English Bolna Sikhna Hai Kaise Sikhe – रातों रात इंग्लिश बोलना सीखे

आजकल हर कोई English Bolna Sikhna Hai Kaise Sikhe is problem ka solution leke aaya hu. इसलिए हम लेकर आये है 7 सीक्रेट टिप्स जिनको फॉलो करके आप इंग्लिश बोलना सीखे रातों रात इंग्लिश सिख सकते है 30 दिन के अंदर किसी को पता भी नहीं चलेगा इंग्लिश बहुत ही आसान भाषा है|

दोस्तों इंटरनेट पर ऐसे आपको बहुत सारे सवाल मिलेंगे, जो लोग ज्यादा से ज्यादा सर्च करते हैं। परंतु जो सबसे ज्यादा सर्च किए जाने वाला सवाल है वह यह है कि इंग्लिश बोलना कैसे सीखे। क्योंकि आजकल के जमाने में हर कोई इंग्लिश का दीवाना है।

हर कोई चाहता है कि जब वह किसी से बात करें तो इंग्लिश में बात करें, ताकि उसका इफेक्ट और उसका एटीट्यूड सामने वाले को इंप्रेस कर दे। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप English बोलना आसानी से सीख पाएंगे।

7 Tips English Bolna Sikhe Raaton Raat – 7 टिप्स इंग्लिश बोलना सीखे रातों रात

  1. Forgot About Grammar- ग्रामर को भूल जाओ थोड़े समय के लिए
  2. Speak English Without Fear- डरे बिना बोले इंग्लिश
  3. Use Tongue Twister- Tongue Twister से सुधर जाएगी इंग्लिश
  4. Watch English Movies with Subtitle- शीर्षक के साथ अंग्रेजी फिल्में देखें
  5. English Is Interesting Language- इंग्लिश सजा नहीं बल्कि मजा है
  6. Make Eye Contact- सबसे पहले अपने साथ आई(आँख) Contact करें
  7. Take a Help from Google- Google को अपना सहारा बनाएं
  8. Keep Practice- प्रैक्टिस करते रहिये

ग्रामर को भूल जाओ English Sikhna Hai तो थोड़े समय के लिए

सबसे पहला तरीका यह है कि आप अगर झट से इंग्लिश बोलना चाहते हैं, तो ग्रामर पर ध्यान ना दें। जी हां, दोस्तों सही सुना आपने। क्योंकि व्याकरण पर अगर आप ध्यान देंगे तो आप कभी भी किसी के सामने इंग्लिश ढंग से नहीं बोल पाएंगे। क्योंकि आप उस समय सेंटेंस बनाने में ही अपना समय बर्बाद कर देंगे और सामने वाले के को ऐसा लगेगा कि आप अंग्रेजी को दूर-दूर तक नहीं जानते।

ग्रामर को भूल जाओ English Sikhna Hai

व्याकरण की जरूरत तभी होती है जब आप कोई पेपर क्लियर कर रहे हैं। और अगर आप किसी के सामने अपना इंप्रेशन जमाना चाहते हैं और फ्लूएंट इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो व्याकरण पर ध्यान ना दें।

दोस्तों याद रहे आप सब मोबाइल फ़ोन इंग्लिश में चलाते हो लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम भी इंग्लिश में ही करते हो तो क्यों डरना इंग्लिश से | हमेशा याद रखना इंग्लिश एक भाषा है केवल न की कोई विषय है(English Is a Language Not a Subject)

Jonathan Stockton

Speak English Without Fear- डरे बिना इंग्लिश बोले

दोस्तों आपको ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे। जिन्होंने इंग्लिश में अच्छे से अच्छे नंबर प्राप्त किए हैं। परंतु वह इंग्लिश नहीं बोल पाते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि उनके अंदर हिचकिचाहट होता है या उनको कभी ऐसा माहौल नहीं मिला रहता, जिसकी वजह से वह झट से इंग्लिश बोल पाए। अगर आप इंग्लिश लैंग्वेज जानते है तो पैसे भी कमा सकते है, Online Paise Kaise Kamaye. Wait mat kijiye English Bolna Sikhna start kar dijiye abhi ke abhi

English बोलना कैसे सीखे
Bina Dar Ke English Bolna Sikhe

इसलिए आपको ऐसा माहौल बनाना है या फिर जब भी आप घर में अपने घर वालों से या किसी से भी बात करो, तो कोशिश करो की इंग्लिश में बात करें। क्योंकि अपनों के बीच में आपको हेसिटेशन भी नहीं होगी। और आपकी जुबान भी साफ हो जाएगी। आपको इंग्लिश बोलने में आसानी होगी।

Use Tongue Twister to Speak English- Tongue Twister से इंग्लिश बोलना सीखे

कुछ दोस्त लोग ऐसे होते हैं जो इंग्लिश तो बोलना चाहते हैं पर अटक जाते हैं। यानी कि उनकी जुबान साफ नहीं होती। तो ऐसे लोगों को टंग ट्विस्टर बोलना जरूरी है। English Bolna Sikhna Hai Kaise Sikhe ab ye problem bhi aapki dur ho gayi.

English Bolna Sikhna Hai to Tongue Twister ka use karo

सबसे पहले वह कुछ टंग ट्विस्टर बोलना सीखे और जितना तेजी और जितना फटाफट टंग ट्विस्टर बोलेंगे उतनी ही जल्दी वह इंग्लिश भी किसी के सामने बोल पाएंगे और उनकी जुबान भी साफ हो जाएगी। यानी कि जब भी वह किसी के सामने इंग्लिश बोलेंगे तो लड़खड़एँगे नहीं।

Watch English Movies with Subtitle- शीर्षक के साथ अंग्रेजी फिल्में देखें नही बल्कि ये काम भी करे

कहते हैं कि अगर किसी को थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल करके दिखाया जाए तो वह चीज उसे जल्दी
समझ आती है। ऐसा ही इंग्लिश को बोलते समय भी आपको करना चाहिए।

Watch English Movies with Subtitle English sikhne ke liye

अगर आप कोई पिक्चर देख रहे हैं या कोई फोटो देख रहे हैं तो उस फोटो में क्या हो रहा है उसे आप इंग्लिश में बोले। और जब कोई गड़बड़ हो जाए तो डरे नहीं, जब भी आप कुछ सोचे तो उसे इंग्लिश में सोचें। पिक्चर को इंग्लिश में देख देख कर बोलते जाए कि वह क्या कहना चाह रहा है इससे आप इंग्लिश बोलना सीख जाएंगे।

English Bolna Sikhna to Maje ke Saath Sikhe- इंग्लिश सजा नहीं बल्कि मजा है

इंग्लिश को सजा नहीं बल्कि मजा समझे। जी हां इंग्लिश पढ़ने में आपको मजा आना चाहिए। इस तरह से आप इंग्लिश बोलना सीखे। अगर आप इंग्लिश सीखना चाहते हैं। तो उसे बोझ नहीं समझे। बल्कि उसको इस तरह से सीखने की कोशिश करें कि आपको मजा आए।

English Bolna Sikhe
English बोलना कैसे सीखे

जैसे कि आप इंग्लिश मूवी देखें, इंग्लिश कार्टून देखें, इंग्लिश न्यूज़पेपर पढ़ें। इस तरह से आप इंग्लिश बहुत आसानी से और जल्दी सीख जाएंगे। english bolkar aap freelancing se paise bhi kama sakte h jane फ्रीलांसिंग क्या है पूरी जानकारी हिंदी मै|

Make Eye Contact- इंग्लिश बोलना सीखे रातों रात

अगर आप जल्द से जल्द इंग्लिश सीखना चाहते हैं। और आप यह भी चाहते हैं कि जब भी आप किसी से इंग्लिश में बात करें। तो आपको किसी तरह की हेसिटेशन ना हो और आप फर्राटे के साथ इंग्लिश बोल सके, English Bolna Sikhna hai तो उसके लिए सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इंग्लिश हमेशा शीशे के सामने खड़े होकर बोले।

Make Eye Contact before English Bolna Sikhe se pahle

जब तक आप अपने आप साथ आई कांटेक्ट नहीं करेंगे। तब तक आप कभी भी किसी के सामने इंग्लिश नहीं बोल पाएंगे। एकदम कॉन्फिडेंस के साथ शीशे के सामने जोर-जोर से इंग्लिश बोले। इंग्लिश कभी भी धीमे स्वर में ना पढ़े। जब भी पढ़े जोर-जोर से पढ़े। ताकि वह पढ़ा हुआ आपके कानों तक पहुंचे और आपको याद रहे।

English Bolna Sikhna Hai To Google को अपना सहारा बनाएं

गूगल का सहारा आपके लिए इंग्लिश बोलने के लिए सबसे बड़ा सहारा बन सकता है। जी हां जब भी आप इंग्लिश बोले तो लाजमी सी बात है कि ऐसे बहुत सारे शब्द होंगे जिसके मतलब आपको नहीं पता होंगे, तुरंत इंटरनेट खोलें गूगल पर जाएं और सर्च करें और तुरंत उसका मतलब पढ़कर दोबारा से वह सेंटेंस बनाएं।

Take a Help from Google to learn English Bolna Sikhe

इस तरीके से आसानी से इंग्लिश बोलना सीखे। कभी भी इंग्लिश सीखने के लिए किसी से मदद लेने से बिल्कुल भी ना हिचकिचाए। दोस्तों अगर ऊपर बताए गए 7 के 7 स्टेप आप ध्यान से पढ़ते हैं और उससे अपनी जिंदगी में अपनाते हैं तो आपको इंग्लिश बोलने से कोई नहीं रोक सकता है।

Leave a Comment