के बारे में लिखकर उनकी marketing करना होता है. इसमें आपको कुछ Helpfull article लिखना होता है जिससे user की मदद हो तथा वह attract होकर आपकी services अथवा products को खरीद ले.

2. Website

आप अपनी Services अथवा products के लिए एक website भी बना सकते हैं जहाँ से उन्हें directly promote कर sell किया जा सके. आपने बहुत सी Websites देखी होंगी जो इस तरीके का उपयोग करके काफी अच्छी selling कर रहे हैं.

3. Ecommerce Store

इसके लिए भी आपको Website बनाना होता है लेकिन इसकी category normal websites से थोड़ी अलग है जैसे Amazon, Flipkart, Myntra, Shopclues आदि. यदि आप कोई Products sell करते हैं तो उसके लिए एक eCommerce website बना सकते हैं. इसमें आपको Simply अपने products की images, video तथा description के साथ उसे आसानी से describe कर सकते हैं साथ ही payment and delivery method आदि का उपयोग करके एक जगह बैठकर worldwide अपने stuff sell कर सकते हैं.

4. Email Marketing

आप जब अपने Mail check करते हैं तो आपने notice किया होगा कि आपको बहुत सी companies के mail receive होते होंगे. उन Mails में उनके products अथवा services का विज्ञापन होता है. इसी तरह से आप भी Customers के emails collect करके उन्हें mail के द्वारा marketing कर सकते हैं.

5. SEO (Search Engine Optimaztion)

ये भी बिलकुल Free way है तथा इसकी मदद से अपने products अथवा services को targeted audience तक पहुंचा सकते हैं. इसके लिए अपने content को search engine के लिए optimize करना होता है ताकि user google में उस product अथवा service से related query search करके आपके product अथवा service तक पहुँच सके.

6. SMO (Social Media Optimization)

वर्तमान में Internet में लाखों social media websites उपलब्ध हैं जैसे facebook, instagram, twitter, linkedin, tumblr आदि. इन सबके Users को मिलाया जाए तो आपको यहाँ कई millions audience मिल जाती है. इन Sites में account, page तथा group बनाकर अपने products अथवा service को इन audience के बीच आसानी से promote किया जा सकता है.

7. SEM (Search Engine Marketing)

Search engines की मदद से paid marketing SEM कहलाती है. जब हम Google कोई query search करते हैं तो शुरू के 1-2 results में उससे related ads दिखाते हैं जैसे “mobile phone” search करने पर amazon, flipkart आदि के ads show होते हैं. इसमें Ads दिखाने के लिए पैसे देने होते हैं. आप भी अपनी Service अथवा products के लिए ad बनाकर search engines में दिखा सकते हैं.

8. SMM (Social Media Marketing)

यह भी SEM की तरह ही है बस उसमें search engines का उपयोग होता है और इसमें social medias का. आपने Facebook use करते समय ही कई बार देखा हो sponsered post करके बीच बीच में हमें posts, images, video आदि दिखती हैं. ये भी Paid तरीका है जिसकी मदद से अपने products अथवा services के लिए unlimited sells generate की जा सकती है.

Online Marketing kay bad success ko enjoy karte hue.

Conclusion:

दोस्तों इनके अलावा और भी बहुत से तरीके हैं लेकिन हमने यहाँ आपको शुरुआती स्तर के तरीके बताये हैं जो कि ज्यादा कठिन नहीं है. उम्मीद करते हैं आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा तथा इससे आपको मदद मिली होगी.

यदि आपको इस आर्टिकल से जुड़ा कोई Doubt है तो आप हमसे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं तथा हमारे ब्लॉग के ऐसे ही फायदेमंद आर्टिकल सीधे mail में प्राप्त करने के लिए हमारा ब्लॉग subscribe करना न भूलें.

Give a Comment