LiveMeet Free Video Conferencing App

Best 6 Free Video Conferencing App in Hindi [Made in India]

Top 6 Free Video Conferencing App in Hindi, Made in India Included. वैसे तो इंटरनेट में आपको बहुत सारे ऐसे वीडियो कॉलिंग के ऐप मिलेंगे जिससे आप आसानी से दूर बैठे इंसान से फेस टू फेस बात कर सकते हैं। परंतु आज हमें आर्टिकल के अंदर कुछ ऐसे वीडियो एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो वीडियो की अच्छी क्वालिटी देते हैं तो चलिए दोस्तों अब बात करते हैं फ्री वीडियो कॉलिंग ऐप के बारे में। जिसके जरिए आप फ्री में दूर बैठे व्यक्ति से घंटों आमने सामने बात कर सकते हैं

Top 6 Free Video Conferencing App

मेने यहाँ पर टॉप 6 Free Video Conferencing App, आप इस लिस्ट के हिसाब से अपने लिए वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग एप्स को उपयोग कर सकते है. सबसे पहले मेने भारत की सबसे पॉपुलर एप्स के हिसाब के आर्डर मैं मेने इनको लिस्ट किया हैं.

  1. LiveMeet- Free Cloud Meetings
  2. JIO Video Calling
  3. Whatsapp Messenger
  4. Google Hangout
  5. Google Duo
  6. Zoom

1. LiveMeet- Free Cloud Meetings

LiveMeet Free Video Conferencing App: एक मुफ्त वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग ऐप (पीसी और ऐप के लिए वीडियो कॉलिंग ऐप) जो आपको अपने दोस्तों, परिवार या सहयोगियों के साथ आसानी से बातचीत करने की सुविधा देता है।  LiveMeet अप-टू-अप 70 लोगों को एक ही बार में वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। सबसे पहले मीटिंग बनाएं और मीटिंग कोड को ऐप से साझा करके मीटिंग में शामिल होने के लिए सभी लोगों को इनविटेशन भेजे। 

आप मीटिंग- के हिस्ट्री ऑप्शन को ब्राउज़ करके पिछली मीटिंग के लोगों को भी फिर से जोड़ सकते हैं।  HD वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन मीटिंग्स और ग्रुप मैसेजिंग एक से एक आसानी से उपयोग होने वाले इस एप्लिकेशन की सुविधा सबको आसानी से मिल सकती है।

Free Video Conferencing App in Hindi

LiveMeet- Free Cloud Meetings की कुछ खास विशेषता

ये एप्स Made for India है

  1. सर्वश्रेष्ठ Android वीडियो मीटिंग की सुविधा.
  2. एक बार मे ही मीटिंग में 70 लोगों को जोड़ सकते है.
  3. मीटिंग के दौरान अन्य लोगों के साथ चैट करें.
  4. पिक्चर-इन-पिक्चर मोड आपको मीटिंग में रहते हुए आसानी से मल्टीटास्क करने की सुविधा देता है.
  5. पासवर्ड आपकी बातचीत को निजी रखने के लिए आपकी बैठकों की सुरक्षा करता है.
  6. मीटिंग बनाएं और मीटिंग कोड को सीधे ऐप से लोगों के मीटिंग में जोड़े.
  7. Google खाते या ईमेल के जरिये आसानी से आप लॉगिन करे.
  8. किसी से भी, कहीं से भी किसी भी समय कनेक्ट करें। और उपयोग करने में भी आसान है.

आप इस का लैपटॉप वर्शन भी उसे कर सकते है Click Here

Read: Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye in Hindi [Full Guide]

2. JIO Video Calling: [Made in India]

JIO Video Calling: हम सब दोस्तों इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि जब से भारत में जिओ फोन आया है या जो भी जिओ की सुविधा आई है। तब से लोगों के बीच में वीडियो कॉलिंग बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है और लोगों को वीडियो कॉलिंग(Free Video Conferencing App) की सुविधा मिल जाने से लोग बहुत खुश भी हैं। तो ऐसे में अगर हम वीडियो कॉलिंग की चर्चा कर रहे हैं और जिओ का नाम ना आए तो यह संभव नहीं है।

इस एप्लीकेशन के अपने कुछ टर्म एंड कंडीशन है कि इस एप्लीकेशन की जो वीडियो कॉलिंग है वह आप जिओ के नंबर से यह जियो के फोन से ही कर सकते हैं। यह आपको हाई क्वालिटी के साथ-साथ वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग की सुविधा भी देता है। बस फर्क इतना है कि इसको सिर्फ जियो को इस्तेमाल करने वाले यूजर ही इसका उपयोग कर सकते हैं।

3. Whatsapp Messenger

दोस्तों हम सब जानते हैं कि आजकल छोटे से छोटे मोबाइल और बड़े से बड़े मोबाइल में हर कोई व्हाट्सएप का इस्तेमाल भरपूर तरीके से कर रहा है। और हर किसी के पास व्हाट्सएप मैसेंजर है। इस एप में भी हम जानते हैं कि वीडियो कॉलिंग होती है, ऑडियो कॉलिंग होती है और इसके जरिए भी आप फेस टू फेस एक दूसरे से बात कर सकते है।

शायद आपको यह भी पता होगा कि हाल ही में व्हाट्सएप मैसेंजर ने एक नया वर्जन निकाला है जिसमें वह एक ग्रुप में एक साथ 8 लोगों को वीडियो कॉलिंग(Free Video Conferencing App) के जरिए जोड़ता है और वह आपस में बात कर सकते हैं। पहले इसकी लिमिट चार से पांच थी परंतु अब वीडियो कॉलिंग में लोगों को ऐड करने के लिए इसकी लिमिट बढ़ा दी है।

Whatsapp Video Call

Read: [2 मिनट मै] Windows 7 को Genuine कैसे बनाये?

4. Google Duo

Free Video Conferencing App: दोस्तों जैसा कि हम सब जानते हैं कि गूगल ड्यू गूगल का ही ऐप है। इसमें भी आप एक साथ ग्रुप में वीडियो कॉलिंग के साथ साथ वॉइस कॉलिंग भी कर सकते हैं और यह ऐप आपको हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। इसके अलावा सबसे बड़ी जो बात है कि यह ऐप गूगल का है। इसलिए आप इस ऐप पर पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं। क्योंकि और ऐप्स की क्वालिटी या फिर भरोसे के मामले में थोड़ी गड़बड़ी हो सकती है परंतु गूगल ऐप पूरी तरह से भरोसे लायक होता है।

Google Duo

5. Google Hangout

अब बात करते हैं हैंग आउट की। तो हैंग आउट आज से नहीं बल्कि बहुत समय से लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और यह एप आपके मोबाइल में पहले से ही इंस्टॉल करके दिया जाता है। अगर आप सबको याद हो तो जीमेल में पहले जी टॉक होता था और उसका अपडेट वर्जन हैंग आउट आ गया है यह गूगल का ही एप्लीकेशन है। तो इस पर भी आप पूरी तरह से भरोसा कर सकते हैं। इसमें भी आप टेक्स्ट मैसेज, Free Video Conferencing App (वीडियो कॉलिंग), वॉइस कॉलिंग की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

Google Hangout

6. Zoom

अब बात करते हैं zoom एप की। zoom एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉलिंग एप्लीकेशन है[Free Video Conferencing App] और सबसे बड़ी बात यह है कि यह जब से लॉक डाउन लगा है तब से लोगों के बीच में बहुत ही मशहूर हो गया है। वैसे तो बहुत सारे वीडियो कॉलिंग एप्स में आपने देखा होगा कि आप एक साथ तीन से चार लोग जुड़ जाते हैं या उससे थोड़े ज्यादा। परंतु जूम एप एक ऐसा एप्लीकेशन ऐप है जिसके जरिए आप एक साथ 100 से काफी ज्यादा लोगों के साथ  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर सकते हैं।

कृपया इस वीडियो कॉलिंग या किसी अन्य उपयोग के लिए ज़ूम का उपयोग न करें, इसका कोई एन्क्रिप्शन नहीं है। ज़ूम के साथ आपकी कॉल सुरक्षित नहीं है।

 जबसे लॉकडाउन लगा है तब से काफी कंपनियों ने इसका बखूबी इस्तेमाल किया है। घर बैठे कर्मचारियों के साथ वह एक साथ काफी लोगों को वीडियो कॉलिंग में ऐड करके बात करते हैं। इस एप के अंदर ऑडियो कॉलिंग की भी सुविधा दी गई है। अगर आप इस का पेड़ वर्जन खरीदते हैं तो आप एक साथ 500 लोगों के साथ बात कर सकते हैं। सिक्योरिटी के मामले में इसके कुछ विवाद आए थे जिसकी वजह से यह कुछ समय के लिए बंद हो गया था। परंतु उसके बावजूद भी लोगों के बीच में यह अभी भी बहुत ही मशहूर एप्लीकेशन है।

Best 6 Free Video Conferencing App in Hindi आर्टिकल कैसा लगा अपने फ्रेंड्स और फॅमिली के साथ शेयर जरूर करे

Give a Comment