Online Paise Kaise Kamaye – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे?

इस आर्टिकल हम Online Paise Kaise Kamaye – ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे बिना कुछ एक रुपया खर्चा किये बिना|हम आपको टॉप 5 ऐसे तरीके बताएँगे जिनसे आप प्रतिदिन 2000-4000 रुपया कमा सकते है तो चलिए पता करते है वो कोन कौन से तरीके है |

यदि आप इंटरनेट में सर्च कर रहे हैं ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए, गूगल से पैसे कैसे कमाए, यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग से पैसे कमाए, online game se paise kaise kamaye आदि तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं।

आज के इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन पैसे कमाने से जुड़ें सारे सवालों के जवाब और इससे जुड़ी सारी जानकारी मिलने वाली है। ऑनलाइन मार्केट बहुत बड़ा है। करोड़ो लोग ऑनलाइन पैसे कमाकर अपना जीवनयापन कर रहे हैं। कुछ लोगों ने इसे अपना प्रोफेशन बना लिया है तो कुछ लोग Part time ऑनलाइन काम करके पैसे कमा रहे हैं।

इंटरनेट में यदि सर्च किया जाए कि “Online Paise Kaise Kamaye’ तो हजारों तरीके आते हैं। चूंकि ऑनलाइन बहुत से scams भी होते हैं इसीलिए सभी तरीकों पर भरोस नहीं किया जा सकता हैं।

हम आपके लिए ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे Effective तरीके लेकर आये हैं, इनमें यदि वाकई मेहनत की जाए तो आप घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

Online Paise Kaise Kamaye
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए घर बैठे

Online पैसे कमाने से जुड़े सवाल और जवाब

चूंकि कोई भी व्यक्ति जिन्हें ये नहीं पता कि “Online Paise Kaise Kamaye” उनके मन में इससे लेकर बहुत सारे सवाल होते हैं। हम यहाँ आपके मन में चल रहे कुछ मुख्य सवालों के जवाब दे देते हैं और ये ऑनलाइन पैसे कमाने के सभी तरीकों पर लागू होंगे।

Online कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

ऑनलाइन Unlimited पैसे कमाए जा सकते हैं। लेकिन ये आपके तरीके और आपकी मेहनत पर आधारित है।

Online Paisa Kamane ke लिए क्या क्या चाहिए?

इसमें आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होती है –

  1. कंप्यूटर एवं मोबाइल – यदि आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिये Serious हैं तो आपको कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ेगी या फिर आप सिर्फ थोड़े पैसे कमाना चाहते हैं अथवा मनोरंजन के रूप में करना चाहते हैं तो मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं।
  2. इंटरनेट – चूंकि बात यहाँ ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए विषय पर हो रही है तो इंटरनेट कनेक्टिविटी होना बहुत जरूरी  है।
  3. धैर्य – जैंसे एक नए व्यवसाय को जमने में थोड़ा वक्त लगता हैं बिल्कुल same condition यहाँ पर भी है। शुरुआत से ही आपको पैसे मिलने शुरू नहीं हो जाएंगे। आपको थोड़ा धैर्य रखना होगा।
  4. सही एवं गलत की पहचान – Online scamming बहुत की जाती है तथा बहुत सी fake companies एवं लोग हैं जो कि fraud है। ऐंसे में सही एवं गलत की पहचान करना आपकी जिम्मेदारी बन जाती है। साथ ही आपको ऐसी companies तथा ऐसे लोग भी मिलेंगे जो आपकी मेहनत के अनुसार बहुत कम पैसे देते हैं तो आपको अपने work की value का पता होना चाहिए
  5. Smart & Hard Work – आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए दिमाग और मेहनत की जरूरत होती है। In my experience आप ऑनलाइन business में यदि बहुत ज्यादा smart & hard work करते हैं तो बहुत कम समय में ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

Ghar Baithe Online पैसे कमाने के लिए कितने पैसे खर्च करने होते हैं?

ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीके ऐंसे होते हैं जिनमें यदि आप एक रुपये भी खर्च न करें तो चलेगा। वहीं कुछ तरीकों में पैसे खर्च करना पड़ सकता है।

5 तरह से ऑनलाइन पैसे कैंसे कमाए?-5 Ways to Online Paise Kaise Kamaye

वैसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हजारों तरीके हैं जिनमें से कुछ फर्जी हैं तो कुछ में मेहनत के अनुसार ज्यादा पैसे नहीं है। हम आपको यहाँ कुछ Genuine तरीके बता रहें हैं –

  • Blogging
  • Youtube
  • Affiliate Marketing
  • Sell Ebooks
  • Sell Skills
  • Sponsored Post/Paid Guest Post
  • Write an Article
  • Vlogging(Video Based)

Blogging Se Paise kamaye online

यदि ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आये तो Blogging का नाम सबसे पहले लिया जाता है। क्योंकि Blogging हर वो व्यक्ति कर सकता है जिसे किसी field में अच्छा knowledge या रुचि है तथा उसकी writing skills अच्छी हो।

यदि आपकी भी Technology, health, beauty, tarvel, events, fashion, cooking अथवा किसी भी field में रुचि है या उस field का अच्छा ज्ञान है तो आप भी Blogging करके
पैसे कमा सकते हैं।

Blogging में आपको उस field से related ऐंसे content अपने blog में लिखने होते हैं जो कि internet में लोग ढूंढ रहे हैं और जिन content की लोगो को जरूरत है. Blog बनाने के लिए आप चाहें तो सीखने के लिए Blogger का उपयोग कर सकते हैं या फिर Domain और hosting खरीदकर किसी अच्छे platform जैंसे wordpress इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।

Blog बनाकर उसमें अच्छे अच्छे content डालते रहें। एक बार आपके blog का traffic बढ़ जाता है तो आपका blog पैसे कमाने के लिए तैयार है।

Blogging से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Blog का traffic बढ़ने के बाद आपके लिए पैसे कमाने के बहुत से रास्ते खुल जाते हैं। यहाँ हम आपको Blog से पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताते हैं।

Blog Se Online Paise Kaise Kamaye
Blog से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Advertising Karke

ऐंसी बहुत सी Companies हैं जो आपको ads provide कराती हैं आपके blog में लगाने के लिए। उन Ads से companies का profit होता है जिनमें से कुछ वो रखती हैं तथा कुछ हमें देती हैं।

Blog में advertising के लिए सबसे popular Google Adsense है। इसके अलावा आप Media.net, Infolinks, Chitika आदि का उपयोग कर सकते हैं।

Affiliate Marketing Se Online Earning Kare

यदि आप अपने Blog readers के साथ अच्छा relation और trust build कर लेते हैं तो ये आपके लिए advertising से ज्यादा best तरीका हो सकता है। Affiliate marketing के लिए आप Amazon associate, flipkart affiliate आदि बहुत सारी companies हैं जिनका उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको Company के product अपने blog के जरिये sell करने होते हैं जिनसे आपको प्रत्येक selling पर commision मिलता है।

Sponsored Post/Paid Guest Post Likh kar Kamai Kare

जब आपके Blog का traffic बढ़ जाता है तो बहुत सी conpanies आपसे sponserd post के लिए खुद ही contact करती हैं। इसके लिए वे आपके blog की popularity और traffic के अनुसार आपको अच्छा खासा offer देती हैं।

Sponsored post में companies अपने products अथवा service की marketing के लिए content लिखती हैं तथा उसे आपको अपने blog में publish करना होता है। वहीं बहुत सी Websites और blogs popular होने के लिए content लिखते हैं तथा आपसे अपने blog में publish करने के लिए deal करते हैं।

Sell Ebooks

यदि आपके पास कोई बहुत ज्यादा Valueable content है तो आप उसकी ebook बना सकते हैं और अपने blog में बेचने के लिए upload कर सकते हैं। Ebook write करने के लिए आपकी writing skill अच्छी होना चाहिए तथा आप जिस विषय पर लिख रहे हैं उसका आपको depth knowledge होना चाहिए।

Youtube/Vlogging Channel Banakar Paise Kamaye

Youtube काफी बड़ा platform है जिसका उपयोग अरबों लोग करते हैं तथा youtube में हर दिन कोई नई video trend में चली जाती है। करोड़ों लोगों का Main income source youtube है। Video की marketing को vlogging कहा जाता है।

ये भी Blogging की तरह ही है बस फर्क इतना है कि blogging में article लिखना होता है लेकिन youtube के लिए video बनाना होता है। Youtubing के लिए भी आपकी किसी विशेष topic में रुचि होना चाहिए साथ ही आपको इसके लिए camera, mic तथा आपकी सुविधानुसार अन्य चीजों की भी जरूरत पड़ सकती है।

Youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको Youtube में channel बनाकर अच्छी अच्छी videos upload करना होता है। जब आपकी videos में अच्छे views आने लगते हैं तो समझ लीजिए आप पैसे कमाने के लिए तैयार हैं।

Online Paise Kamaye Youtube Channel Se

Youtube से पैसे कमाने के लिए आप निम्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं –

Youtube से ऑनलाइन पैसे कैंसे कमाए?
Youtube से ऑनलाइन पैसे कैंसे कमाए?

Google Adsense

इसमें भी Advertising के जरिये पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसमें आप अन्य companies के ad use नहीं कर सकते। आपको Adsense का उपयोग करना होता है। बाकी हमने इसकी काफी जानकारी पहले ही बता दिया है।

Affiliate Marketing

हमने इसकी भी काफी जानकारी ऊपर बता दिया है। आप Youtube videos में भी आप affiliate products एवं services mention कर सकते हैं या उनका review कर सकते हैं। साथ ही उनकी Link video के description में दे सकते हैं।

Sponsored Video

यदि आपका Youtube channel popular हो जाता है तो बहुत सी companies आपसे sponsor video के लिए contact करती हैं जिसमें आपको video के द्वारा उस company की service या product का review करना होता है। इसके लिए Companies आपको अच्छा खासा amount pay करती हैं।

Affiliate Marketing से Online Paise Kaise Kamaye

बहुत सी Companies अपने products की marketing के लिए तथा उन्हें ज्यादा से ज्यादा बेचकर अच्छा profit earn करने के लिए affiliate marketing की शुरुआत करती हैं.

इसमें होता ये है जैंसे आप Affiliate marketing कर रहे हैं तो वे Companies अपने product की आपको affiliate link उपलब्ध कराएंगी। जब उस लिंक से आप कंपनी का Product sell कर देते हैं तो आपको उसका कुछ प्रतिशत commision मिलता है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाने के लिए आप शुरुआती तौर पर ecommerce websites Amazon एवं flipkart का उपयोग कर सकते हैं| इसके बाद इनके Products की link को आप Blog, Youtube, Social Media, SMS, Emails आदि में share कर इनके products को बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

सामान बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

ऑनलाइन अपने मुताबिक सामान बेचकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. यदि पहले से आपका कोई व्यवसाय है जिसमें आप सामान बेचते हो तो उन सामानो को आप ऑनलाइन बेचकर पैसे कमा सकते हैं.

Home & kitchen, Furniture, Health care, beauty, electronics, mobile phone & accessories जैसे बहुत से products से जो ऑनलाइन बेचे जा सकते हैं।

ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे निम्न तरीकों से कमाए जा सकते हैं –

  1. यदि आपका पहले से कोई ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप सामान बेचते हो और
    जिन्हें आप ऑनलाइन बेच सकते हैं।
  2. आप किसी Product की Manufacturing कर भी उन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं।
  3. बहुत से ऐंसे Marketplaces हैं जो कि थोक में बहुत ही कम पैसे में सामान की
    डिलीवरी घर बैठे कराते हैं जैंसे- Indiamart, Aliexpress, Udaan आदि। इनसे
    सामान खरीदकर उन्हें आप अपने रेट में ऑनलाइन बेच सकते हैं।

ऑनलाइन सामान कहाँ बेचें?

  1. ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आप Amazon, Flipkart आदि बहुत सी ऐसी
    websites हैं जिनका उपयोग कर सकते हैं।
  2. आप चाहें तो खुद की Website या app बनाकर भी ऑनलाइन सामान बेच
    सकते हैं।
  3. आप Social media platform जैंसे Facebook, Instagram, Whatsapp आदि का
    उपयोग भी कर सकते हैं।

हुनर बेचकर Online Paise Kaise Kamaye

यदि आपके पास कोई विशेष Skill है जैंसे – Photography, Writing, Translating, Web
designing, Logo designing, Graphic designing, Software developing आदि तो आप इनकी मदद से भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको ऐंसे ग्राहक को ढूंढना होता हैं जिन्हें आपकी skill की जरूरत हो तथा उनका work उन्हें complete करके देना होता है जिसके लिए वे आपको पैसे देते हैं। कुछ तरीके ऐंसे भी हैं जिनमें customer आपको खुद ही ढूंढ लेगा।

Skills बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

Skills बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आप निम्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं –

  1. खुद की Website या App बनाकर उसकी मदद से आप अपनी skills बेचकर पैसे
    कमा सकते हैं। मान लो कि आप web designer हैं तो आप एक website बनाकर
    उसके माध्यम से अपनी skill की marketing कर सकते हैं।
  2. Freelancer websites में आप order पर freelancing work कर सकते हैं। यहाँ
    आपको per order अथवा per hours के मुताबिक पैसे कमाए जा सकते हैं।
    Freelancer websites में आपको आपकी skills के ग्राहक पहले से मिल जाते हैं।
    आप इसके लिए Fiverr, Upwork, Indeed आदि websites का उपयोग कर सकते
    हैं।
  3. Social media तथा Social pages जैंसे Facebook, Instagram, Twitter, Whatsapp, Emails के माध्यम से भी आप अपनी skills की marketing कर सकते हैं एवं customer भी ढूंढ सकते हैं।

Conclusion

हमने यहाँ पर ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको इतने तरीके बताए हैं। आप इनमें से किसी एक तरीके पर भी अच्छे तरीके से काम करते हैं तो आप निश्चित ही ऑनलाइन पैसे कमाएंगे। बस आपको इसके लिए यहाँ बताई गई बातों का ध्यान रखना होगा।

आपको यदि इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इस आर्टिकल को आप सोशल मीडिया में शेयर कर अपने परिचितों को इस जानकारी से अवगत करा सकते हैं तथा उनकी मदद कर सकते हैं।