Importance of Life Insurance in Hindi

Importance of Life Insurance in Hindi | जीवन बीमा का महत्त्व क्या है?

आज इस पोस्ट में आप सभी को Importance of Life Insurance in Hindi और जीवन बीमा का महत्त्व क्या है इसके के बारे में बताने जा रहा ही हूँ। इन्शुरन्स करवाने की इम्पोर्टेंस क्या है ? हमारे बिज़नेस के लिए इन्शुरन्स किस प्रकार लाभकारी है? हमारे समाज के लिए इन्शुरन्स किस प्रकार लाभ काफी है? व्यक्तिगत इन्शुरन्स कैसे लाभ काफी है देश के लिए इन्शुरन्स किस प्रकार लाभ कारी है?

इन्शुरन्स(Importance of Life Insurance) समाज के लिए अब एक जरूरी पार्ट बन गया है ,क्योंकि इंसान इन्शुरन्स करा-कर अपने आपको सभी प्रोब्लेमस से मुक्त समझता है, इसी वजह से इन्शुरन्स बिज़नेस का इतना लोकप्रिय होगा जितना पहले कभी नहीं था। कुछ काम के लिए इन्शुरन्स करवाना तो जरूरी सा हो गया है। अब आज कल जब कोई भी व्यक्ति किसी कंपनी में जॉब ज्वाइन करता है ,तॉ उसका भी पहले लाइफ इन्सुरांस, मेडिकल इन्शुरन्स और भी कई प्रकार के इन्शुरन्स किये जाते है।

Importance of Life Insurance in Hindi | जीवन बीमा का महत्त्व क्या है

इन्सुरन्स के फायदे और इसकी इम्पोर्टेंस को हम डिफ्रेंट एरिया में इन्शुरन्स से होने वाले फायदे को निम्न प्रकार से समझ सकते है।

Importance of Life Insurance in Hindi | जीवन बीमा का महत्त्व क्या है
Importance of Life Insurance in Hindi | जीवन बीमा का महत्त्व क्या है

Business Benefits from Insurance | व्यापार को बीमा से फायदे

व्यापारिक जोखिमों के खिलाफ सुरक्षा | Protection Against Trade Risks

Importance of Life Insurance in Hindi: हर एक बिज़नेस करने वाला आदमी अपने कम्पनी, फार्म, फ़ैक्टरी का इन्शुरन्स और उसमें इनस्टॉल मशीनरी का भी इन्शुरन्स करवा लेता है, ताकि इन्शुरन्स करवाने पर बिज़नेस कार्यो में एक प्रकार की सुरक्षा सी आ जाती है। बिज़नेस में जितने भी रिस्क होते है, इन्शुरन्स कंपनी उन सभी रिस्क को अपने ऊपर ले लेती है। इस प्रकार से बिज़नेस कर ने  वाला आदमी अपने बिज़नेस को लगातार आगे चलाता रहता है और बिना किसी चिंता ( प्रॉब्लम) के वह अपने काम में लगा रहता है और अधिक लाभ भी कमाना है।

पूँजी की सुरक्षा | Protection of Capital 

किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट उसकी कैपिटल होती है इसी कैपिटल के सहारे कोई बिज़नेस रन करता है। स्माल स्केल बिज़नेस हो या बिग स्केल बिज़नेस हो हर बिज़नेस में कैपिटल लगा होता है, और कैपिटल के प्रोटेक्शन पर ही बिज़नेस की लाइफ निर्भर होती है। एक्सीडेंटल एक्सीडेंट के द्वारा जब बिज़नेस की प्रॉपर्टी जिसमे कैपिटल लगी रहती है, यदि वह डैमेज हो जाती है, तो ऐसे में इन्शुरन्स उसकी पूर्ति कर बिज़नेस को टूटने से बचाता है।

व्यापारिक शाख में तरक्की | Growth in Business Branch

Importance of Life Insurance in Business Branch जब कोई भी बिज़नेसमेंन अपना खुद का इन्शुरन्स करवा लेता है और अपने बिज़नेस का भी इन्शुरन्स करवा लेता है , तो ऐसे में उसके बिज़नेस की ब्रांचेज में इन्क्रीमेंट भी होता है। उस बिज़नेस मन को आसानी से लोन मिल जाता है। क्रेडिट में प्रोडक्शन के लिए रॉ मटेरियल मिल जाता है। बहुत सी इन्शुरन्स कम्पनी इन्शुरन्स पॉलिसी को सिक्योरिटी के रूप में रखवा कर लोन देती है।

पार्टनर्शिप बिज़नेस को स्पेशल फायदा | Partnership Business Gets Special Benefit

पार्टनर शिप बिज़नेस में यदि किसी पार्टनर की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में उस मृतक पार्टनर के हिस्से की कैपिटल उसके उत्तरा-अधिकारी को बिना किसी देरी के देनी होती है। इसके लिए एक-मुक्त धनराशि की जरुरत होती है जिसके शेयर से एकदम से निकल जाने पर बिज़नेस को आर्थिक दिक्कतें का सामना करना पड़ता है।लेकिन यदि पार्टनर’स का जॉयंट लाइफ इन्शुरन्स हो रहा हो तो, ऐसी दिक्कत  नहीं आती है क्योंकि इन्शुरन्स कंपनी से मिले धन से या प्रॉब्लम सोल्वे हो जाती है।

मिल मालिकों को लाभ | Benefit to Mill Owners

हर मिल और फ़ैक्टरी के मालिकों को इन्शुरन्स से २ तरह का लाभ होता है। Importance of Life Insurance in Hindi

फ़र्स्ट: ये मिल और फैक्ट्री के ओनर अपनी मिल और फ़ैक्टरी में इनस्टॉल हर एक मशीन का इन्शुरन्स करवटे है, यदि किसी एक्सीडेंट के कारण इन मशीनरी में किसी भी प्रकार का डैमेज आता है, तो ऐसे में ये ओनर इन मशीन के डैमेज की पूर्ति के लिए इन्शुरन्स कंपनी में क्लेम कर सकते है और कंपन सेशन ले सकते है।

सेकन्ड: फैक्ट्री  या मिल में काम कर रहे लेबर का भी इन्शुरन्स करवते है, फॅक्टरी या मिल में काम करने के टाइम यदि किसी एक्सीडेंट के कारण इन लेबर को हानि होती है जैसे हैंड फ्रक्टोर, या कोई भी एक्सीडेंट ऐसे वह क्लेम कर अपने एक्सीडेंट के आधार अपर कंपनसेशन पा सकता है।

5 मिनट मै SBI Net Banking Kaise Kare in Hindi [Step by Step]

समाज को बिमा से लाभ | Society Benefits from Insurance.

इन्शुरन्स इस बात का भी प्रमाण है, की मानव सभ्यता में काफी विकास हो चूका है। अब आज कल इंसान प्रेजेंट की ही न सोच कर फ्यूचर की भी सोचता है और उसके प्रति अवेयर भी रहता है। हर व्यक्ति अपना लाइफ इन्शुरन्स करवाता हैं ताकि अगर किसी एक्सीडेंट के कारण उसको कोई नुकसान होता है, तो ऐसे में वह इन्शुरन्स कंपनी से क्लेम कर कंपनसेशन पा सकता है। Importance of Life Insurance for Society is very big.

उत्तरदायित्व की भावना | Sense of Responsibility

इन्शुरन्स सामाज में उत्तरा-दायित्व की भावना को निभाने का विस्तार करता है। हर व्यक्ति अपने परिवार के फ्यूचर के प्रोटेक्शन के लिए अपनी प्रेजेंट सैलरी से इन्शुरन्स पालिसी का प्रीमियम भरता है। जिसका रिजल्ट यह होता है की परिवार  के सभी मेंबर उसके प्रति अपना दायित्व निभाने के लिए हमेशा तैयार रहते है।

यादि इन्शुरन्स करवाने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में उसकी फॅमिली को एक बहुत बड़ी फाइनेंसियल हेल्प मिल जाती है।

Pan Card Ko Bank Account Se Kaise Link Kare Hindi- 2 तरीके

Industrial Development | औद्योगिक विकास

इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट में इन्शुरन्स कंपनी का इम्पोर्टेन्ट रोल रहा है। इन्शुरन्स कंपनी इंसुरेड व्यक्तियों से प्रीमियम के रूप में  जो धन लेती है, ये उस धन का इन्वेस्टमेंट देश की इंडस्ट्रीज में कर देती है, इससे देश को फाइनेंसियल हेल्प के लिए इधर- उधर भटकना नहीं पड़ता है और उनकी लगातार विर्धि होती रहती है।

हानियो का एक जैसा बंटवारा -इन्शुरन्स कंपनी का एक और लाभ यह है की यदि किसी भी व्यक्ति को किसी एक्सीडेंटल एक्सीडेंट से किसी प्रकार का नुकसान होता है तो उसका भार किसी एक व्यक्ति या आर्गेनाईजेशन पर न पड़कर समाज के कई मेंबर में शेयर कर दिया जाता है। इन्शुरन्स कंपनी प्रीमियम तो कई व्यक्तियों से लेती है, इसी प्रीमियम से इन्शुरन्स कंपनी रिस्क को शेयर करती है। This is a Main Factor of Importance of Life Insurance.

मान लिजीये की यदि किसी व्यक्ति की एक्सीडेंट में मृत्यु हो जाती है, तो ऐसे में उस व्यक्ति को कंपनसेशन इन्ही सभी मेंबर के द्वारा जमा किये गए पैसे से किया जाएग, इन्शुरन्स कंपनी अपने पास से कुछ नहीं  देती है।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना 1 Min मै [Step by Step]

व्यक्तिगत फायदा  

लोन लेने की सुविधा | Loan Facility

इन्शुरन्स करवाने का मुख्या फायदा यह भी होता है की इंसुरेड व्यक्ति बैंक से लोन भी ले सकता है। यदि किसी भी व्यक्ति ने अपना इन्शुरन्स या अपनी प्रॉपर्टी का इन्शुरन्स करवाया है, और वह किसी कार्य के लिए लोन लेना चाहता है, तो ऐसे में उस व्यक्ति को लोन लेने के लिए बैंक में लोन फॉर्म भरना होगा और डॉक्यूमेंट के साथ इन्शुरन्स पालिसी को भी लगना होगा और साथ में ही फॉर्म में इन्शुरन्स पालिसी का नंबर भी लिखना होगा। बैंक उस इन्शुरन्स पालिसी को सिक्योरिटी के रूप में लेकर लोन लेने वाले व्यक्ति को लोन दे सकती है।

सुरक्षा | Security

Importance of Life Insurance: सुरक्षा (प्रोटेक्शन)- इन्शुरन्स व्यक्तियों को जोखिमों (रिस्क) से सुरक्षा प्रदान करता है। यदि किसी भी व्यक्ति का एक्सीडेंट होने के कारण से उसको गंभीर नुकसान होता है, तो ऐसे में इन्शुरन्स कंपनी उस व्यक्ति को सुरक्षा प्रदान करती है। उस व्यक्ति को compensation देती है ताकि उस व्यक्ति की कुछ फाइनेंसियल हेल्प हो जाए।

बचत | Savings

बचत- इन्शुरन्स(Importance of Life Insurance) करवाना एक प्रकार की सेविंग भी होती है व्यक्ति के प्रेजेंट और फ्यूचर के लिये। हर व्यक्ति अपने ओल्डएज की प्लानिंग करता है, की वह अपने ओल्डएज में अपने जीवन को कैसे जियेगा। क्योकि हर व्यक्ति यंग-ऐज में हर काम कर लेता है पर ओल्डएज में उसका काम करना बहुत ही मुश्किल होता है। तो ऐसे में हर व्यक्ति यही सोचता है की उसका ओल्डएज टाइम बहुत अच्छे से पास हॉ, इसके लिए हर व्यक्ति इन्शुरन्स के माध्यम से ओल्डएज के लिए सेविंग करता है।

चिन्ताओ से मुक्ति | Freedom from worries

इन्शुरन्स व्यक्ति की चिन्ताओ से उसको मुक्ति भी दिलाता है। हर व्यक्ति अपना इन्शुरन्स करवाता है और प्रेजेंट और फ्यूचर की चिन्ताओ से मुक्ति पाता है। उसको एक भरोसा यह रहता है की उसने इन्शुरन्स करवा लिया है और प्रेजेंट या फ्यूचर में होने वाला नुकसान इन्शुरन्स कंपनी द्वारा पूरा कर दिया जाएग, क्योकि इन्शुरन्स पालिसी के अनुसार वह इन्शुरन्स कंपनी को प्रीमियम देता रहता है।

Mutual Fund Kya Hai in Hindi- Mutual Fund Me Invest Kaise Kare

टैक्स में राहत | Tax Relief

हर व्यक्ति इन्शुरन्स इसलिए भी करवाता है, की उसको टैक्स रिलैक्सेशन भी मिल सके। टैक्स के अनुसार इनकम टैक्स ऑफिसर टैक्स चेक करते टाइम प्रीमियम का कुछ परसेंटेज टोटल इनकम में से लेस्स कर देते है, उसके बाद इनकम पर टैक्स लगाते है।

राष्ट्र को लाभ | Benefit the nation

Importance of Life Insurance: देश को इन्शुरन्स कंपनी से काफी लाभ  मिलता है। क्योकि इन्शुरन्स कम्पनीज को अपने फण्ड का एक भाग गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में लगना जरुरी होता है जिसके कारण से गवर्नमेंट को काफी सा धन (मनी) आसानी से उधर (क्रेडिट) में मिल जाता है। इसके अलावा गवर्नमेंट को इन्शुरन्स कंपनी से फॉरेन करेंसी भी मिल जाती है। 

Bank Me Account Kaise Khole in Hindi?- Saving Account 5 Min

Give a Comment