Hacker Kaise Bane

Hacker Kaise Bane- हैकर कैसे बने | हैकिंग के प्रकार

आज के समय में दुनिया में हैकिंग (Hacking) बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा है। Hacker Kaise Bane- हैकर कैसे बने| जहां लोग सॉफ्टवेर इंजिनियर (Software Engineer) या फिर हार्डवेयर इंजिनियर (Computer Hardware Engineer) बनना चाहते हैं तो वहीं आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो हैकर बनना चाहते हैं। लोगो की रुची दिन प्रतिदिन हैकिंग के तरफ बढ़ता देखकर कई प्राइवेट इंस्टिट्यूट व कॉलेज में हैकिंग सिखाने के लिए एक अलग से कोर्स बनाया गया है

Hacker Kaise Bane | हैकर कैसे बने
Hacker Kaise Bane | हैकर कैसे बने

Hacker Kaise Bane: जहां से विद्यार्थी आराम से हैकिंग सीख सकते है लेकिन ऐसे बहुत से लोग होंगे जो हैकर बनना चाहते तो होंगे पर हैकर कैसे बनते हैं, इसकी जानकारी नहीं होगी। ऐसे लोगों के लिए ही हमारा आज का आर्टिकल है जिसमें हम आपको हैकर (Hacker) कैसे बने, हैकिंग सीखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए? के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

हैकिंग क्या है? | Hacking Kya Hai?

जब कोई व्यक्ति किसी भी डिजिटल उपकरण, जो इंटरनेट या किसी नेटवर्क की सहायता से जुड़े हुए हो जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, वेबसाइट इत्यादि को बिना सामने वाले की अनुमति के, किसी नाजायज तरीके से अपने कंट्रोल में ले लेता है, इसकी कार्य को हैकिंग कहा जाता है और जो व्यक्ति यह कार्य करता है उसे हैकर (Hacker) कहा जाता है। आइये जानते है हैकिंग के प्रकार और Hacker Kaise Bane.

hacking Kya hai
Hacking Kya Hai

हैकिंग कितने प्रकार की होती हैं | Hacking Kitne Prakar Ki Hoti Hain

हैकिंग मूलतः दो प्रकार के होते हैं:

  1. Ethical Hacking 
  2. Unethical Hacking

1 . एथिकल हैकिंग | Ethical Hacking

एथिकल हैकिंग कानूनी होता है। इसमें कंपनी हैकर की जॉब देती है। इन कंपनी में नौकरी करने वाले हैकर को कंपनी द्वारा बनाये गए किसी भी सॉफ्टवेयर या वेबसाइट को हैक करने के लिए कहा जाता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसके द्वारा कंपनी अपने प्रोडक्ट की सिक्योरिटी ओर गुणवत्ता की परख करती है ताकि कंपनी का वह प्रोडक्ट सिक्योर ओर विश्वसनीय बन सके।

अगर आपको हैकिंग का अच्छा ज्ञान है तो कंपनी आपको कम से कम 50,000₹ महीना तक देने के लिए तैयार रहती है।

2. अनएथिकल हैकिंग | Unethical Hacking

अनएथिकल हैकिंग दो प्रकार की होती है –

  • Gray Hat Hacking 
  • Black Hat Hacking

1. Gray Hat Hacking 

Gray Hat हैकिंग में हैकर किसी को नुकसान पहुंचाने के लिए हैकिंग नही करता है। वह या तो वो हैकिंग टाइम पास के लिए करता है या फिर वो हैकिंग में कुछ नया सिख रहा होता है।

2. Black Hat Hacking

Black Hat हैकिंग सबसे खतरनाक हैकिंग होती है। इस प्रकार की हैकिंग या तो अपराधी करते हैं या फिर असामाजिक तत्व। Black Hat हैकिंग करने वाले या तो किसी को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं या फिर किसी को ब्लैकमेल करना या डाटा चोरी करना चाहते हैं।

ऊपर बताए गए हैकिंग के तीनों प्रकारों के अलावा हैकिंग के कुछ सामान्य श्रेणी भी आते हैं जैसे:

  • Blue Hat
  • Script Kiddle
  • Elite Hacker
  • Neophyte
  • Hacktivist
  • Nation-State
  • Organized Criminal Gang.

Hacker Kaise Bane | हैकर कैसे बने

Hacker Kaise Bane: हैकिंग सिखने व हैकर (Hacker Kaise Bane) बनने के लिए आपको सबसे पहले नीचे बताए गए बेसिक चीजों को ज्ञान होना चाहिए तभी आप हैकिंग सीख सकते हैं:

1. कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए

अगर आपका सपना भी है हैकर बनना है तो आपको कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज (Computer basic Knowledge) का ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। कंप्यूटर के बेसिक नॉलेज में व्यक्ति को इन्टरनेट कैसे चलाते  हैं, Dos Command क्या है, यह कैसे काम करता है इसके अलावा इसमें दिए गए विभिन्न प्रकार के कमांड्स की जानकारी होनी चाहिए।

Dos Command के अलावा भी व्यक्ति को रजिस्ट्री (Registry) क्या है, इसे कैसे एडिट व मॉडिफाई करें का ज्ञान होना भी बहुत आवश्यक है।

2. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए

हैकर(Hacker Kaise Bane) बनने के लिए व्यक्ति को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान भी होना जरूरी है। अगर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान आपको नहीं है तो आप हैकिंग नहीं सीख सकते।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language) में व्यक्ति को सी लैंग्वेज (C Language), रूबी(Ruby), स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज (Scripting Language), पीएचपी, एचटीएम्एल(HTML), लिनक्स प्रोग्रामिंग (Linux programming), पर्ल (Perl)  जैसे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए।

Read: Top 10 Ranking of Programming Languages

3. Linux का ज्ञान होना चाहिए

एक हैकर (Hacker Kaise Bane) का सबसे बड़ा हथियार हैकिंग टूल्स (Hacking Tools) होता है।  बिना हैकिंग टूल्स के आप किसी भी तरह का हैकिंग नहीं कर सकते हैं।

आपको बता दें, आप सिर्फ लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में ही हैकिंग टूल्स बना सकते हैं, विंडोज सिस्टम में आप हैकिंग टूल्स नहीं बना सकते हैं। इसलिए हैकिंग सिखने के लिए आपको लिनक्स (Linux) का ज्ञान होना बहुत जरूरी हो जाता है।

Read: Cloud Computing Kya Hai in Hindi- क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है

4. नेटवर्किंग का ज्ञान होना चाहिए

हैकिंग के लिए व्यक्ति के पास नेटवर्क ज्ञान होना बहुत आवश्यक है। नेटवर्किंग की जानकारी होने पर ही आप किसी भी नेटवर्क (वेबसाइट) को हैक कर सकते हैं। बिना इसकी जानकारी के आप हैकर (Hacker Kaise Bane) नहीं बन सकते हैं।

नेटवर्किंग में आपको टीसीपी/आईपी (TCP/IP) ,सबनेट (Subnet) , टोपोलॉजी (Topology) , हब(Hub) , आईपीवी4 (IPV4), आईपीवी6 (IPV6) जैसे नेटवर्किंग का ज्ञान होना जरुरी हैं।

Read: SSL Certificate Kya Hai? SSL in Hindi पूरी जानकारी हिंदी मैं

5. डेटाबेस की जानकारी होना चाहिए

हैकर(Hacker Kaise Bane) बनने के लिए व्यक्ति को डेटाबेस की जानकारी होनी चाहिए। जब आपको डेटाबेस की जानकारी होगी तभी आप किसी भी वेबसाइट को हैक करने या फिर उसकी जानकारी चुराने के लिए सक्षम होंगे। डेटाबेस में आपको ओरेकल डेटाबेस (Oracle Database) व माई एसक्यूएल (My SQL) जैसे डेटाबेस की जानकारी होनी बहुत जरुरी है। 

हैकिंग सीखने और हैकर (Hacker Kaise Bane) बनने के लिए आपको ऊपर बताए गए सभी बेसिक चीजों को सीखना होगा जब आप ये सभी बेसिक चीजें सीख लेंगे तभी आप हैकर बन पाएंगे। इसके अलावा जैसा कि हम आपको ऊपर बता चुके हैं आप हैकिंग सीखने के लिए या हैकर बनने के लिए कोर्स भी कर सकते हैं।

कौनसा कोर्स हैकर बनने के लिए करें

हैकिंग सीखने व हैकर बनने के लिए सर्टिफिकेट, डिप्लोमा व पीजी लेवल में कोर्स उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप छ: महीने तक के कोर्स, एक महीने के सर्टिफाइड कोर्स भी कर सकते हैं। आपको बता दें, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा भी सायबर सिक्योरिटी में किया जा सकता है।

आप किसी भी यूनिवर्सिटी या कॉलेज से दो साल का मास्टर डिग्री प्रोग्राम भी सायबर लॉ व सायबर सिक्योरिटी में कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी (हैकर (Hacker Kaise Bane) कैसे बने, हैकिंग सीखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए?) पसंद आयी होगी। इस जानकारी को आप दोस्तों के साथ व सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूलें।

आप इस आर्टिकल हैकर (Hacker Kaise Bane) कैसे बने, हैकिंग सीखने के लिए किन चीजों का ज्ञान होना चाहिए? से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव हमें Comment Box में दे सकते हैं।

Give a Comment