Search Engine Marketing [SEM] किसे कहते हैं?

किसी प्रोडक्ट को paid माध्यम से promote करना ही Search Engine Marketing (SEM) कहलाता है। SEM, SEO का भाग है, जिससे किसी product को जल्दी से promote करते हैं।

Search Engine Marketing (SEM)

जब हम किसी भी Search Engine के में दिए गए दिशानिर्देशों का systematic step-by-step follow करते हुए अपने product को नेचुरल तरीके से promote कर Traffic लेकर आते हैं, तो वही Search Engine Optimization कहलाता है।

इसके विपरीत SEM के माध्यम से हम Fixed Cost  कर जल्द से जल्दर product तक अधिक से अधिक Traffic लेकर आते हैं।

Search Engine Marketing को विस्तार से जानें:-

Business लाइन में दिनों-दिन बढ़ते competition को देखते हुए यह कहा जा सकता है, कि सर्च इंजन मार्केटिंग अपने Business को promote करने के सभी माध्यमों में से एक best way है।

किसी एक product को बनाने से लेकर मार्केट में बेचने तक अत्यधिक competition का सामना करना होता है।

इसको देखते हुए अपने product को शीघ्रता से promote करने तथा अपने business को जल्द से जल्द आगे बढ़ाने के लिए Search Engine Marketing एक सबसे अच्छा Option साबित होता है।

अपने प्रोडक्ट को promote करने के लिए जब हम SEM का चयन करते हैं, तो विभिन्न platforms पर आपके product की Advertisement दिखाई जाती है। परिणामस्वरूप Traffic आसानी से प्राप्त हो जाता है।

वर्तमान समय में बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस को शीघ्रता से ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए Search Engine Marketing का प्रयोग करती हैं।

Business sector भली-भांति जानता है, कि वर्तमान समय में देश की आधी से अधिक Population Internet से जुड़ी हुई है तथा अपने Product को आसानी से promote करने के लिए यह एक सबसे अच्छा माध्यम है। यही वह कारण है, जिसकी वजह से बडे से बडे Business man Search Engine Marketing में अधिक से अधिक Invest करते हैं।

Search Engine Marketing किसे उपयोग करना चाहिए?

सामान्यत: यह SEO का ही एक तरीका है। इस माध्यम का प्रयोग सभी को नहीं करना चाहिए। इसका प्रयोग केवल उन्हीं लोगों को करना चाहिए, जिनका Online Business हो तथा उसे जल्द से जल्द promote करने की आवश्योक्ता  हो।

इसके अलावा Search Engine Marketing या (Paid version Promotion) सुविधा से अपेने product का promotion कराने के लिए काफी Invest करना होता है। Online Platforms पर अधिक से अधिक Visitors को अपने प्लेटफार्म पर लाने का यह एक अच्छा तरीका हो सकता है।

Search Engine marketing प्लेटफॉर्म किसे कहते हैं?

ऐसे Search Engine जिनके द्वारा किसी Product का promotion ऑनलाइन माध्य म से करने की सुविधा प्रदान की जाती है, उन्हें ही search engine marketing platforms कहते हैं।

ये प्लेपटर्फाम्सह  इसके लिए अच्छी  खासी Payment वसूलते हैं। वर्तमान समय में Google Search Engine द्वारा Google Ads or Google Adwords नाम का Platform market में उतारा गया है। यह Google Search Engine द्वारा संचालित Paid Search Platform है।

इसी प्लेटफार्म का प्रयोग Search Engine Marketing के लिए Users द्वारा अधिक से अधिक किया जा रहा है। इस सुविधा का प्रयोग Adsense Users नहीं कर सकते हैं। इसके पीछे की मुख्यo वजह Adsense द्वारा पेड ट्रैफिक की अनुमति नहीं दी जाना है।

Google Search Engine पर Paid Ad क्या हैं?

Google या अन्य किसी Search Engine पर जब भी हम किसी Keywords को Search करते हैं, तो सर्वप्रथम search result में विभिन्न प्रकार के URL खुलकर सामने आ जाते हैं।

जब हम ध्यान से देखते पर हम पाते हैं, कि शुरुआत के URL Address के पहले एक Box AD लिखा हुआ नजर आता है। यही बॉक्स हमें बताता है, कि Google Search Engine या अन्य द्वारा संबंधित URL Address को paid advertisement के तहत promote किया गया है।

इसका तात्पर्य यह है, कि संबंधित Business Owner द्वारा अपने product की Online Marketing हेतु Search Engine marketing के तहत अपने Business को promote करने का रास्ता चुना है।

इसके लिए संबंधित Business Owner द्वारा Fixed Amount Google Adwords Platform को Online Marketing के लिए प्रदान की गई है।

Google Search Engine एक बार में एक Keyword के तहत ज्यादा से ज्यादा एक पेज पर लगभग 7 Paid Advertisements Show कर सकता है, क्योंकि यह भी SEO का ही एक माध्यम है तथा जिसका प्रयोग अपने product का जल्द से जल्द promotion करना होता है।

इसके अलावा जिस URL को सबसे ऊपर Rank पर रखा जाता है, उसी URL पर ही सबसे ज्यादा Visitors विजिट करते हैं। इसके बाद ही अन्य किसी का नंबर आता है। यानी search engine पर सबसे ऊपर Ranking प्राप्त की गई URL ही फायदे में होती है।

इसका मतलब यह है, कि सम्मानित businessman जितना अधिक Search Engine Marketing (SEM) पर Invest करेगा, उतनी ही अधिक देर तक किसी Product के Online Promotion हेतु Ad Campaign चलाई जाएगी।

इस Ad Campaign पर जितने विजिटर visit करेंगे उतने ही अधिक लोगों को संबंधित Product की जानकारी प्राप्त  होगी। इन्हींद Visitors में से कुछ Product के बारे में Query भी करेंगे जिससे कम समय में ही वह प्रोडक्ट Popular हो जाएगा।

Websites पर Google द्वारा Advertisement चलाना कया होता है?

पैसे लेकर विभिन्न websites पर advertisement चलाना Search Engine Marketing (SEM) का तरीका है। Google Search engine द्वारा विभिन्न popular websites पर जाकर अलग-अलग प्रोडक्ट की online marketing करने के लिए paid advertisement के Ad Campaign चलाएं जाते हैं।

आप जब किसी popular website पर जाते हैं तो आप पाते हैं, कि संबंधित website के Header या अन्य किसी स्थान पर विभिन्न प्रकार के Ad दिखाई पड़ते हैं। जब कभी कोई Visitor उस website पर जाता है, तो उन Ads पर Click करता है।

जिससे वह संबंधित product के बारे में जानने को इच्छुक हो जाता है। परिणामस्वरूप वह उस product की सर्च online करता है। इस प्रकार उस product का promotion बहुत अच्छी तरह से होता है।

Search Engine marketing की आवश्यकता क्यों है?

जैसा कि हम जानते हैं, search engine पर आपके द्वारा चुना गया Keyword को popular बनाने के लिए आपको promotion की आवश्यकता होती है। यदि हम Google के natural तरीके से अपने product का promotion करते हैं, तो हमें काफी समय लगेगा।

इसके परिणाम स्वरूप हमारे business को काफी नुकसान भी हो सकता है। यदि हम सही समय पर अपने product को visitors की नजर में नहीं पहुंचा पाते हैं, तो हमें काफी नुकसान का सामना करना पड़ेगा। परिणाम स्वरूप हम market में काफी पिछड़ जाएंगे।

हमारे धन और समय दोनों का नुकसान होगा। इन सब चीजों से बचने के लिए तथा अपने business को कम समय में Ad Campaign के माध्यम से जल्द से जल्द लोगों के मध्य पहुंचाने के लिए ही search engine marketing की आवश्यकता पड़ती है।

Search Engine marketing की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?

Online माध्यम से अपने product की marketing करने हेतु search engine optimization के बाद SEM दूसरा सबसे बड़ा माध्यम कहलाता है। जिसके द्वारा अपने product को online promote करते हुए लोगों तक कम समय में आसानी से पहुंचाया जा सकता है।

यह वह तरीका है, जिसके माध्यम से हम अपने product के लिए advertisement campaign चलाकर कम से कम समय में ही अपने product का अधिक से अधिक promotion कर सकते हैं।

जब भी कोई Visitor आपके product हेतु चलाए गए Ad campaign पर click करता है, तो सीधे संबंधित product के web page पर पहुँच जाता है। जहां से उसे उस product के संबंध में कई सारे option, detailed information तथा उसे purchase करने संबंधी जानकारियां प्राप्त होती हैं। जिससे संबंधित product के बारे में लोगों की जानकारी व interest बढ़ता है।

Search engine marketing (SEM) में संबंधित product की online marketing हेतु किसी भी particular area को target करने का option provide किया जाता है। इसके माध्यम से आप अपने local area  को भी अपने product के promotion हेतु target कर सकते हैं।

Search engine marketing (SEM) किसी भी product की online marketing हेतु सबसे faster व result oriented method है, जिसके माध्यम से किसी भी time को target कर अपने product को आसानी से लोगों के बीच में पहुंचाया जा सकता है।

इसके अलावा उस product Sell या Visitors की संख्या बढ़ाई जा सकती है। जिस प्रकार festival Seasons में लोग cloth or other product search करना पसंद करते हैं यदि कोई product sell करने वाली company इस festival season पर focus करती है, तो उसे search engine marketing (SEM) का ही रास्ता चुनना होगा।

इस माध्यम से संचालित Ad Campaign पर Visitors की संख्या तुरंत बढ़ जाएगी। Ad पर Click करते ही Visitors संबंधित product के page पर पहुँच जाऐंगे तथा उन्हें उस product से संबंधित सभी जन information प्राप्त हो सकेंगी।

इस प्रकार visitors को संबंधित web page से ही उस product को purchase करने का option प्राप्त हो जाएगा। इसके माध्यम से immediate traffic ट्रैफिक संबंधित product की website पर आसानी से लाई जा सकती है।

इस माध्यम से online marketing कराना किसी भी business module के लिए हमेशा ही profitable होता है। इसके अलावा उस product की demand market में हमेशा बनी रहती है।

इस तरीके का प्रयोग किसी targeted या focused traffic के लिए ही अधिकांशत: किया जाता है, जिससे regular basis पर संबंधित product के लिए traffic बना रहता है।

Search Engine Optimization तथा Search Engine Marketing में क्या अंतर है?

Search Engine Optimization तथा Search Engine Marketing दोनों ही online माध्यम से अपने product को rank पर पहुंचाने का एक माध्यम है।

जिसके द्वारा आसानी से अपनी किसी भी URL या website को rank किया जा सकता है। जिसका मुख्य उद्देश्य अपनी website पर अधिक से अधिक Visitors या traffic लाना होता है।

सबसे पहले हम Search Engine Optimization की विशेषता समझते हैं:-

Google Search Engine द्वारा दी गई Guideline को follow करते हुए free में अपनी website को rank करते हुए अपनी website पर अधिक से अधिक traffic लाना ही search engine optimization कहलाता है।

इस माध्यम का प्रयोग करते हुए अपनी website को rank कराने के लिए बहुत अधिक मेहनत करनी होती है तथा एक लंबा समय लगता है। लेकिन यदि संबंधित व्यक्ति को लंबे समय तक अपने product को market में बनाए रखना है, तो search engine marketing ही सबसे अच्छा तरीका होता है।

SEO के माध्यम से यदि आपकी website rank हो भी जाती है, तो भी आपको अधिक benefit नहीं मिलेगा। यदि संबंधित को अधिक benefit चाहिए तो उसे SEO के माध्यम से अपनी website को Google search engine पर first, second या third position पर rank लाना अनिवार्य है। इसके बाद ही आपको अधिक से अधिक traffic मिल सकती है।

किसी भी website के लिए केवल traffic लाना उद्देश्य हो तो SEO सबसे best option है। इसके माध्यम से लाया गया traffic लंबे समय तक आपकी website पर रहता है।

Search Engine marketing की विशेषताएं निम्नानुसार हैं:-

Search Engine Marketing में आपके Product की Marketing Free के स्थान पर Paid Amount (पैसे देकर) के माध्यम से promotion का कार्य किया जाता है। पैसे देकर अपने Product का promotion कराना एक अच्छा विकल्प है। इस माध्यम से आपकी website पर तत्काल Traffic आना शुरू हो जाता है।

इस माध्यम का चुनाव करने से आपको अपने product के promotion हेतु product की demand अनुसार traffic तथा किसी क्षेत्र विशेष को चुनने का option प्राप्त होता है। जिससे आप निर्धारित लक्ष्य तक आसानी से पहुंच सकते है।

यह तरीका आपको अपने product को विभिन्न popular websites, You Tube, Blogs or Mobile Apps आदि पर भी प्रदर्शित करने का मौका देता है, जिससे आपकी website पर अन्य स्रोतों के माध्यम से भी traffic आना सुनिश्चित होता है।

अपने business को अधिक से अधिक आगे बढ़ाने तथा अपने product की branding करने तथा अधिक से अधिक Targeted traffic लाने हेतु SEM सबसे अच्छा online marketing का माध्यम है।

इस प्रकार यह कहा जा सकता है, कि आपकी आवश्यकता के अनुसार ही आपको अपने प्रोडक्ट की Online Marketing का माध्यम चुनना होता है। यदि आपको अपने product की जल्द से जल्द branding तथा popularity बढ़ानी है तभी आपको search engine marketing का चयन करना चाहिए।

अन्यथा आपको search engine Optimization का हीं अधिक से अधिक प्रयोग करना चाहि। वर्तमान में यह दोनों तरीके ही आपके business की online marketing बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

Search Engine marketing के काम करने का तरीका क्या है?

विभिन्न Search Engine किसी product की Online Marketing हेतु search engine marketing की सुविधा प्रदान करते हैं।

यदि हम Google Search Engine की बात करें तो हम पाते हैं, कि यहे Search Engine Paid Advertisement  द्वारा किसी product की online marketing हेतु Paid Advertisement campaign संचालन के लिए Google Ads या Google Adwords नाम के platform का संचालन किया जा रहा है।

Google Ads या Google Adwords platform का प्रयोग करने हेतु सर्वप्रथम आपको इस पर जाकर अपना account create करना होता है।

इसके लिए आप अपना Google e-mail ID का प्रयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा इस platform पर अपना account create करने के पश्चात यह platform paid advertisement campaign चलाने हेतु आपको 5 प्रकार की Ad Campaign संचालन हेतु सुविधा प्रदान करता है।

Google Ads या Google Adwords द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न Ad Campaign निम्नानुसार है:-

  • Search Ad Campaign
  • Display ADs Campaign
  • Shopping Ads Campaign
  • Video ADs Campaign
  • Mobile ADs Campaign

Search Ad Campaign

Search Ad Campaign सुविधा के तहत किसी product की Keyword को Google Search Engine Platform पर search करने के दौरान हम पाते हैं, कि search result page पर शुरूआत के कुछ URLs के सामने box में Ad लिखा हुआ दिखाई पड़ता है।

इसका तात्पर्य यह है, कि इस Ad Campaign का प्रयोग करने से किसी particular Keyword’s के search पर Google Ads या Google Adwords द्वारा paid advertisement के तहत Ad Campaign चलाई गई है।

इस feature का प्रयोग करने से संबंधित product के URL के सामने box में Ad लिखा होता है तथा इसे Top Rank पर दिखाया जाता है। जिससे Visitors द्वारा इस पर click किया जाता है तथा Visitors भी आसानी से उस Product के page पर पहुंच जाते हैं।

इसके अलावा आसानी से उससे संबंधित जानकारी उन तक पहुंच जाती है। इस प्रकार के Ad campaign का प्रयोग सामान्यत: किसी product के Sell को बढ़ाने हेतु किया जाता है।

Display ADs Campaign

Display Adds Campaign की सुविधा के तहत promotion किए जाने वाले product के Banner बनाए जाते हैं। इन banners को विभिन्न Blogging Sites या अन्य popular websites पर Google द्वारा attractive तरीके से show किया जाता है।

चूंकि इन popular websites पर daily हजारों की संख्या में लोग visit करते हैं, परिणामस्वरूप इन Websites या Blogs के माध्यम से अधिक से अधिक Traffic, display adds campaign की सहायता से आपके product तक आसानी से पहुंच जाती है।

Shopping Ads Campaign

Shopping Ads campaign मुख्य रूप से product sell करने वाली companies द्वारा अपने product की branding तथा marketing का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है।

इस सुविधा के तहत promotion किए गए product के Ads, search engine पर किसी product के बारे में search करने पर उससे संबंधित Ads, search result के right side में एक column अथवा box में दिखाई पड़ते हैं। इससे संबंधित product की marketing आसानी से हो जाती है।

Video ADs Campaign

Google Adwords के तहत Video Adds Campaign भी किसी भी product को promote करने का एक अच्छा साधन माना जाता है।

इस तरीके का चयन अपने product की Marketing के लिए करने पर, आपके product से संबंधित Video Adds Campaign YouTube के Videos पर प्रदर्शित किए जाते हैं।

इसके अंतर्गत सर्वप्रथम Video Ads प्रदर्शित होते हैं, उसके बाद ही video दिखाई पड़ता है। इसके अलावा भी आपके product की advertisement भी Video के राइट साइड में भी दिखाया जाता है।

Mobile ADs Campaign

Mobile Ads Campaign आप्सन भी अपने Product को promote करने का अच्छा माध्यम है। वर्तमान समय में Internet प्रयोग करने वाला प्रत्येक व्यक्ति Android Mobile प्रयोग करता है।

जिसमें विभिन्न प्रकार के App आवश्यकता के अनुसार Google Play Store से download किए जाते हैं। इन Apps को Open करने के दौरान तैयार किए गए Mobile App Campaign बार-बार Appear होते हैं।

इस प्रकार Mobile Add Campaign भी Product promotion का अच्छा माध्यम है। जिससे Internet Users तक आसानी से product की जानकारी पहुंचाई जा सकती है तथा किसी भी website पर अच्छा खासा Traffic लाया जा सकता है।

SEM के लिए Keywords की आवश्यकता क्यों है?

Online माध्यम से अपने Product का promotion करना आज के समय में बहुत ही आसान है। परंतु इसके लिए विभिन्न Google तथा Being जैसे search engine platform पर Paid advertisement का option provide करते हैं।

इस माध्यम से अपने product का promotion करने के लिए Search Engine Marketing के तहत उन Keywords को तलाशना होता है, जिन्हें Visitors अधिक से अधिक search करते हैं।

इन्हीं Keywords को आधार बनाकर SEM के तहत Paid Advertisement Campaign चलाई जाती है। जिसका मुख्य उद्देश्य ऐसे customers  को target करना होता है। जो इन्हें purchase करना चाहते हैं या उनसे मिलते जुलते Product के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं।

आज का दौर Internet का दौर है तथा बहुत बड़ी Population इससे जुड़ी होने के कारण किसी भी product की जानकारी लोगों तक आसानी से इस माध्यम से पहुंचाई जा सकती है।

किसी Product के promotion का यह सबसे जबरदस्त तरीका है, जो आसानी से लोगों की पहुंच में है।

Search Engine marketing का Building Block है: Keyword

क्योंकि Consumer हमेशा किसी प्रोडक्ट के बारे में एक particular Keyword से ही सर्च करता है। इसलिए Search Engine Marketing  में Keywords को Building Block भी कहा जा सकता है।

इसलिए किसी प्रोडक्ट के promotion के लिए तैयार किए जाने वाले Paid Advertisement Campaign की Advertisement Strategy, Keywords पर ही आधारित होती है।

SEM के लिए Keywords का चयन कैसे करें?

किसी भी Product की बेहतर तरीके से SEM के माध्यम से promotion करने के लिए आपको Keywords Management Strategy बनानी होती है।

जिसके तहत आपको, आपके प्रोडक्ट में उपयोग किए जाने वाले Keywords पर comprehensive research की आवश्यकता होती है।

इस तरीके से सर्वप्रथम आपको उन Keywords को चुनना होगा जिसे आमतौर पर संबंधित प्रोडक्ट के बारे में User’s द्वारा समय-समय पर search किया जाता है।

इसके लिए आप विभिन्न प्रकार के Free Keywords Search Tool या Paid Keywords Search Tools का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा उन्हीं Keywords का चयन आपको करना चाहिए, जो आपके प्रोडक्ट को अधिक से अधिक प्रमोट करने में सक्षम हो।

SEM के लिए कैसा Keyword चयन करें?

Search Engine Marketing में प्रयोग किए जाने वाले Keywords का चयन आपके Product के प्रमोशन को success या unsuccess कर सकता है। इसलिए आपको हमेशा ऐसे Keywords का ही चयन करना चाहिए, जिनका Search Volume अधिक हो।

SEM में इस चीज का भी ध्यान रखना चाहिए कि उस keyword का Competition कम से कम हो। इसके परिणाम स्वरूप आपके Ads अच्छे से rank हो सकेंगे ।

ज्यादातर Keywords Search Tools किसी भी Keyword के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराते हैं। आपको अपने Ad Campaign को प्रभावशाली बनाने के लिए संबंधित Keyword का चयन करने से पहले उनकी संपूर्ण जानकारी अच्छी तरह से जांच परख लेनी चाहिए।

Conclusion या निष्‍कर्श:-

Search Engine Marketing (SEM) किसी भी product का जल्‍द से जल्‍द online promotion करने का माध्‍यम है। इसकी सहायता से आप आसानी से paid option का प्रयोग करते हुए Advertisement Campaign के जरिए ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों तक अपना product पहुंचा सकते हैं।

इस option के प्रयोग से आपका product कम समय में ही अच्‍छी popularity पा लेता है तथा लोगो की पहुंच में आसानी से आ जाता है।  

Give a Comment