cloud computing in hindi

Cloud Computing Kya Hai in Hindi- क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है

दोस्तों Technology का विकास काफी तेजी से हो रहा है. लोगों की सुविधाओं के लिए सभी चीजें दिन प्रतिदिन और भी ज्यादा develop होती जा रही है. Cloud computing भी users की सुविधाओं के लिए विकसित की गई एक बेहतरीन technology है जो की सीधे सीधे internet से जुड़ी हुई है! आज इस पोस्ट में हम जानेंगे कि cloud computing kya hai (What is Cloud computing in Hindi).

आपने भी कभी न कभी Cloud computing का नाम सुना होगा, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि cloud computing क्या है, इसका क्या उपयोग है, इसके क्या लाभ है आदि. आपके इन्हीं सब सवालों का जवाब देने के लिए ही हमने ये आर्टिकल लिखा है जिसमें हम आपको cloud computing से सम्बंधित सारी जानकारियाँ देने वाले हैं.

Cloud क्या है – What is Cloud in Hindi?

Technology की terms में cloud शब्द का उपयोग servers के global network को discribe करने के लिए किया जाता है.

What is cloud computing in Hindi
एक आदमी चित्र बना रहा है ये दिखने के लिए की what is cloud computing in Hindi.

एक तरीके से देखा जाए तो Cloud दुनियाभर के सभी servers का विशाल network है. ये एक दुसरे से जुड़े हुए हैं तथा एक ही तरह काम करते हैं लेकिन सभी एक दुसरे से अलग हैं.

What is Cloud Computing in Hindi?

सबसे आसान शब्दों में Cloud computing का मतलब data और programs को local अथवा computer की hard drive की जगह internet में data तथा programs को manage, store तथा access करना है.

Hard drive अथवा local storage की मदद से data तथा programs को manage, store अथवा access करना local computing कहलाता है. इसमें हमें जो कुछ भी हमें चाहिए वो हमसे physically close है अर्थात इसे हम तेजी से access तथा run कर सकते हैं. आप भी ये बात जानते हैं कि Local storage कभी भी बंद या ख़राब हो जाते हैं.

वहीँ Cloud computing किसी dedicated network से जुड़ा hardware या server storage नहीं हैं. Cloud computing internet के माध्यम से विभिन्न services की delivery है. इसमें बहुत से Resources जैसे data storage, server, database, networking, software, applications, tool आदि शामिल हैं.

यह Data को local storage अथवा hard drive की बजाय colud based storage उन्हें remotely accessable बनाता है. जिससे कि कोई भी Internet supported device के द्वारा इसे कहीं से भी किसी भी समय remotely access किया जा सके.

यह काफी तेज, सस्ता, सुरक्षित, दक्ष तथा performance आदि बहुत से कारणों से व्यापारों तथा व्यक्तियों के लिए बहुत ही popular option है.

Cloud Computing के प्रकार – Types of Cloud Computing

आमतौर पर ज्यादातर उपयोग किये जाने वाले Cloud computing के प्रकार Infrastructure as a Service (IaaS), Platform as a Service (PaaS), तथा Software as a Service (SaaS) हैं. आइये तीनों के बारे में जानते हैं-

Cloud computing kya hai and types
Cloud computing kya hai और उसके प्रकार

Infrastructure as a Service (IaaS)

IaaS एक ऐसा cloud computing model है जहाँ external cloud service providers द्वारा व्यवसायों के लिए virtualized infrastructure offer तथा manage किया जाता है!

IaaS की मदद से कंपनियां storage, server, data center space और cloud networking sources को internet के माध्यम से outsource कर सकती हैं जो कि on premises infrastructure की तरह functionality provide करता है.

IaaS के बहुत अधिक उपयोग किये जाने वाले कुछ प्रमुख automated उदाहरण backup, recovery, monitoring, clustering, internal networking, website hosting आदि हैं.

IaaS cloud के कुछ प्रमुख service providers Amazon EC2, Microsoft Azure, Google Cloud Platform, GoGrid, Rackspace, DigitalOcean आदि हैं! server building तथा storage building, networking firewalls/ security तथा physical data centre की जिम्मेदारी service providers की ही होती है.

Platform as a Service (PaaS)

IaaS पर ही PaaS बनता है. इसमें Cloud service provider ऐसे resources deliver करते हैं जो कि hardware तथा software applications को develop तथा test करने के लिए आवश्यक होते हैं.

कुछ प्रमुख PaaS service providers Bluemix, CloudBees, Salesforce.com, Google App Engine, Heroku, AWS, Microsoft Azure, OpenShift, Oracle Cloud, SAP आदि हैं.

Software as a Service (SaaS)

इसमें IaaS और PaaS दोनों शामिल हैं. यह Users को internet के माध्यम से आसानी से software access करने की अनुमति देता है. यहाँ Cloud service provider पूरे software suite को pay-per-use model के रूप में deliver करते हैं.

Microsoft Office 360, AppDynamics, Adobe Creative Cloud, Google G Suite, Zoho, Salesforce, Marketo, Oracle CRM, Pardot Marketing Automation आदि SaaS cloud computing के उदाहरण हैं.

Also, See-: What is SEO In Hindi

Cloud का उपयोग कौन करते हैं

बड़ी बड़ी Companies, organizations, businesses, authorities तथा बहुत से invidual users cloud computing का उपयोग data store, manage तथा access करने के लिए करते हैं. चूंकि सभी की जरूरतें अलग अलग रहती हैं इसीलिए ये सभी अलग अलग उद्देश्यों से cloud का उपयोग करते हैं.

Cloud Computing के फायदे – Benefits of Cloud Computing in Hindi

Cloud computing के बहुत सारे फायदे हैं जिसकी वजह से अधिकतर companies इसका उपयोग अपने अलग अलग उद्देश्यों से करते हैं. आइये हम आपको इसके कुछ विशेष फायदों के बारे में बताते हैं –

  1. इसका सबसे पहला फायदा तो ये है कि Cloud में stored data तथा programs कही पर भी किसी भी समय access किये जा सकते हैं.
  2. इसकी मदद से समय तथा मेहनत की बचत होती है.
  3. एक ही समय में बहुत से Customers को handle किया जा सकता है.
  4. इसमें Unlimited data store होने के बावजूद काफी तेजी से कार्य करता है.
  5. Cloud service providers security भी प्रदान करते हैं जिससे आपको security
    break होने का दर नहीं रहता.
  6. Cloud stored data किसी भी internet supported device से access किया जा
    सकता है.
  7. इसमें Stored data का backup तथा recover किया जा सकता है.
  8. इसका उपयोग Local storage की अपेक्षा काफी सस्ता पड़ता है.
  9. बहुत सारा Data होने के बाद भी आसानी से manage किया जा सकता है. दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं तथा आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो हमसे पूछ सकते हैं. आर्टिकल को सोशल मीडिया में शेयर करना न भूले तथा ऐसे ही ज्ञानवर्धक जानकारी सीधे अपने ईमेल पर पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना न भूलें.

इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़ क आपको cloud computing kya hai यह अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा। इसमें हमने what is cloud computing in hindi के साथ साथ उसके बेसिक जानकारी भी बताई.

Also, See: English Bolna Sikhna

Give a Comment