Whatsapp UPI Payment

WhatsApp UPI Payment क्या है और इसे Use कैसे करे?

आइये जानते है की WhatsApp UPI Payment क्या है और इसे Use कैसे करे? WhatsApp तकनीकी क्षेत्र  मे सबसे popular messenger apps है और whatsapp ने एक और नया feature add कर दिया है। अभी व्हाट्सप्प ने WhatsApp UPI Payment सर्विस को launch किया है।  इस नए feature की मदद से हम whatsapp के जरिये ही किसी भी व्यक्ति को message भेजने के अलावा पैसे भी भेज सकते है।

अगर आपको भी whatsapp के इस नए सर्विस की जानकारी चाहिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े।  मैंने इस पोस्ट में नीचे दिए गए topics को cover किया है.

WhatsApp UPI Payment

  1. WhatsApp UPI Paymentक्या है?
  2. WhatsApp Payment की services को use कैसे करते है?
  3. WhatsApp से पैसा send कैसे करते है?
  4. WhatsApp Payment UPI में कौन से नए फीचर्स है जो मौजूदा Payment UPI जैसे की Paytm, PhonePe और Google Tez में नहीं है इसके बारे में डिटेल में बताऊंगा।

Hindi: Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Karna Hai Kaise Kare

WhatsApp Payment UPI क्या है?
इमेज क्रेडिट: https://www.youtube.com/watch?v=vRzLi7mE4Cw

WhatsApp Payment UPI क्या है?

Digital world में रोज नयी नयी टेक्नोलॉजी आ रही है और इसके इस्तेमाल से लोगो का काम और भी ज्यादा आसान और सुविधापूर्वक हो रहा है। India में भी Digital India के तहत लोगो को बहुत सी सेवाएं ऑनलाइन प्रदान की जा रही है। अब इन list में एक और नाम जुड़ गया है Whatsapp का, जी हां whatsapp एक messenger application है जिसके जरिये हम दूसरे whatsapp user के मोबाइल नंबर पर मेसैज send कर सकते है और लेकिन अब whatsapp payment यानि WhatsApp UPI Payment का नया feature भी add कर दिया है जिसके जरिये हम मैसेज के साथ साथ money भी भेज सकते है।

WhatsApp UPI Payment का मतलब एक (Unified Payment Interface) Service है जोकि person to person payment send या to receive करने के काम आता है।

[4 तरीकों से] Aadhar Card Bank Se Link Kaise Kare हिंदी मैं 

WhatsApp Payment UPI Features

Google tez और BHIM app की तरह WhatsApp UPI Payment को भी Bank account के साथ connect करने के बाद ही पैसे को send या receive किया जा सकता है लेकिन whatsapp के कुछ ऐसे features है जो बाकी सबसे इसे अलग बनाते है –

  1. Whatsapp payment UPI का इस्तेमाल करने के लिए कोई अलग से app नहीं है इस service को whatsapp messenger app में ही add किया गया है मतलब हमे इसके लिए कोई अलग से आप इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं है। 
  2. Whatsapp पॉपुलर होने की वजह से ज्यादातर लोग इसके interface से परिचित है इसलिए लोगो को इस नए UPI का इस्तेमाल करने में कठनाई नहीं होगी। 
  3. WhatsApp UPI Payment का use करने के लिए हमे केवल Whatsapp app को Update करना होगा और ये सर्विस app में add हो जाएगी। 

Voter ID Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare हिंदी मैं |

WhatsApp Payment UPI Setup कैसे करे?

अभी whatsapp पेमेंट के जरिये केवल pear to pear भुगतान कर सकते है यानि person to person हम किसी भी व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर पैसा send या receive कर सकते है।

Whatsapp payment का Use करने से पहले,  users को कुछ चीजों को नोट करना होगा जैसे:

  • WhatsApp UPI Payment का use करने के लिए sender और receiver दोनों का whatsapp app updated होना चाहिए और दोनों के whatsapp app में payment option होना चाहिए।
  • और whatsapp का मोबाइल नंबर और bank account से link किया हुआ mobile number same होना चाहिए। 

अब यदि आप अपने मोबाइल पर whatsapp के जरिये payment करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को follow करे

5 मिनट मै SBI Net Banking Kaise Kare in Hindi [Step by Step]

WhatsApp Payment UPI Setup

सबसे पहले आप whatsapp के letest version को use करने के लिए google play store पर जाकर whatsapp को update कर ले।  अब whatsapp UPI create करना है तो इसके लिए आप whatsapp में Setting पर जाए और Payment option को ओपन करे।  
Payment पर क्लिक करने के बाद मोबाइल number verify करना होता है इसके लिए verify via SMS option को select करे और अपना मोबाइल नंबर verify कर ले। 
अब बैंक अकाउंट की details add करने के लिए उस बैंक का नाम सेलेक्ट करे जिसमे आपका अकाउंट है। बैंक select करने के बाद अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्स add करना है।

ये सब करने के बाद WhatsApp UPI Payment ready हो जाता है।

Pan Card Ko Bank Account Se Kaise Link Kare Hindi- 2 तरीके

WhatsApp UPI Payment से पैसे कैसे Send करे?

WhatsApp UPI Payment सेटअप करने के बाद आप किसी भी ऐसे व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर money send कर सकते है जो whatsapp payment UPI का use कर रहा हो।

पैसे send करने के लिए chat को open करे और file attachment के icon पर क्लिक करे , इसमें आपको Payment option मिलेगा इस पर क्लिक करे और जितना amount send करना चाहते है उतना amount भरे और send कर दे। अगर payment successful हो जाता है तो आपको एक notification आएगा।  इसके साथ ही आप payment history देख सकते है , payment को track भी कर सकते है। 

WhatsApp UPI Payment से पैसे कैसे Send करे?

में आशा करता हु की WhatsApp UPI Payment के बारे में ये जानकारी आपके लिए helpful होगी और इस पोस्ट को read करने के बाद आप भी whatsapp में payment UPI की setting कर सकेंगे और whatsapp से पैसा send और receive कर सकेंगे।

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ना 1 Min मै [Step by Step]

WhatsApp Payment UPI Effect 

Whatsapp एक messenger app है जो की facebook  जैसे फीचर्स देता है लेकिन लगता है की व्हाट्सप्प में payment UPI सर्विस आ जाने से whatsapp अब  Google PAY , PayTm , BHIM और PhonePe जैसे पॉपुलर UPI को टक्कर देगा। और इसकी बजह ये है की इंडिया में whatsapp के यूजर बाकी सभी app से ज्यादा है।

Rular area में डिजिटल इंडिया की बजह से लोग टेक्नोलॉजी से जुड़ रहे है परन्तु अभी भी गांव स्तर पर payment UPI जैसी सर्विसेज को गिने चुने लोग ही इस्तेमाल करते है लेकिन अब whatsapp में ये सर्विस आने से ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करने लगेंगे क्योकि लगभग सभी लोग व्हाट्सप्प तो यूज़ कर ही रहे है और इसके इंटरफ़ेस से भी भली भांति परिचित भी है तो ऐसे में व्हाट्सप्प पेमेंट का यूज़ करना भी लोगो को आसान ही लगेगा।

WhatsApp UPI Payment का इस्तेमाल करने के लिए कोई अलग से App डाउनलोड या इनस्टॉल करने की जरुरत नहीं होती है तो ये भी एक रीज़न है जो की व्हाट्सप्प को बाकी सभी UPI payment services से अलग बनता है।

Give a Comment