Mobile Number Ko Aadhar Card Se Jodna

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना 1 Min मै [Step by Step]

आज हम मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना सीखेंगे Step by Step. इसमें केवल 6 ही स्टेप्स है तो चलिए शुरू करते है. अगर अभी तक अपने अपने Mobile number को Aadhaar card से link नहीं करवाया है तो जल्दी ही link करा ले नहीं तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो जायेगा। क्योकि भारत सरकार ने एक नया नियम बना दिया है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं होता है तो आपका नंबर deactivate कर दिया जायेगा।

मतलब आपके मोबाइल नंबर पर incoming call , outgoing call , internet services और messaging services को पूर्णता बंद कर दिया जायेगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद telecom operator companies ने भी मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराने के लिए अपने ग्राहकों को मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी है|

Read: Atal Pension Yojana- Details & Benefits | अटल पेंशन योजना

अगर अभी तक आपका आधार कार्ड भी नहीं बना है तो आधार कार्ड भी बनवा ले क्योकि बिना आधार के अब कोई भी काम करना मुश्किल हो गया है। आधार कार्ड को अब पेनकार्ड , बैंक अकाउंट, और मोबाइल नंबर से लिंक करवाना आवश्यक कर दिया गया है। अब आधार कार्ड का उपयोग गैस कनेक्शन से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न करने तक में होने लगा है। मतलब साफ़ है की किसी भी सरकारी योजना या काम के लिए अब आधार कार्ड जरुरी है। 

Mobile Number Ko Aadhar Card Se Jodna मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना
मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना

आइये जानते है की मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करते है और इसका तरीका क्या है?

Read: Samagra ID Kya Hai- Samagra ID Kaise Banaye | पूरी जानकारी

Mobile Number Ko Aadhar Card Se Jodna | मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना

  1. अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लेकर नजदीकी Aadhaar enrollment center या SIM retailer store पर जाये। 
  2. रिटेल स्टोर के executive या डेस्क पर अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की details दे। 
  3. Executive आपके मोबाइल नंबर पर एक verification code (OTP) भेजेगा। उस कोड को executive को बताकर अपने मोबाइल नंबर को verify करे। 
  4. इसके बाद आपका finger print से आधार कार्ड का verification होगा। 
  5. अब 24 घंटे के अंदर आपके मोबाइल नंबर पर एक फाइनल verification का मैसेज आएगा जिसका reply में आपको Y लिखकर send कर देना है।
  6. Finally आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जायेगा।

Read: Best 6 Free Video Conferencing App in Hindi [Made in India]

इस पोस्ट को लिखने का मेरा एक ही कारण है की जिन लोगो ने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है उन्हें मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से कैसे लिंक करने का तरीका बता दू।

Note: अगर आपका मोबाइल नंबर का SIM कार्ड आपके नाम पर नहीं है तो उस व्यक्ति को (उसके आधार कार्ड के साथ) ले जाये जिसके ID कार्ड से अपने SIM ख़रीदा था। क्योकि details match नहीं होने पर आपका मोबाइल नंबर लिंक नहीं होगा।

Read: 2 मिनट मै Windows 7 को Genuine कैसे बनाये?

दोस्तों यदि आपको मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना कैसे करते or Mobile Number Ko Aadhar Card Se Jodna है, इस सम्बन्ध में कोई सवाल पूछना है या कोई doubt हो तो आप हमसे comment करके पूछ सकते है।

Give a Comment