instagram kya hai

Instagram Kya Hai- कैसे उपयोग करते हैं | सम्पूर्ण जानकारी

दोस्तों आप लोगो ने Instagram का नाम तो सुना ही होगा और शायद इसके बारे में थोडा बहुत जानते भी होंगे. Instagram वर्तमान में बहुत ही trendy तथा popular social media platform है. इसके अरबों active users हैं तथा इसका उपयोग आम इंसान से लेकर celebrity एवं politician आदि बहुत से लोग करते है!

Instagram भी facebook, twitter आदि की तरह social media platforms ही है लेकिन इसके बहुत से special features इसे बाकी social media platforms से बहुत ज्यादा अलग बनाते हैं! हम इस आर्टिकल में Instagram क्या है, Instagram कैसे उपयोग किया जाता है, क्यों उपयोग किया जाता है तथा Instagram से सम्बंधित सभी महत्त्वपूर्ण जानकारियाँ जानेंगे!

What is Instagram

दोस्तों Instagram बाकी social media platforms जैंसे facebook एवं twitter की तरह ही है. चूंकि सभी Social media platforms में कुछ न कुछ unique रहता है उसी तरह Instagram भी सबसे अलग है. ये एक Most popular photo और video sharing platform तथा social media platform है. इसका Application android, i-phone तथा windows phone के लिए भी उपलब्ध है,

Android phone के लिए इसे play store, i-phone के लिए i-store तथा windows phone के लिए इसे Microsoft store से download किया जा सकता है. इसकी Website भी है लेकिन website में कुछ सीमित विकल्प तथा features मिलते हैं! इसमें आपको Facebook की तरह news feed का विकल्प मिल जाता है. साथ ही इसमें अन्य विकल्प मिल जाते हैं जैसे photo and video sharing, follow other Instagram user, like and comment, messaging, story sharing आदि!

Instagram individuals के अलावा business purpose के लिए भी उपयोग किया जाता है क्योंकि इसमें business account setup करने का विकल्प भी मिल जाता है!

Instagram का संस्थापक कौन है?

Instagram की स्थापना 6 अक्टूबर 2010 को “Kevin Systrom” अपने दोस्त “Mike Krieger” के साथ मिलकर किया था!

Instagram का मालिक कौन है?

वर्तमान में Instagram के ऊपर facebook के founder अर्थात “Mark Zuckerburg” का मालिकाना हक़ है क्योंकि facebook ने instagram को 2012 में 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था!

Instagram कैसे उपयोग करते हैं – How to Use Instagram in Hindi?

Instagra kya hai
Instagram Kya hai

सबसे पहले तो इसमें बाकी Social media platforms की तरह basic details fill करके account setup करना होता है उसके बाद आप इसमें बहुत सारे features देखने मिल जाते हैं. इसमें Account setup करने के लिए आपको Email, नाम, पता, जन्मतिथि fill करना होता है तथा username and password चुनना होता है जो की इसमें login करने के काम आता है!

Instagram के features

आईये हम इसके features की मदद से जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है जिससे आपको इसके features के बारे में भी पता चल जाएगा साथ ही उनकी मदद से ये भी मालूम हो जायेगा कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है! और हम भी ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे कि what is instagram.

Instagram Kya hai
  1. Profile Setup: जब आप इसमें Account setup कर लेते है उसके बाद इसके profile tab में जाकर edit profile विकल्प में आपको बहुत सी field मिल जाती हैं जिनकी मादद से आप अपनी profile और भी crative बना सकते हैं! इसमें आप Profile pic, email id, phone number,username, name बदल सकते हैं तथा इसमें bio का विकल्प मिल जाता है जहाँ आपको अपनी संक्षिप्त जानकारी दे सकते हैं!
  2. Follow: इसमें आप अपने Friends, relatives, celebrities, politicians या किसी भी अन्य instagram user को उसके नाम अथवा उसके Instagram username ने search करके follow कर सकते हैं. इसमें Suggestion भी दिखाया जाता है उससे भी आपको follows करने में help मिल जाती है! जिस तरह आप Follow करते हैं उसी तरह अन्य Instagram users की suggestion list में आप दिखेंगे जिससे वो भी आपको follow कर सकते हैं!
  3. Share Images & Video: Instagram App में नीचे की तरफ Plus icon (+) बना होता है जहाँ से आप अपनी photos तथा videos post कर सकते हैं साथ ही उसमें twitter की तरह popular और trending hashtags (#) का उपयोग कर सकते हैं जिससे की वो searchable हो! Instagram profile में public तथा private का option भी होता है यदि आप अपना account private रखते हैं तो आपकी posts searchable नहीं होती है तथा सभी उसे नहीं देख सकते हैं. आपने जिनकी Follow request accept किया हुआ है अर्थात जो आपके followers हैं सिर्फ वो ही देख सकते हैं! इसीलिए ध्यान रहे कि यदि आप ज्यादा से ज्यादा Followers चाहते हैं अथवा अपनी photos एवं videos को अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हो तो आपको अपनी account setting public करके रखना होगा!
  4. News Feed: Instagram open करने पर सबसे पहले आपको home tab में news feed देखने मिलता है. आपने जिन्हें भी Follow किया है उनकी posts आपको दिखाई देंगी. इन्हें आप Double tab करके like कर सकते हैं, इसमें किसी भी post में double tap करने पर एक heart appear होता है instagram में इसे ही like करना कहते हैं! वही किसी भी Post के नीचे की तरफ comment icon देखने मिल जाता है जहाँ से उस post के लिए comment लिखी जा सकती है!
  5. Search: Home tab के बगल में search icon देखने मिलता है यहाँ आपको कुछ tabs देखने मिल जाते हैं
  6. Top: इसमें आपको लोगो की suggestion list show होगी जहाँ से आप अपने मुताबिक अपने पसंदीदा लोगो को follow कर सकते हैं साथ ही कुछ भी search करने पर नीचे के बाकी 3 tabs के results इसमें एक साथ show होते हैं, चलिए देखते हैं
  7. Accounts: यहाँ भी आपको लोगों की suggestion list show होती है साथ ही आप किसी व्यक्ति अथवा page के instagram profile name अथवा username से search करके follow कर सकते हैं!
  8. Tags: यहाँ पर आप किसी specific hashtag को search करके उस hashtag का उपयोग कर की गयी posts देख सकते हैं! Hashtag को आप Keyword की तरह समझ सकते है.
  9. Places: यहाँ से आप पास के स्थान की Posts को Nearby places विकल्प की मदद से देख सकते हैं तथा search करके भी किसी स्थान को search कर सकते हैं!
  10. Story: Instagram के homepage में Your story विकल्प मिल जाता है जिसकी मदद से यदि आप images और videos share करते हैं तो वो आपके followers 24 घंटे तक देख सकते हैं!
  11. Chat: ऊपर दाहिने तरफ एक Arrow type का icon बना होता है जिसकी मदद से आप अपने instagram contacts से chat कर सकते हैं! दोस्तों उम्मीद करता हूँ आपको Instagram क्या है तथा इससे सम्बंधित सारी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से मिल गयी होगी, यदि आपको इससे सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं!
Instagram kya hai samjhte hai hindi me.
Instagram Kya hai

इस पोस्ट में हमने ये समझा कि Instagram Kya hai ,इंस्टाग्राम से आप बहुत सा पैसा भी कमा सकते है, इसके भी बहुत सारे तरीके है. आगर आप एक ही Niche में अपनी फोल्लोविंग बढ़ाते है तो. अपने next पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की Online Paise Kaise Kamaye इंस्टाग्राम से

Also Read: URL Kya Hai

Give a Comment