Samagra ID Kya Hai

Samagra ID Kya Hai- Samagra ID Kaise Banaye | पूरी जानकारी

दोस्तों हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेगे की Samagra ID Kya Hai aur Samagra ID Kaise Banaye पूरी जानकारी अपनी मातृ भाषा हिंदी मैं. मध्यप्रदेश राज्य के मूल निवासियों हेतु जारी अनिवार्य पहचान संख्या है। समग्र आईडी संख्या राज्य के मूल निवासियों को दी जाने वाली सुविधा है। केंद्र सरकार ने प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपनी पहचान प्राप्‍त करने हेतु आधार कार्ड की अनिवार्यता की गई है। 

इसी प्रकार मध्य प्रदेश शासन द्वारा राज्य में निवासरत परिवारों तथा उसके प्रत्येक नागरिक के लिए समग्र आईडी बनाने की योजना लागू की है।

Samagra ID Kya Hai | समग्र आईडी पहचान

मध्यप्रदेश राज्‍य ने अपने नागरिकों को दी जाने वाली विशिष्ट पहचान आईडी को ही Samagra ID के नाम से जाना जाता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी समस्त योजनाओं अथवा स्कीमों का आसानी से लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य में निवासरत प्रत्येक व्यक्ति के पास समग्र आईडी रखना अनिवार्य किया गया है।

इसके अलावा राज्य के स्‍थाई निवासियों की रजिर्स्‍टड पहचान संख्‍या होने से राज्‍य प्रशासन को राज्‍य के समस्‍त नागरिकों का डेटा आसानी से प्राप्‍त करने में मदद मिलती है। Samagra ID Kya Hai इससे सम्बंधित कोई शक नहीं बचा होगा अब

Samagra ID Kya Hai aur क्यों जारी की गयी

मध्य प्रदेश शासन द्वारा राज्य के सभी निवासियों तक शासकीय योजनाओं की पहुंच उनकी पात्रता अनुसार सुनिश्चित करने के लिए Samagra ID pahchan(Samagra ID Kya Hai aur Samagra ID Kaise Banaye पूरी जानकारी) संख्या जारी की गई है।

शुरुआत में राज्य शासन के पास किसी भी योजना का क्रियान्वयन के लिए राज्य में निवासरत हितग्राहियों की संख्या मौजूद नहीं थी। इस वजह से राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं तथा उनके क्रियान्वयन में पारदर्शिता की कमी थी।

इसके अलावा हितग्राहियों को भी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्‍त करने हेतु बार-बार आवेदन प्रक्रिया से गुजरना पढ़ता था। इन्हीं सारी परेशानियों से बचने के लिए राज्य शासन ने Samagra ID मिशन चलाने का निर्णय किया।

इसके तहत मध्‍य प्रदेश सरकार ने राज्य में निवासरत सभी परिवार व उनके सदस्यों का डेटाबेस तैयार करवाया गया। Read Carefully Samagra ID Kya Hai aur Samagra ID Kaise Banaye.

Samagra ID Portal ko कैसे बनाया गया

समग्र आईडी पहचान पोर्टल

राज्य शासन के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा राज्‍य के सभी क्षेत्रों में घर-घर जाकर सभी परिवार तथा उनके सदस्‍यों से संबंधित जानकारी का सर्वे कार्य किया जाकर सभी की सम्‍पूर्ण तथा विस्‍तृत जानकारी का प्रोफाइल के साथ डेटाबेस तैयार किया गया।  

इसी डेटाबेस के आधार पर राज्य शासन ने राज्य जनसंख्या पंजी निर्माण का कार्य पूर्ण किया गया।

इस डेटाबेस में शासन ने राज्‍य में निवासरत सभी परिवारों, उनकी जाति, धर्म, परिवार या सदस्‍य की गरीबी रेखा में स्थिति, उनकी आयु, वैवाहिक स्थिति, संबंधितों की शैक्षणिक योग्‍यता, विकलांगता की स्थिति, तथा सभी के बचत खातों संबंधी जानकारी इकट्ठी की गई।

Rajya Sasan द्वारा Jari Parivar / सदस्‍य समग्र आइडी़

राज्य शासन द्वारा इसी डेटाबेस के आधार पर सभी परिवारों की जानकारी को Samagra ID पोर्टल पर पंजीयन करते हुए प्रत्येक परिवार को एक 8 अंकों की यूनिक समग्र परिवार आईडी जारी की गई।

यूनिक समग्र परिवार आईडी से संबधित अन्‍य सदस्‍यों के लिए 9 अंको की यूनिक समग्र आई डी पहचान संख्‍या जारी की गई। राज्‍य शासन द्वारा समग्र आइडी़(Samagra ID Kya Hai) सभी को जारी की गई है, जो पूरी तरह निशुल्क है। शासन जारी यह आईडी किसी भी सदस्‍य कके लिए आजीवन एक ही रहेगी।

यह आईडी किसी भी प्रकार से बदली नहीं जा सकती है।

यह भी पड़ें:मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 क्या है ?

Samagra Portal Dwara Jari ID के प्रकार

राज्य में निवासरत नागरिकों की पहचान तथा राज्य में संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से राज्‍य सरकार ने दो प्रकार की समग्र आईडी जारी की है।

Pariwar Samagra ID | पारिवार समग्र आईडी

Samagra ID pehchan ya Samagra ID Kya Hai? एक नजर में समझने के लिए कह सकते हैं, कि यह प्रत्‍येक परिवार की पहचान हेतु जारी पहचान संख्‍या है, जिसे परिवार समग्र आईडी कहते हैं तथा यह परिवार के मुखिया के नाम से जारी की जाती है।

इस आईडी के अंतर्गत ही बाकी अन्‍य सदस्यों की आईडी जनरेट की जाती है, जो समग्र आईडी कहलाती है। परिवार समग्र आईडी 8 अंकों की होती है।

Sadashya Samagra ID| सदस्य समग्र आईडी

राज्य शासन द्वारा प्रत्येक परिवार को जारी की गई फैमिली आईडी के अंतर्गत परिवार के प्रत्येक सदस्य के नाम से जारी की गई आईडी को ही सदस्य समग्र आईडी पहचान कहते हैं। इसे ही समग्र आइडी़(Samagra ID Kya Hai) के नाम से जाना जाता है।

सदस्य समग्र आईडी, परिवार समग्र आईडी में दर्ज किए गए सदस्यों को ही जारी की जाती है। यह 9 अंकों की होती है। बिना परिवार आईडी में पंजीयित सदस्यों को समग्र आईडी जारी नहीं की जा सकती है।

Samagra Portal पर हितग्राहियों हेतु संचालित योजनाएं

Madhya Pradesh Samagra Portal

राज्य शासन द्वारा संचालित वर्तमान समग्र आईडी पोर्टल पर शासन की विभिन्न योजनाओं का हितग्राहियों द्वारा पारदर्शिता एवं सुलभता से लाभ लाभ प्राप्त किया जा रहा है। अब तक हमने जाना Samagra ID Kya Hai और Samagra ID Kaise Banaye.

वर्तमान में समग्र पोर्टल पर निम्‍न योजनाओं का हितग्राहियों द्वारा लाभ लिया जा रहा है:-

  • स्कूल छात्रवृत्ति सार्वजनिक
  • वितरण प्रणाली के अंतर्गत कम दरों पर खाद्य (पीडीएस)
  • बीमा
  • समस्त पेंशन योजनाएं
  • विवाह सहायता राशि
  • अनुग्रह राशि
  • राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना
  • आम आदमी बीमा
  • मातृत्व अवकाश सहायता इत्यादि

Samagra ID Pahchan Kaise प्राप्‍त करें?

राज्‍य के किसी भी नागरिक को अपनी Samagra ID pahchan की जानकारी नहीं होने पर वह आसनी से पोर्टल पर जाकर अपनी समग्र आईडी pahchan संख्‍या प्राप्‍त कर सकता है।

इसके लिए संबंधित व्‍यक्ति को समग्र पोर्टल के होम पेज पर जाकर उपलब्‍ध नीचे लिखित ऑप्‍सनों में से किसी एक का चयन करना होगा।

उसके उपरांत किसी भी आप्‍शन पर जाकर उसमें चाही गई जानकारी करने तथा उसे सबमिट करने से संबंधित व्‍यक्ति की समग्र आईडी आसानी से प्राप्‍त की जा सकती है।

पोर्टल पर मौजूद निम्‍न आप्‍शन के माध्‍यम से आप अपनी समग्र आईडी pahchan(Samagra ID Kya Hai) संख्‍या प्राप्‍त कर सकते हैं:-

  • सदस्य आईडी से परिवार एवं सदस्यों की जानकारी देखें
  • जानकारी देखे
  • परिवार आई डी से
  • परिवार सदस्य आईडी से
  • मोबाइल नंबर से
  • आधार नंबर से
  • बैंक अकाउंट नंबर से

मध्‍य प्रदेश शासन की समग्र आईडी पोर्टल :- क्लिक करें

Samagra ID पोर्टल पर में उपलब्‍ध सुविधाएं

वर्तमान में समग्र आईडी पोर्टल पर समग्र नागरिक सेवा उपलब्‍ध है। इस पोर्टल पर जाकर राज्‍य का निवसी कोई भी व्‍यक्ति आसानी से ये निम्‍न सुविधाओं का लाभ प्राप्‍त कर सकता है। Samagra ID Kya Hai aur is पर में उपलब्‍ध सुविधाएं.

Samagra Portal per Khud ka नामांकन कैसे करें?

समग्र पोर्टल पर स्‍वयं का नामांकन कराने के लिए पोर्टल की वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्‍ध आप्‍शन में से किसी एक का चयन करते हुए संबंधित जानकारी उपलब्‍ध करानी होती है। – Samagra ID Kaise Banaye ye uper diya hai.

ये ऑप्‍शन निम्‍नलिखित हैं:-

  • e-KYC के माध्यम से नए सदस्य को पंजीकृत करें
  • परिवार को पंजीकृत करें
  • सदस्य पंजीकृत करें

इन सभी ऑप्‍शन के अलावा भी अन्‍य ऑप्‍शन होम पेज पर उपलब्‍ध हैं, जिनकी सहायता से कोई भी व्‍यक्ति अपनी जरूरत के अनुसार उपलब्‍ध ऑप्‍शन पर क्लिक कर जरूरी जानकारी उपलब्‍ध कराकर कार्यवाही पूर्ण कर सकता है।

  • आधार e-KYC करें
  • समग्र कार्ड प्रिंट करे
  • समग्र सदस्य कार्ड प्रिंट करे
  • समग्र बीपीएल कार्ड प्रिंट करे
  • समग्र प्रोफाइल अपडेट करें
  • e-KYC के माध्यम से जन्म तिथि, नाम एवं लिंग अपडेट करें
  • जन्म तिथि अपडेट करें
  • नाम अपडेट करें
  • लिंग अपडेट करें
  • परिवार प्रवासन का अनुरोध करें
  • डुप्लिकेट सदस्य पहचानें
  • डुप्लिकेट परिवार की पहचान करें
  • अनुरोध ( रिक्वेस्ट ) सर्च करें
  • परिवार की अनुरोध ( रिक्वेस्ट ) सर्च करें

e-KYC se नए सदस्य का पंजियन कैसे करें?

e-KYC Samagra ID Kya Hai

किसी भी व्‍यक्ति द्वारा e-KYC के माध्यम से नए सदस्य का पंजियन समग्र पोर्टल पर कराया जा सकता है। इसके माध्‍यम से आवेदक को पंजियन कराते समय काफी सावधानी रखने की आवश्‍यक्‍ता होती है।

e-KYC के माध्यम से नए सदस्य  के पंजियन हेतु संबंधित व्‍यक्ति के पास अपना खुद का मोबइल नंबर चालू हालात में होना अनिवार्य है।

समग्र पोर्टल के होम पृष्‍ठ पर e-KYC के माध्यम से नए सदस्य का पंजियन लिंक पर क्लिक करने से ओपन हुए फार्म में अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होता है।

सबमिट बटन पर क्लिक करने से संबंधित आवेदक के मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी पिन प्राप्त होता है। इसी ओटीपी के माध्यम से आवेदक की पहचान का सत्यापन किया जाता है।

परिवार सदस्य आईडी से Sadashya Samagra ID प्राप्‍त कैसे करें?

Sadashya Samagra ID

यदि किसी व्यक्ति को अपनी Samagra ID का ज्ञान नहीं है, तो वह उसे समग्र आईडी की वेबसाइट पर जाकर अपने परिवार के किसी भी सदस्य की समग्र आईडी से या फैमिली आईडी से प्राप्त कर सकता है।

इसके लिए संबंधित व्यक्ति को समग्र आईडी पोर्टल पर जाकर परिवार के किसी भी सदस्य की समग्र आईडी या परिवार Samagra ID संख्या दर्ज करनी होगी। इसके उपरांत आईडी से संबंधित सदस्यों या परिवार की समग्र आईडी अथवा आसानी से प्राप्त की जा सकेगी।

परिवार के किसी भी सदस्य की आईडी से समग्र आईडी प्राप्‍त करने :- क्लिक करें

ई-राशन कार्ड अथवा पात्रता पर्ची की सहायता से Samagra ID प्राप्‍त कैसे करें?

राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची पर संबंधित व्यक्ति की Samagra ID अंकित होती है। इसलिए संबंधित व्यक्ति को अपनी समग्र आईडी की जानकारी ई-राशन कार्ड अथवा पात्रता पर्ची से आसानी से ज्ञात हो सकती है।

ई-राशन कार्ड अथवा पात्रता पर्ची की सहायता से समग्र आईडी

यदि किसी व्यक्ति का ई-राशन कार्ड या पात्रता पर्ची नहीं बनी है या उस पर्ची पर उसकी समग्र आईडी दर्ज नहीं है, तो ऐसे व्‍यक्ति को संबंधित लिंक पर जाकर इस कार्ड को प्राप्‍त कर अपनी समग्र आईडी प्राप्‍त की जा सकती है।

शिक्षा पोर्टल पर जाकर Samagra ID प्राप्त कैसे करें?

शिक्षा पोर्टल पर जाकर Samagra ID प्राप्त कैसे करें

राज्य सरकार ने बच्चों के स्कूल में एडमिशन लेने से पूर्व अनिवार्य रूप से समग्र आईडी जमा करने की व्यवस्था की है।

यदि किसी व्यक्ति को अपनी Samagra ID ज्ञात नहीं है, तो वह राज्य के शिक्षा पोर्टल पर जाकर परिवार के बच्चे की समग्र आईडी की सहायता से अपनी समग्र आईडी हासिल कर सकता है।

इसके लिए संबंधित व्‍यक्ति को समग्र आ‍ईडी पोर्टल पर जाकर क्लिक करना होगा। उसके उपरांत बच्चे की समग्र आईडी ओपन करने पर बच्चे की आईडी के साथ उसके मां-बाप या फैमिली की अन्य सदस्यों की समग्र आईडी खुल कर सामने आ जाएगी।

शिक्षा पोर्टल से समग्र आईडी प्राप्‍त करने :- किल्‍क करें

Samagra ID Kya hai और kaise प्राप्त करे

आधार कार्ड मोबाइल नंबर अथवा बैंक अकाउंट की सहायता से समग्र आईडी प्राप्त करना

मध्‍य प्रदेश राज्य के समस्त नागरिकों की पहचान हेतु समग्र आईडी जारी करने की व्यवस्था की गई है। आईडी जारी करते समय संबंधित व्यक्ति के मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर तथा बैंक डिटेल के अलावा समस्त जानकारी ली जाती है।

यदि किसी व्यक्ति को अपनी Samagra ID की जानकारी नहीं है, तो वह अपने आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर अथवा बैंक अकाउंट डिटेल की सहायता से भी अपनी समग्र आईडी प्राप्त कर सकता है।

मोबाइल नंबर से Samagra ID प्राप्त करना

मोबाइल नंबर से Samagra ID प्राप्त करना

मोबाइल नंबर की सहायता से Samagra ID प्राप्‍त करने के लिए संबंधित व्यक्ति को समग्र आईडी पोर्टल पर जाकर अपना फोन नंबर दर्ज करना होगा। इसके परिणाम स्वरूप अपनी आईडी की जानकारी चाहने वाले व्यक्ति की समग्र आईडी खुल कर सामने आ जाएगी।

मोबाईल नंबर से समग्र आईडी प्राप्‍त करने :- किल्‍क करें

आधार कार्ड नंबर से Samagra ID प्राप्त करना

adhar card se Samagra ID pahchan prapt karana

आधार कार्ड से अपनी समग्र आईडी प्राप्त करने के लिए संबंधित व्यक्ति को समग्र आईडी पोर्टल पर जाकर आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसके उपरांत संबंधित व्यक्ति के समग्र आईडी खुल कर सामने आ जाएगी।

आधार कार्ड से समग्र आईडी प्राप्‍त करने :- किल्‍क करें

बैंक अकाउंट नंबर से Samagra ID प्राप्त करना

Samagra ID pahchan account number se prapt karana

बैंक अकाउंट नंबर की सहायता से समग्र आईडी प्राप्त करने के लिए सबसे पहले Samagra ID पोर्टल पर जाकर अपनी बैंक डिटेल भरनी होगी। इसके उपरांत ही संबंधित व्यक्ति का समग्र आईडी की जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी।

बैंक एकाउन्‍ट से समग्र आईडी प्राप्‍त करने :- किल्‍क करें

ग्राम पंचायत अथवा जनपद पंचायत कार्यालय के माध्यम से समग्र आईडी प्राप्त करना

इन सब तरीकों के अलावा भी यदि किसी व्यक्ति के पास किसी भी प्रकार की सवयं की कोई जानकारी मौजूद न होने पर तथा समग्र आईडी की आवश्यकता के लिए बिना किसी प्रक्रिया को अपनाते हुए सीधे संबंधित क्षेत्र की ग्राम पंचायत अथवा जनपद पंचायत के कार्यालय में जाकर अपनी समग्र आईडी प्राप्त की जा सकती है।

परिवारिक Samagra ID कैसे बनवाये

यदि किसी परिवार ने अपनी Samagra ID किसी कारणवश अभी तक बनवाई नहीं है, तो संबंधित परिवार के मुखिया को समग्र आईडी पोर्टल पर जाकर अपने संपूर्ण परिवार की जानकारी भरनी होगी। उसके उपरांत उसे ‘’शो लिस्ट’’ पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद खुलने वाले नए पेज पर भी चाही गई जानकारी अंकित करनी होगी। तत्पश्चात उसे सबमिट करने के बाद परिवारिक समग्र आईडी पंजीयन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Samagra ID हेतु आवश्‍यक दस्तावेज

यदि किसी व्यक्ति का समग्र आईडी पोर्टल पर पंजीयन नहीं हुआ है तथा उसे अपनी Samagra ID की आवश्यकता है, तो उसे समग्र आईडी पोर्टल पर अपना पंजीयन कराने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्‍यक्‍ता होगी।

  • 10th Marksheet | दसवीं की मार्कशीट
  • Aadhaar Card | आधार कार्ड
  • Voter ID Card  |  वोटर कार्ड
  • Ration Card  | राशन कार्ड
  • Pan Card | पेन कार्ड
  • Passport | पासपोर्ट
  • Driving License |  ड्राइविंग लाइसेंस
  • Official introduction letter | आफीसियल इंट्रोडक्‍सन लेटर
  • Identity card issued by public sector unit | पब्लिक सेक्‍टर द्वारा इश्‍यू किया गया आइडेन्टिटी कार्ड
  • Certificate of disability issued by the Medical Board | मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी निःशक्तता का प्रमाण पत्र

राज्य शासन से Samagra ID बनवाने से होने वाले लाभ

मध्य प्रदेश शासन द्वारा जारी Samagra ID pahchan से शासन के पास राज्य में निवासरत राज्य के स्थाई नागरिकों के आंकड़े जुटाने में मदद मिलती है।

इन आंकड़ों के आधार पर ही राज्‍य शासन से संचालित योजनाओं के लिए जरूरतमंद नागरिकों के आंकडे प्राप्‍त कर शासन जरूरतमंदों तक संबंधित योजनाओं का लाभ पहुँचाती है।

शासन द्वारा जारी समग्र आईडी से राज्य में संचालित सरकारी योजना में होने वाली धांधली काफी हद तक कम हुई है तथा योजनाओं का लाभ संबंधित व्यक्तियों को प्राप्त हो रहे हैं।

राज्य शासन के Samagra ID जारी करने से किसी भी व्यक्ति को संबंधित योजना के लिए अपना पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, इसकी मुख्‍य वजह राज्‍य के समस्‍त नागरिकों का समग्र आडी पोर्टल में पंजियन होना है। जिसकी सहायता से राज्‍य के सभी नागरिकों के आंकडे शासन के पास पहले से मौजूद हैं।

Samagra ID ki Aavasyakta Kyon?

मध्‍य प्रदेश शासन द्वारा राज्‍य के नागरिकों के लिए समग्र आईडी की अनिवार्यता निम्‍न कारण से की गई है :-

  • राज्य शासन द्वारा संचालित किसी भी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए शासन ने समग्र आईडी की अनिवार्यता की है। इस अनिवार्यता के कारण राज्य के सभी नागरिकों की संपूर्ण जानकारी के साथ एक पहचान संख्या प्रदान की गई है। यह पहचान संख्‍या या Samagra ID सीधे सरकार की निगरानी में होती है।
  • राज्य शासन ने बच्चों के स्कूल में एडमिशन कराने के दौरान समग्र आईडी जमा करना अनिवार्य किया है। बिना समग्र आईडी के किसी भी बच्चे का एडमिशन संबंधित स्कूल में नहीं किया जा सकता है।
  • राज्य में निवासरत राज्य के नागरिकों को सरकारी नौकरियों हेतु आवेदन करते समय आवेदन फार्म में अपनी Samagra ID देना अनिवार्य किया है। बिना समग्र आईडी के संबंधित व्यक्ति किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

समग्र आइडी अहम दस्‍तावेज

उपरोक्‍त जानकारी के आधार पर यह कहा जा सकता है, मध्यप्रदेश राज्‍य के प्रत्‍येक नागरिक को अपना तथा अपने परिवार की राज्‍य में पहचान सुनिश्चित करने हेतु समग्र आईडी पहचान बनवाना अनिवार्य है। कोई भी व्‍यक्ति राज्‍य में केवल समग्र आईडी पहचान के आधार पर ही राज्‍य में संचालित विभिन्‍न सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकता है।  

यह भी पड़ें:केन्‍द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें|

Give a Comment