Social Network Kya Hai

Social Network क्या है? | 5 Best Social Networking Sites

दोस्तों आज का यह लेख Social network के विषय पर है. इस लेख में हम विस्तारपूर्वक जानेंगे कि Social network क्या होता है, social network का उपयोग क्यों किया जाता है, social networking के उदाहरण, popular सोशल नेटवर्क sites एवं apps कौन कौन से हैं, social network से क्या क्या फायदे हैं तथा क्या क्या नुकसान हैं आदि.

Social Network Kya Hai?

Social network अपने दोस्तों, परिवारजनों, ग्राहकों तथा आपके अनुकूल व्यक्तियों से सम्बन्ध बनाने में, अपनी प्रतिक्रिया साँझा करने में, मीडिया सांझा करने में तथा विचारों का आदान प्रादान करने के लिए internet based programs का उपयोग किया जाता है. इसके लिए मुख्यतः Social networking sites अथवा apps का उपयोग किया जाता है. इन Websites अथवा apps को social media अथवा social networking sites तथा apps कहा जाता है.

Social Network Kya Hai
Social Network

Social Network का उपयोग क्यों किया जाता है?

Social networking sites का उपयोग सभी लोग अलग अलग purpose से करते हैं.

  1. अधिकतर व्यक्ति Social media का उपयोग लोगों से connect रहकर विचारों तथा मीडिया का आदान प्रदान करने के लिए करते हैं.
  2. वहीँ काफी Brands, companies तथा marketers आदि अपने products तथा services का advertisement करने के लिए social media का उपयोग करते हैं.
  3. अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, सहपाठियों तथा अन्य पसंद के लोगों से Connect रहने, उनकी जीवनशैली जानने के लिए तथा अपनी जीवनशैली सांझा करने के लिए Social network का उपयोग करते हैं.
  4. देश-दुनिया, समाचार, विचार तथा नयी Updates जानने के लिए भी लोग social network का उपयोग करते हैं.
  5. लोगों से जुड़ने तथा समाज, गाँव/ कसबे/ शहर/ देश-दुनिया में सम्बन्ध स्थापित करने के लिए भी लोग Social network का उपयोग करते हैं.
  6. एक दुसरे से Email based sms/ message के द्वारा एक दुसरे से communicate करने के लिए लोग social networking sites का उपयोग करते हैं.
  7. देश दुनिया में चल रही अच्छी बुरी घटनाओं के लिए विरोध एवं समर्थन हेतु Social networking sites का उपयोग किया जाता है.
  8. अपनी Community से जुड़े नए लोगों से जुड़ने अथवा अपना network स्थापित करने के लिए social media का उपयोग किया जाता है. उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति Dancer है तो वह अच्छे तथा popular नए नए dancer से सम्बन्ध स्थापित करने में रूचि रखेगा.
  9. किसी भी विषय पर राय देने, देश दुनिया अथवा समाज की घटनाओं पर राय देने तथा किसी व्यक्ति, वस्तु अथवा विषय पर अपना Opinion रखने के लिए social network का उपयोग किया जाता है.
  10. किसी Product, service अथवा movie आदि का review देने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग किया जाता है.
  11. नए लोगों से मिलने तथा सम्बन्ध स्थापित करने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग किया जाता है.

Read: Online Ghar Baithe Freelancing se Paise Kaise Kamaye.

Popular Social Networking Sites

हम आपको यहाँ पर कुछ Popular social networking websites के द्वारा social
networking के उदहारण बता रहे हैं –

  1. Facebook (https://www.facebook.com) वर्तमान में Facebook दुनिया की most popular social networking website है. Facebook के द्वारा लोग अपनी profile बनाकर दोस्तों तथा अन्य लोगों से friend request तथा follow के माध्यम से जुड़ते हैं. इसके द्वारा लोग एक दुसरे से communicate कर पाते हैं तथा post के माध्यम से अपने विचारों तथा समाचारों को साझा करते हैं एवं photo, video तथा media आदि share करते हैं.
  2. Instagram (https://www.instagram.com) Instagram popular photo sharing platform है. यह भी Facebook के ही स्वामित्व में है. Instagram के माध्यम से लोग pictures के माध्यम से अपनी lifestyle share करते हैं वहीँ marketers, companies एवं brands इसका उपयोग advertisement के लिए करते हैं. Instagram भी अपने users को एक दुसरे से communicate करने की facility allow करता है. Instagram Kyai Hai Iski Poori Jaankari Aap Yaha pad Sakte hai.
  3. Pinterest (https://www.pinterest.com) Pinterest एक popular picture sharing service है. इसका उपयोग Creativel, unique तथा knowledgeable pictures share करने के लिए किया जाता है. Pinterest आपकी पसंद की pictures का collection तथा group बनाने की भी facility provide करता है. Pinterest का उपयोग भी products तथा services की marketing के लिए किया जाता है.
  4. Youtube (https://www.youtube.com) Youtube most popular video sharing service है. Youtube का उपयोग अलग अलग category की videos upload करने के लिए किया जाता है. Youtube के माध्यम से लोग video blogs/ vlog तथा fun अथवा entertainment वाली videos share करने के लिए भी किया जाता है. इसमें आपको Dance, music, entertainment, talent, magic, movies आदि लगभग सारी categories की videos देखने मिल जाती हैं. Youtuber Kaise Bane In Hindi – Youtuber कैसे बने.
  5. Twitter (https://www.twitter.com) Twitter अपने users को 140 character long post mage के साथ share करना allow करता है. यह भी काफी Popular social networking platform है जिसका उपयोग देश दुनिया के अधिकतर लोग अपने विचारों का आदान प्रदान करने के लिए करते हैं.
List of Social Media

Social Network के फायदे तथा नुकसान

दोस्तों जैंसा कि आप सभी को पता है कि जिन चीजों के Advantage होते हैं उनके कुछ disadvantage भी होते हैं. इसी तरह सोशल नेटवर्क के भी बहुत से फायदे हैं एवं बहुत से नुकसान भी हैं. आइये जानते हैं –

Social Network के फायदे

  1. अपनी community के लोगों से जुड़ने में मदद करता है.
  2. Social network हमें अपने विचारों को लोगों से साझा करने की खुली छूट देता है.
  3. सोशल नेटवर्क के माध्यम से लोगों से communicate करना आसान हो जाता है.
  4. एक दुसरे की Lifestyle जानने में आसानी प्रदान करता है.
  5. मनोरंजन का अच्छा साधन है.
  6. देश दुनिया में चल रही अच्छी बुरी सभी घटनाओं से Update रखता है.
  7. Learning तथा creativity के लिए अच्छा साधन है.
  8. Busiesses, brands तथा marketers की sales तथा customers grow करने के लिए अच्छा साधन है.

Social Network के नुकसान

  1. कुछ लोग Social networking sites के आदी हो जाते हैं तथा दिन रात इसका उपयोग करते हैं.
  2. लम्बे समय तक Social media का उपयोग करने से लोगो की health पर बुरा असर पड़ता है.
  3. काफी लोग अपनी Security ध्यान में न रखकर अपनी personal जानकारियां जैसे – phone number, photo, detail आदि share कर देते हैं जिनका कभी कभी बुरा खामियाजा भुगतना पड़ता है.
  4. Social media के द्वारा लोग छोटी सी चूक के कारण अपराधों का शिकार हो जाती है. कुछ लोग पैसों की जालसाजी में फस जाते हैं तो कुछ लोग अनजान व्यक्तियों से सम्बन्ध स्थापित कर धोखाधड़ी, जालसाजी अथवा अपराधों का शिकार हो जाते हैं.
  5. Social network का आदी होने से मानसिक तनाव उत्पन्न होता है जिससे कभी कभी मानसिक संतुलन खराब होने अथवा तबियत बिगड़ने का भी ख़तरा रहता है.

Conclusion: निष्कर्ष

दोस्तों जैंसा कि हमने इस आर्टिकल में आपको विस्तारपूर्वक बताया है कि सोशल नेटवर्क क्या है, इसका उपयोग क्यों किया जाता है, popular social networking sites कौन कौन सी हैं तथा इसके क्या क्या फायदे एवं नुकसान हैं. उम्मीद करते हैं दोस्तों आप लोगों यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा तथा इससे आपको काफी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हुई होगी.

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ Social media में जरूर शेयर करें तथा आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई विचार अथवा प्रश्न हैं तो आप हमें comment के माध्यम से पूछ अथवा बता सकते हैं.

Give a Comment