SSL Certificate Kya Hai Poori Jaankari

SSL Certificate Kya Hai? SSL in Hindi पूरी जानकारी हिंदी मैं

SSL kya hai or SSL in Hindi: दुनिया भर में लगभग 4.57 Billion लोग internet उसे करते है। जिनमे से कोई videos देखता है कोई exam देता है कोई blogs लिखता है या पढता है। आज हम आपको बताएँगे की SSL Certificate Kya Hai और SSL in Hindi पूरी जानकारी हिंदी मैं| Online ख़रीददारी करता है या payment करता है। या कोई और तरह का उसे करता है। और लगभग हर 3 में से एक website पर हमें आगे बढ़ने के लिए या उसकी सेवाओं को उपयोग करने के लिए हमें अपने कुछ personal details देनी होती है जैसे की नाम, address, Mobile नंबर, Debit card details, Credit card details आदि। 

ज्यादातर लोग ये सारी जानकारी बिना सोचे समझे ही किसी भी website को उपयोग करने के लिए डाल देते देते है। बहुत सारी websites ये सारी जानकारी सिर्फ आपसे इसलिए जुटाती है की आपका data को वो marketing compnies को बेच सके। और हम लोग उन्हें वो जानकारी फ्री में दे देते है। जबकि ऐसा करने से पहले हमें बहुत सोच समझ कर कदम उठाना चाहिए, क्यूकि internet(SSL kya hai) का सही उसे करने वालो की कमी नहीं है तो गलत उसे करने वालो की भी तादाद उतनी ही है।

SSL kya hai
SSL kya hai

वैसे तो आप अगर इंटरनेट चलाते समय सावधानी नहीं बरतेंगे तो आपके साथ आज नहीं तो कल fraud होगा ही होगा। जैसे की आप अखबारों में टीवी में या किसी और माध्यम से सुनते ही होंगे की online fraud बढ़ते ही जा रहे है। यहाँ तक की बेहतर से बेहतर तकनीक वाले देश भी इसे बचे नहीं है। और इसका शिकार अच्छे पढ़े लिखे लोग भी आसानी से बन जाते है, तो आपको अपनी safety के लिए कुछ जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। SSL kya hai आइये जानते है

सबसे आसान सी चीज जो आप कर सकते है वो ये की जब भी आप अपनी personal details या payment details online किसी website पर डालें तो जाँच ले वह HTTPS से शुरू होती हो, न की सिर्फ HTTP से। जो HTTPS से शुरू होती है वो SSL secured website(SSL Certificate Kya Hai) होती है। और जो सिर्फ HTTP के साथ होगी वो unsecured है। शायद आपको समझ नहीं आया होगा ये HTTPS, HTTP क्या है। चलिए इसको विस्तार में समझते है। 

SSL Certificate Kya Hai | SSL सर्टिफिकेट क्या है

SSL Kya Hai: SSL का full form Secure Socket Layer है। सरल शब्दों में कहूँ तो SSL(SSL Certificate Kya Hai) एक encryption protocall है जो की अपने browser और website के बीच में हुए communication को एक algorithm के माध्यम से encrypt कर देता है ताकि उसे को सीधे सीधे पढ़ न सके। कोई भी वेबसाइट owner अपनी website पर SSL Certificate install(SSL kya hai) कर सकते है इसके लिए सालाना कुछ चार्ज pay करना होता है।

इसके कई फायदे है जैसे की आपके customer जो आपकी website पर data डालते है या payment करते है उनका data secure हो जाता है hackers के attack से। दूसरा ये आपकी वेबसाइट पर Users का trust gain करता है। Users को लगता है की आप अपने customer की security को ले के जागरूक हो। SSL Certificate(SSL Certificate Kya Hai) हर website का unique होता है। और अलग अलग encryption  level के ate  है। 

SSL Kya Hai | Why is SSL needed? | SSL की जरुरत क्यों होती है ?

चलिए इसको विस्तार में समझते है SSL in Hindi। किसी भी website पर जब आप online payment करते है या कोई sensitive information डालते है तो उस website पर SSL(SSL Certificate Kya Hai) होना बहुत आवश्यक है। क्यूकि जब आप online payment करते है तो आपके Debit या credit card की information डालते है तो वह आपके browser से होते हुए Internet के द्वारा data packets के रूप में  बैंक server तक पहुँचती है।

SSL In Hindi
SSL in Hindi

वह website पर SSL Certificate installed(SSL Certificate Kya Hai) नहीं होता है तो आपकी द्वारा डाली गई information plain text में ही चली जाती है। जिसका फायदा hackers उठाते है|आपके wifi या मोबाइल Internet से transfer होने वाले data packets को capture करके वो sensitive information चुरा लेते है

और आराम से उसे transactions कर सकते है बिना आपका Debit card उसे किये हुए| आपको पता भी नहीं चलता की ये कैसे हो गया।   इसलिए जब भी आप payment करे तो जरूर ध्यान देना चाहिए की उस website पर SSL Certificate installed हो। Flickmax SSL Certificate Kya Hai

Buy Flickmax Standard SSL

Flickmax Standard SSL- SHA-2 & 2048-bit encryption के साथ सिर्फ 5 minutes में issue हो जाता है। ये unlimited servers पर support करता है और security seal(SSL in Hindi) के साथ आता है। और सबसे important Flickmax $100,000 USD warranty लेते है अगर इसको कोई ब्रेक कर दे तो। क्यूकि इसको ब्रेक कर पाना लगभग नामुमकिन के बराबर है। 2048 bit encryption banks की applications में use होती है जो की आसान नहीं है|

FlickMax SSL Certificate Plans
FlickMax SSL Certificate Plans

किसी भी hacker के लिए break कर पाना।  और ये सब आपको सिर्फ 406/ year में मिलता है। बाकि किसी और website पर खरीदेंगे तो आपको इतना secure भी नहीं मिलेगा और महँगा भी है। अगर आप और ज्यादा secure SSL Certificate(SSL kya hai) लेना चाहते है तो और भी plans है फ़्लिकमस के पास। आप website पर जा कर pricing और features देख कर सकते है। 

FlickMax SSL All Plans Include | SSL in Hindi

  1. One SSL covers unlimited servers
  2. Work with all major browsers
  3. One SSL covers unlimited servers
  4. Work with all major browsers
  5. One SSL covers unlimited servers
  6. Work with all major browsers
FlickMax SSL All Plans Include
FlickMax SSL All Plans Include

Read: Why should I buy an SSL certificate from FlickMax?

क्या बातें ध्यान में रखे | What things to keep in mind

  • SSL in Hindi: जब भी किसी website पर payment details डालें तो उस website का URL https://gyanportal.com/ अच्छे से जाँच ले की वेबसाइट वही है जिसपे आप payment करना चाहते है। 
  • दूसरा आपको ध्यान देना है की website का URL https://gyanportal.com ऐसा हो website के नाम से पहले HTTPS हो। 
  • कभी भी HTTP से शुरू होने वाली website पर payment details न डालें। और अगर आपको website पर पूरा भरोसा हो तभी डालें वरना आपकी credit card या debit card की details चोरी होने का पूरा खतरा है। हमेशा घर के wifi का उसे करे payment करते वक़्त किसी public wifi का उसे न करे।  अपने laptop या computer में अच्छा antivirus डालें। 

SSL Certificate Kya Hai इसकी जानकारी कैसी लगी आपको

Give a Comment