Windows 7 को Genuine कैसे बनाये

[2 मिनट मै] Windows 7 को Genuine कैसे बनाये?

आइये जानते है की Windows 7 को Genuine कैसे बनाये। अगर अपने PC पर windows 7 के pirated version को install किया है तो तो आपके सिस्टम पर windows केवल 1 महीने तक ही activate रहती है इसके बाद एक error message display होने लगता है “This Copy of Windows is not Genuine” और यह आपको windows को फिर से activate करने के लिए product key को purchase करने के लिए पूछता है। इस पोस्ट में आपको बताऊंगा की command prompt से SLMGR -REARM command का उपयोग करके Windows को genuine कैसे बनाते है?

हम windows OS को 3 महीने तक के लिए slmgr -rearm कमांड से genuine बना सकते है। इस पोस्ट में बताई गयी method से आप windows XP/Vista/7/8 को genuine बना सकते है। तो चलिए आपको बता देता हु की windows को genuine कैसे बनाते है लेकिन इससे पहले में आपको बता दू की बास्तव में slmgr -rearm command क्या है और यह कैसे काम करती है?

How to Make Windows 7 Genuine
How to Make Windows 7 Genuine

Slmgr -rearm command क्या है?

SLMGR विंडोज सॉफ्टवेयर लाइसेंसिंग प्रबंधन tool है और rearm कमांड मशीन की लाइसेंसिंग स्थिति को रीसेट करता है। और ये कमांड windows (32 bit ) और windows (64-bit ) दोनों version के लिए काम करती है।

ये पड़े: ROM Kya Hai?- ROM का पूरा नाम, इस्तेमाल और सभी 4 प्रकार

Windows 7 को Genuine कैसे बनाये

  • Step 1: Windows के start menu पर क्लिक करें। 
  • Step 2: CMD command prompt खोलें (Run as Administrator ) 
  • Step 3: अब slmgr -rearm टाइप करें और Enter key दबाएं। 
  • Step 4: अब एक confirmation window आएगी इसमें आपको OK button पर क्लिक करना है। 
  • Step 5: अपने PC को restart करें। 

अब आपकी windows एक महीने के लिए फिर से genuine हो जाएगी, इसी प्रकार से आप slmgr -rearm का उपयोग करके केवल 3 बार ही windows को genuine कर सकते है। अगर slmgr -rearm command से “This Copy of Windows is not Genuine” नहीं हटती है तो आप slmgr /rearm command का इस्तेमाल करे।

मुझे उम्मीद है कि यह पोस्ट आपके लिए helpful होगी और यदि Windows 7 को Genuine कैसे बनाये? बनाने में को problem आ रही है तो आप comment box में मुझसे पूछ सकते है। 

Give a Comment